Home हरदोई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांडी में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का हुआ आयोजन

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांडी में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का हुआ आयोजन

सांडी/हरदोई मुख्य चिकित्सा अधिकारी ओपी तिवारी ने बताया है कि विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांडी में किया गया जिसमें समस्त किशोरियों और महिलाओं को माहवारी के समय स्वच्छता रखने के बारे में जानकारी दी गई।

माहवारी क्या है गर्भधारण करने की उम्र में हर महीने, योनि से निकलने वाला रक्तस्राव, महावारी कहलाता है। माहवारी शुरू होने की उम्र सामान्यतः 11 से 12 साल और कुछ मामलों में 13 से 14 साल माहवारी बंद होने की उम्र 45 साल से होते होते 50-55 साल तक बंद हो जाती है। सामान्यतः माहवारी में हल्का दर्द एवं 5-7 दिन का रक्तस्राव तथा इसका अवधि चक्र 28 दिन का होता है।

जब इसमें अनियमिताएं होती हैं तब हमें डॉक्टर से मिलकर उचित परामर्श लेना चाहिए। माहवारी के दिनों में खून की कमी हो जाती है, जिसके लिए आयरन की गोली अथवा गुड़ का सेवन करना चाहिए। इसको लेकर महिलाओं में अनेक भ्रांति फैली है अज्ञानता, लज़्ज़ा, हिचकिचाहट, खुले तौर पर इन विषयों पर चर्चा न कर पाना माहवारी को अपवित्रता से जोड़ना एवं महिला पर अनेक पाबंदी लगाना।

माहवारी में संक्रमण होने का खतरा रहता है कुछ सुझाव पर अमल करके इससे बचा जा सकता है जैसे एक ही ब्रांड का सैनिटरी नैपकिन इस्तेमाल करें, समय-समय पर पैड़ बदलते रहें, आमतौर पर 6 घंटे के अंतराल पर नियमित रूप से योनि को गुनगुने पानी से धोयें इस्तेमाल किये गए नैपकिन को कागज में लपेट कर या तो कचरे के डिब्बे में फेंक दें अथवा जला दे।

यदि योनि में लाल चकत्ते की शिकायत आ रही है तो कोई एंटीसेप्टिक क्रीम का प्रयोग करें। एक समय में एक सैनिटरी नैपकिन का प्रयोग करे। गर्म पानी से स्नान करें इससे थकान, कमर दर्द तथा चिड़चिड़ापन दूर होता है । शरीर से दुर्गंध जाती है एवं ताज़गी आती है।एक महिला को हर महीने मासिक धर्म से गुजरना पड़ता है, इसलिए स्वच्छता व सेहत के लिए जरूरी चीज़ों के साथ तैयार रहें, टिश्यू पेपर, हैंड सैनिटाइजर, टॉवल, एंटीसेप्टिक क्रीम, हॉट वाटर बोटल तथा खाने पीने की पौष्टिक चीजों का ध्यान रखें।

इस कार्यक्रम में आरबीएसके के डॉक्टर वजीहा डॉक्टर सोनिया, आरकेएसके कंसलटेंट मोहम्मद अहसान, किशोर स्वास्थ्य काउन्सलर संगीता सिंह, उपस्थित रहे।

- Advertisement -

लेटेस्ट

 राजस्थान : गैंगस्टर राजू ठेठ की गोली मारकर हत्या, लॉरेंश गैंग के हिस्ट्रीशीटर रोहित गोदारा ने ली जिम्मेदारी

राजस्थान के सीकर में एक बार फिर से गैंगवार की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि गैंगस्टर राजू ठेठ...

भीषण हादसा: जयपुर हाईवे पर ट्रक से टकराई कार, 4 बरातियों की मौत

आगरा: फतेहपुर सीकरी में शनिवार सुबह तड़के भीषण सड़क हादसा हो गया। फतेहपुर सीकरी टोल प्लाज के निकट आगरा-जयपुर हाईवे पर बरातियों...

उन्नाव सड़क हादसा: हाईवे पर डंपर से भिड़े 2 ट्रक, तीनो ड्राइवरों की जलकर मौत

उन्नाव: कानपुर-लखनऊ हाईवे पर कोहरे के चलते आगे चल रहे डंपर में पीछे से तेज रफ्तार दो ट्रक भिड़ने से एक बड़ा...

हरदोई: 56 मैरिज लॉन, होटल, धर्मशाला संचालकों को नोटिस, जाने क्या है वजह?

हरदोई। 56 मैरिज लॉन, होटल, धर्मशाला संचालकों को सिटी मजिस्ट्रेट ने नोटिस जारी किए गए हैं। जिसमे 30 दिन में पंजीकरण कराने...