Home हरदोई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांडी में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का हुआ आयोजन

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांडी में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का हुआ आयोजन

सांडी/हरदोई मुख्य चिकित्सा अधिकारी ओपी तिवारी ने बताया है कि विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांडी में किया गया जिसमें समस्त किशोरियों और महिलाओं को माहवारी के समय स्वच्छता रखने के बारे में जानकारी दी गई।

माहवारी क्या है गर्भधारण करने की उम्र में हर महीने, योनि से निकलने वाला रक्तस्राव, महावारी कहलाता है। माहवारी शुरू होने की उम्र सामान्यतः 11 से 12 साल और कुछ मामलों में 13 से 14 साल माहवारी बंद होने की उम्र 45 साल से होते होते 50-55 साल तक बंद हो जाती है। सामान्यतः माहवारी में हल्का दर्द एवं 5-7 दिन का रक्तस्राव तथा इसका अवधि चक्र 28 दिन का होता है।

जब इसमें अनियमिताएं होती हैं तब हमें डॉक्टर से मिलकर उचित परामर्श लेना चाहिए। माहवारी के दिनों में खून की कमी हो जाती है, जिसके लिए आयरन की गोली अथवा गुड़ का सेवन करना चाहिए। इसको लेकर महिलाओं में अनेक भ्रांति फैली है अज्ञानता, लज़्ज़ा, हिचकिचाहट, खुले तौर पर इन विषयों पर चर्चा न कर पाना माहवारी को अपवित्रता से जोड़ना एवं महिला पर अनेक पाबंदी लगाना।

माहवारी में संक्रमण होने का खतरा रहता है कुछ सुझाव पर अमल करके इससे बचा जा सकता है जैसे एक ही ब्रांड का सैनिटरी नैपकिन इस्तेमाल करें, समय-समय पर पैड़ बदलते रहें, आमतौर पर 6 घंटे के अंतराल पर नियमित रूप से योनि को गुनगुने पानी से धोयें इस्तेमाल किये गए नैपकिन को कागज में लपेट कर या तो कचरे के डिब्बे में फेंक दें अथवा जला दे।

यदि योनि में लाल चकत्ते की शिकायत आ रही है तो कोई एंटीसेप्टिक क्रीम का प्रयोग करें। एक समय में एक सैनिटरी नैपकिन का प्रयोग करे। गर्म पानी से स्नान करें इससे थकान, कमर दर्द तथा चिड़चिड़ापन दूर होता है । शरीर से दुर्गंध जाती है एवं ताज़गी आती है।एक महिला को हर महीने मासिक धर्म से गुजरना पड़ता है, इसलिए स्वच्छता व सेहत के लिए जरूरी चीज़ों के साथ तैयार रहें, टिश्यू पेपर, हैंड सैनिटाइजर, टॉवल, एंटीसेप्टिक क्रीम, हॉट वाटर बोटल तथा खाने पीने की पौष्टिक चीजों का ध्यान रखें।

इस कार्यक्रम में आरबीएसके के डॉक्टर वजीहा डॉक्टर सोनिया, आरकेएसके कंसलटेंट मोहम्मद अहसान, किशोर स्वास्थ्य काउन्सलर संगीता सिंह, उपस्थित रहे।

Most Popular

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...

Hardoi News: ग्रामीणों ने रस्सी से बांधा 8 फुट का मगरमच्छ

पाली/हरदोई: थाना क्षेत्र के गांव बाबरपुर में नाले के पास मगरमच्छ निकलने से हड़कंप मच गया। कुछ ग्रामीणों ने साहस दिखाकर उसे...

हरदोई: ससुराल वालों ने महिला कांस्टेबल से की 20 लाख की मांग, नही दिए तो अंजाम भुगतने की दी धमकी

हरदोई। अम्बेडकर नगर में तैनात महिला कांस्टेबल से उसके पति और ससुराल वालों ने 20 लाख रुपए की मांग करते हुए रुपए...

अखिलेश यादव ने मेधावियों को बांटे लैपटॉप, बोले- कसा तंज बोले सरकार बच्चों को स्कूटी कब देगी?

लखनऊ: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा में प्रदेश में एक से पांच...
close