Home हरदोई Hardoi: जल शक्ति मंत्री स्वतन्त्र देव सिंह ने बाढ़ नियंत्रण कार्यो का...

Hardoi: जल शक्ति मंत्री स्वतन्त्र देव सिंह ने बाढ़ नियंत्रण कार्यो का किया स्थलीय निरीक्षण

हरदोई: जल शक्ति मंत्री स्वतन्त्र देव सिंह द्वारा जनपद हरदोई की बाढ़ कार्यो के स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होने सर्व प्रथम मंत्री जी ने ग्राम कटरी परसौला का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिशासी अभियन्ता अखिलेश कुमार गौतम द्वारा अवगत कराया गया कि परियोजना के अन्तर्गत 1752 मीटर लम्बाई में पॉच अदद जिओ बैग स्पर एवं 18 अदद परक्यूपाइन स्पर के निर्माण का कार्य प्रस्तावित किया गया है।

अधिशासी अभियन्ता ने बताया कार्य स्थल की आवश्यकता के अनुसार 16 अदद परक्यूपाइन स्पर एवं 05 अदद जिओं बैग स्पर का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। प्रस्तावित लम्बाई 1752 मीटर में जिओं बैग गैबियन में लगाने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। नदी के किनारों को कटान से सुरक्षित रखने हेतु चापा ग्रास लगाने का कार्य प्रगति पर है। मानसून आने के साथ ग्रास लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।

उ0प्र0 सरकार बाढ़ नियंत्रण के सम्बन्ध में पूरी सतर्कता बरत रही हैः-स्वतन्त्र देव सिंह

स्वतन्त्र देव सिंह ने परक्यूपाइन में नदी का जल स्तर बढने के पूर्व जंगल भरने का कार्य एवं घास लगाने के कार्य को पूर्ण करने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता अखिलेश गौतम को दिये। उन्होने कहा कि उ0प्र0 सरकार बाढ़ नियंत्रण के सम्बन्ध में पूरी सतर्कता बरत रही है। ग्रामीणों ने मा0 मंत्री को गंगा नदी से विगत वर्षो में हुए कटान को रोकने के सफल प्रयास के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

ग्राम छितरामऊ में निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया कि परियोजना के अन्तर्गत ग्राम छितरामऊ में 382 मीटर की लम्बाई में कटान निरोधक कार्य के रूप में 09 अदद परक्यूपाइन स्पर कार्य प्रस्तावित किया गया था। स्पर निर्माण के कार्य पूर्ण कर लिये गये है। नदी कें किनारों को कटान से सुरक्षित रखने हेतु चापा ग्रास लगाने का कार्य प्रगति पर हैं। मानसून आने के साथ ग्रास लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।

ग्रामीणों ने जल शक्ति मंत्री स्वतन्त्र देव सिंह को गर्रा नदी से विगत वर्षो में ग्राम मानीमऊ, बम्हटापुर, जनियामऊ, टडौरा, छितरामऊ, कहारटोला, बाबरपुर, मिरकापुर, मोहद्दीनपुर एवं नोनखरा दक्षिणी में हो रहे कटान को रोकने के सफल प्रयास के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

मा0 सांसद हरदोई जय प्रकाश एवं विधायक सवायजपुर द्वारा जनपद में गर्रा, राम गंगा, गंगा, नीलम एवं गम्भीरी नदी से तहसील सवायजपुर एवं बिलग्राम में होने वाली बाढ़ समस्याओं के सम्बन्ध में जल शक्ति मंत्री स्वतन्त्र देव सिंह को अवगत कराया एवं नदी से कटाव की समस्याओं के समाधान हेतु कराये गये कार्यो की सफलता के सम्बन्ध में भी अवगत कराया गया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने अवगत कराया कि गत वर्ष गंगा नदी में हो रहे कटाव की रोकथाम हेतु कराये गये ड्रेजिंग कार्य एवं अन्य कटाव निरोधक कार्य की सफलता के साथ साथ इस वर्ष कराये जा रहे कटाव निरोधक कार्य की जानकारी मा0 मंत्री जी को दी गयी।

इस दौरान मा0 सांसद जय प्रकाश, जिलाध्यक्ष सौरभ कुमार मिश्र, विधायक सवायजपुर माधवेन्द्र प्रताप सिंह एवं जिलाधिकारी अविनाश कुमार, उप जिलाधिकारी बिलग्राम राहुल कश्यप विश्वकर्मा, उप जिलाधिकारी सवायजपुर राकेश कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

Most Popular

Auraiya: शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत के बाद बवाल, चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात, आज हुआ अंतिम संस्कार

औरैया: एक शिक्षक की पिटाई से छात्र की मौत के मामले में जिले में तनाव बना हुआ है। सोमवार रात हुए उपद्रव...

Taj Mahal: सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, कहा ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में व्यावसायिक गतिविधियां तुरंत रोकें

आगरा: सुप्रीम कोर्ट ने एक बहुत ही अहम आदेश दिया है कहा है ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में सभी व्यावसायिक...

 UP News: डीजीपी ने 31 अक्तूबर तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर लगाई रोक, यह है वजह!

उत्तर प्रदेश: भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है. आने वाले कुछ दिनों में दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली और छठ...

हरदोई: आप लोग उसे छोड़ना मत प्लीज, हम उसके बिना जी नहीं सकते मर तो सकते है और सुसाइड नोट छोड़ झूल गई फंदे...

पिहानी/हरदोई: पिहानी कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में प्रेमी धोखा ने देने आहत युवती ने कमरे में फंदा लगाकर फांसी लगाकर जान...