Friday, August 19, 2022
Advertisment
Home हरदोई वृक्षारोपण: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा, हरे पौधों से धरती का होगा...

वृक्षारोपण: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा, हरे पौधों से धरती का होगा श्रृंगार

हरदोई: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में 35 करोड़ वृक्षारोपण करने का लक्ष्य मिला हुआ है जिसमें जनपद हरदोई में 7579590 पौधे रोपित किए जाने हैं जिससे धरती को हरा श्रृंगार के रूप में सजाया जाएगा उन्होंने कहा वन महोत्सव को जन आंदोलन के रूप में जनपद में मनाए जाने का कार्यक्रम है जिसमें 5 जुलाई को जनपद में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाएगा।

5 जुलाई को 5413700, 6 जुलाई को 541300 व 7 जुलाई को 541300 पौधों का रोपण किया जाना है। उन्होंने कहा जिन विभागों को वन विभाग द्वारा जो लक्ष्य दिया गया है उसके सापेक्ष वृक्षारोपण करें उन्होंने कहा जिन स्थानों पर गड्ढा खुदान का कार्य किया गया है उन सभी की जियो टैगिंग की जाए कोई भी विभाग वृक्षारोपण में अपनी उदासीनता ना दिखाएं कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करें ।

सर्वाधिक लक्ष्य वाले विभागों में ग्राम्य विकास विभाग (3192840), वन विभाग (2117556). कृषि विभाग (612200), उधान विभाग (402740) राजस्व विभाग (363440) पंचायती राज विभाग (363440). रेलवे विभाग (25480) पर्यावरण विभाग (235284), उच्च शिक्षा (38220) नगर विकास विभाग (40880) शामिल है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्पेस के अनुसार पौधे लगाए जाएं।

15 अगस्त को आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर जनपद में कुल 7553120 पौधे लगाए जाएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि वन महोत्सव को जन आंदोलन के रूप में मनाए। सभी संबंधित अधिकारी अपनी अपनी साइट पर पहुंचकर विजिट अवश्य करें इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी उन्होंने कहा जो भी काम करें पूरे मन के साथ करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि अमृत सरोवर के किनारे पौधों का रोपण किया जाएगी। इससे एक ओर जहाँ मिट्टी का कटाव रुकेगा वहीं लोगों के लिए इन अमृत सरोवर वनों को दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित किया जा सकेगा।

उन्होने वृक्षारोपण के लाभों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वृक्षारोपण से सामान्य जन एवं वन्य जीवों को फल, भोजन, लकडी, शुद्ध हवा आदि प्राप्त होती है। वातावरण का प्रदूषण एवं तापमान कम रहता है तथा मिटटी क्षरण एवं प्रदूषण भी नियन्त्रित होता है। अतः जनपद में वृक्षारोपण से बहुआयामी लाभों को देखते हुए सभी विभाग इस कार्य को अपनी शीर्ष प्राथमिकताओं में शामिल करे।

सरकारी अधिकारी कर्मचारी स्वयं भी पौधा अवश्य लगाएं इसमें आपका योगदान होना बेहद जरूरी है उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्देश दिए कि सड़क पर विभिन्न प्रकार के पौधे दोनों साइडों में लगाए जाए जिससे कि आने वाले समय में ये वृक्ष राहगीरों को छाया दे सकें। उन्होंने कहा कि एक जागरूक नागरिक के रूप में हमारा दायित्व है कि हम आने वाली पीढ़ियों को ऎसा पर्यावरण हस्तांतरित करके जाएं जिससे वे स्वच्छ व खुली हवा में सांस ले सकें।

उन्होंने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के दंश का वृक्षारोपण ही एकमात्र बचाव है, ये तथ्य वैज्ञानिक रूप से सत्यापित है। जनपद हरदोई में आदर्श स्थिति में 33 प्रतिशत भूमि वनाच्छादित होनी चाहिए, जो कि आज की स्थिति में काफी कम है। यह स्थिति अत्यंत चिन्तनीय है। आइये हम प्रदेश सरकार द्वारा इस समस्या के निराकरण हेतु किये जा रहे वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में अपना योगदान देकर अपनी आने वाली पीढ़ी को एक हरा-भरा और स्वच्छ परिवेश प्रदान करें।

जनपदवासी आगामी 5जुलाई, 6 जुलाई, 7 जुलाई व 15 अगस्त को होने वाले वृहद वृक्षारोपण महाभियान के अंतर्गत सभी लोग अपने घरों के आसपास, कृषक बन्धु अपने खेतों की मेढ़ों के किनारे या अन्य उपयुक्त खाली स्थानों पर, विद्यार्थीगण अपने संस्थान, प्रतिष्ठान, स्कूल एवं कॉलेज परिसर, व्यवसायी एवं समाजसेवी औद्योगिक परिसरों, पार्क, वाटिका आदि में अपने जिले हरदोई के वन क्षेत्रों को बढ़ाने एवं पर्यावरण संतुलन को बनाये रखने हेतु और अपने जनपद को सुंदर बनाने के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर इस वृहद जनान्दोलन में प्रतिभाग करें व इसे सफल बनाकर अपने दायित्व का निर्वहन करें।

यह भी पढ़े : WhatsApp : व्हाट्सएप ने 2.38 करोड़ खातों पर लगाई रोक

Advertisment 2
Advertisment

Most Popular

Sitapur News: सैकड़ों पीपा मिलावटी सरसों का तेल बरामद, 4 गिरफ्तार

Sitapur: कोतवाली लहरपुर पुलिस और स्वाट टीम ने एक गोदाम पर छापेमारी करते हुए भारी मात्रा में सरसों का मिलावटी तेल बरामद...

CBI Raid: मनीष सिसोदिया के घर सीबीआई का छापा, कहा- कट्टर ईमानदार हूँ, जांच में करूंगा पूरा सहयोग

आबकारी नीति (Excise Policy) मामले में CBI ने दिल्ली-एनसीआर में 21 जगहों पर छापेमारी की, जिसमें दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का...

Hardoi News: नौकरी दिलाने के नाम पर ठगे लाखों रुपये, कोचिंग प्रबंधक पर लगा आरोप

हरदोई: शहर कोतवाली क्षेत्र के एक कोचिंग प्रबंधक पर अग्निवीर योजना के तहत व अन्य विभागों में नौकरी दिलाने के नाम पर...

दुष्कर्म के दो अलग अलग मामलों में दोषियों को 10-10 वर्ष की सजा

हरदोई। एएसजे पॉक्सो के जज अबुल कैश ने नाबालिग के साथ दुष्कर्म करने में आरोपी को दोषी कराके देते हुए 10 वर्ष...