Home हरदोई ब्लॉक संसाधन केंद्र टड़ियावां पर 4 दिवसीय निपुण भारत शिक्षक प्रशिक्षण प्रारम्भ

ब्लॉक संसाधन केंद्र टड़ियावां पर 4 दिवसीय निपुण भारत शिक्षक प्रशिक्षण प्रारम्भ

टड़ियावां/हरदोई: निपुण भारत मिशन के अंतर्गत चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण सोमवार को ब्लॉक संसाधन केंद्र टड़ियावां पर खण्ड शिक्षा अधिकारी शिव सिंह के दिशा निर्देशन में 50-50 के दो बैचों में प्रारम्भ हो गया।

निपुण भारत शिक्षक प्रशिक्षण प्राथमिक विद्यालयों में पढाने वाले समस्त शिक्षक व शिक्षामित्रों को दिया जाना है। निपुण भारत शिक्षक प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी शिव सिंह ने कहा कि निपुण भारत मिशन के अंतर्गत कक्षा 3 तक के समस्त बच्चों को बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान कराना है।

खण्ड शिक्षा अधिकारी ने कहा इसके लिए आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका द्वारा कक्षा 1 से 3 तक के लिए भाषा व गणित में लक्षित दक्षताओं को ध्यान में रखते हुए शिक्षण उद्देश्यों को इस प्रकार बनाया गया है कि बच्चे रुचिपूर्वक सीख सके। इसमें कोविड के समय बच्चों की शिक्षा में हुए नुकसान को भी ध्यान में रखा गया है और उसकी भरपाई करने की भी पूरी कोशिश की गई है।

22 सप्ताह अर्थात 132 कार्य दिवसों में इस पर कार्य करना है। इन चार दिनों में समस्त शिक्षक प्रशिक्षण में सिखाई गयी चीजों पर अपनी बेहतर समझ बना सकेंगे एवं विद्यालय पहुंचकर उसका अच्छे से क्रियान्वयन भी कर सकेंगे।

प्रशिक्षक के रूप में एआरपी अभिषेक मिश्र, बीना वर्मा, विवेक गुप्ता, रुचि शुक्ला व अनुज सिंह द्वारा विभिन्न सत्रों में भाषा व गणित पर विस्तार से समझाया गया। कक्ष 1 की कक्ष प्रभारी एआरपी बीना वर्मा व कक्ष 2 का कक्ष प्रभारी अभिषेक मिश्र को बनाया गया है। जिनके सहयोग के लिए तकनीकी सहायक शुभम सिंह व सिद्धार्थ पाण्डेय को क्रमश: दोनों कक्ष में लगाया गया है।

सीमैट प्रयागराज द्वारा पूरे प्रशिक्षण की लगातार ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जायेगी। मुख्य विकास अधिकारी हरदोई द्वारा जिला स्तर पर भी समस्त ब्लॉकों में चल रहे प्रशिक्षण की निगरानी व भौतिक सत्यापन के लिए विभिन्न टीमों को लगा दिया गया है।

Most Popular

ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से 27 लोगो की मौत, कई गंभीर रूप से घायल, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुःख

कानपुर: घाटमपुर क्षेत्र में बड़ा हादसा हो गया है। भीतरगांव के भदेउना गांव के पास श्रद्धालुओं से भरा ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर पलट...

जाको राखे साइयां, मार सके न कोय: 5 मंजिल से गिरा अरमान और उसे कुछ नहीं हुआ

हरदोई: एक कहावत है, जाको राखे साइयां, मार सके न कोय। आज हरदोई जिले में ये कहावत चरितार्थ होती दिखी है। हरदोई...

स्वच्छ भारत अभियान 2.0 का शुभारंभ कलेक्ट्रेट परिसर में किया गयाः-जिलाधिकारी

हरदोई: नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में स्वच्छ भारत अभियान 2.0 का शुभारंभ कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी एम.पी. सिंह द्वारा किया गया।...

हरदोई: दो घण्टे चले ऑपरेशन से बच्चेदानी एवं 6 इंच बड़े ट्यूमर को निकाला

हरदोई: हरदोई मेडिकल कालेज के डाक्टरों की टीम ने लगभग दो घण्टे चले जटिल ऑपरेशन करके एक महिला की बच्चेदानी एवं ट्यूमर...