Homeहरदोईहरदोई: अच्छा उत्पादन करने वाले कृषकों को किया जाये सम्मानित: जिलाधिकारी

हरदोई: अच्छा उत्पादन करने वाले कृषकों को किया जाये सम्मानित: जिलाधिकारी

हरदोई: कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा प्राकृतिक खेती एवं उत्तर प्रदेश जैव उर्जा नीति की समीक्षा हेतु जनपद स्तरीय गवर्निंग बोर्ड की बैठक की।

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि किसानों को योजनाओं की जानकारी देने के लिए समय-समय पर गोष्ठियों का आयोजन किया जाए। किसानों को उन्नत कृषि का प्रदर्शन किया जाए तथा अच्छा उत्पादन करने वाले कृषकों को शासनादेश के अनुसार सम्मानित किया जाए साथ ही दलहन व तिलहन पर ज़ोर दिया जाए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत कृषकों को लक्ष्य के अनुरूप उन्नत बीज दिए जाएं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पात्र लाभार्थियों की सूची का अद्यतन कर सूची को अंतिम रूप दिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में नियमानुसार पात्र कृषकों को लाभान्वित किया जाए। योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश कि गंगा के किनारे चिन्हित 4 विकास खण्डों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाए। जैव उर्जा नीति 2022 के अंतर्गत कृषकों को लाभान्वित करने व फसल अवशेष प्रबंधन पर गंभीरता से प्रयास किये जायें।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी, पीडी गजेन्द्र तिवारी, उपनिदेशक कृषि डॉ नंदकिशोर, जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार साहू, जिला पंचायती राज अधिकारी विनय कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार व अन्य उपस्थित रहे।

BPNL Recruitment 2022: पशुपालन विभाग में 10वीं, 12वीं के लिए 2106 पदों पर बंपर वैकेंसी

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें Rojgar Alert पर क्लिक करें

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें