होमहरदोईहरदोई : अंतिम संस्कार को प्रधान उपलब्ध कराएंगे 5 हजार की राशि:...

हरदोई : अंतिम संस्कार को प्रधान उपलब्ध कराएंगे 5 हजार की राशि: सीडीओ

spot_img

हरदोई। कोरोना काल में निगरानी समिति के दायित्व काफी बढ़े हैं और उन दायित्वों का बखूबी निर्वहन करना है। ग्रामीणों को जागरूक करना होगा कि शव किसी भी सूरत में नदियों में न बहाएं। प्रधान अंतिम संस्कार के लिए 5000 रुपये उपलब्ध कराएंगे। सुरसा ब्लाक में निगरानी समिति के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में सीडीओ आकांक्षा राना ने ये बातें कहीं।

प्रधान उपलब्ध कराएंगे 5 हजार की राशि

यह भी पढ़ें – थप्पड़बाज DM की जगह चार्ज संभालेंगे हरदोई के गौरव सिंह

वे नव निर्वाचित ग्राम प्रधान, सचिव, लेखपाल, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रही थीं। उनके निर्देशन में प्रशिक्षण के दौरान मुख्य रूप से निगरानी समितियों को इंफ्रेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर के प्रयोग की जानकारी दी गई। इसके साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि जिन ग्राम पंचायतों में ये उपकरण खराब हो गए हैं, वहां तत्काल व्यवस्था कराई जाए।

उन्होंने कहा कि समिति के सदस्यों को उनके दायित्यों की जानकारी दी। कहा कि 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले बुजुर्गों, अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं एवं छोटे बच्चों जैसे हाई रिस्क ग्रुप वाले सदस्यों पर विशेष ध्यान दें। प्रशिक्षण में टीकाकरण के लिए आम-जनमानस के मध्य विशेष रूप से प्रचार-प्रसार अभियान चलाने तथा टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित किए जाने की अपेक्षा की गई। उन्होंने कहा कि शासन के संज्ञान में लाया गया है कि कोविड-19 से संक्रमित या किसी अन्य कारण से मृत्यु होने पर शवों के पारंपरिक रीति से अंतिम संस्कार न कर नदियों में बहा दिया जा रहा है।

हरदोई : नियम तोड़कर दुकान खोलने वालों पर पुलिस ने की कार्रवाई, 3 का हुआ चालान

इस संबंध में शासन द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि कोविड संक्रमित व्यक्ति की मुत्यु होने पर अंतिम क्रिया के लिए तत्काल 5000 रुपये की धनराशि पीड़ित परिवार को उपलब्ध कराई जाएगी। नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को निर्देशित कर दिया गया है। इस मौके पर खंड विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

देश की हर नौकरी की खबर आप तक सबसे पहले आपकी अपनी एप्प “रोजगार अलर्ट “पर

admin
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.hdibharat.rojgaralert
spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें