Home उत्तर प्रदेश 69 हजार शिक्षक भर्ती में नया मोड़, 6800 अभ्यर्थियों की चयन सूची...

69 हजार शिक्षक भर्ती में नया मोड़, 6800 अभ्यर्थियों की चयन सूची पर विवाद, नियुक्ति पर लगी रोक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती मामले में एक नया मोड़ आ गया। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ के समक्ष हाल ही में राज्य सरकार द्वारा जारी 6800 अभ्यर्थियों की अतिरिक्त चयन सूची को चुनौती दी गई है।

कोर्ट ने कहा कि वर्ष 2018 में विज्ञापित 69 हजार रिक्तियों के अतिरिक्त बगैर विज्ञापन के एक भी नियुक्ति नहीं की जा सकती है। राज्य सरकार ने बीती 5 जनवरी को 6800 अभ्यर्थियों की एक अतिरिक्त चयन सूची जारी करने का निर्णय किया था, जिसको लेकर फिर मामला कोर्ट पहुंच गया।

यह भी पढ़े :  ग्रामीणों ने टीम पर बोला हमला, पुलिसकर्मी समेत 4 घायल

न्यायमूर्ति राजन रॉय ने यह अंतरिम आदेश भारती पटेल व 5 अन्य अभ्यर्थियों द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया। कोर्ट ने पहली नजर में देखा कि चूंकि सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है कि 69000 से अधिक की कोई भी रिक्ति जो एक दिसंबर 2018 को विज्ञापित नहीं की गई थी, को भरने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। इसलिए किसी भी परिस्थिति में विज्ञापित किए गए 69000 से अधिक किसी को नियुक्त नहीं किया जा सकता है।

कोर्ट ने कहा कि अब यह राज्य को तय करना है कि उसे इस मामले में क्या करना है। क्योंकि यह दिलचस्प स्थिति राज्य ने पैदा की है। लेकिन एक बात बहुत स्पष्ट है कि 69000 रिक्तियों से अधिक एक भी  नियुक्ति नहीं की जा सकती है। अतिरिक्त नियुक्तियों पर रोक लगाते हुए कोर्ट ने वर्तमान मामले की ‘पेंडेंसी’ के बारे में दो प्रमुख अखबारों प्रकाशन कराने का भी निर्देश दिया है। क्योंकि इसमें काफी लोगों का हित शामिल है।

यह भी पढ़े :  एसटीएफ और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई, मुठभेड़ में मारा गया 50 हजार का इनामी बदमाश

यह है मामला
प्रदेश में सहायक शिक्षकों की 69000 रिक्तियों का विज्ञापन 2018 में किया गया था। परीक्षा 2019 में हुई। यह मामला इलाहाबाद उच्च न्यायालय से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक कई बार जा चुका है। इस बार राज्य सरकार द्वारा जारी 6800 उम्मीदवारों की अतिरिक्त चयन सूची को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट के समक्ष एक याचिका दायर की गई है। इसमें याचियों ने  इस सूची को कानून की मंशा के खिलाफ कहा है।

- Advertisement -

लेटेस्ट

 राजस्थान : गैंगस्टर राजू ठेठ की गोली मारकर हत्या, लॉरेंश गैंग के हिस्ट्रीशीटर रोहित गोदारा ने ली जिम्मेदारी

राजस्थान के सीकर में एक बार फिर से गैंगवार की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि गैंगस्टर राजू ठेठ...

भीषण हादसा: जयपुर हाईवे पर ट्रक से टकराई कार, 4 बरातियों की मौत

आगरा: फतेहपुर सीकरी में शनिवार सुबह तड़के भीषण सड़क हादसा हो गया। फतेहपुर सीकरी टोल प्लाज के निकट आगरा-जयपुर हाईवे पर बरातियों...

उन्नाव सड़क हादसा: हाईवे पर डंपर से भिड़े 2 ट्रक, तीनो ड्राइवरों की जलकर मौत

उन्नाव: कानपुर-लखनऊ हाईवे पर कोहरे के चलते आगे चल रहे डंपर में पीछे से तेज रफ्तार दो ट्रक भिड़ने से एक बड़ा...

हरदोई: 56 मैरिज लॉन, होटल, धर्मशाला संचालकों को नोटिस, जाने क्या है वजह?

हरदोई। 56 मैरिज लॉन, होटल, धर्मशाला संचालकों को सिटी मजिस्ट्रेट ने नोटिस जारी किए गए हैं। जिसमे 30 दिन में पंजीकरण कराने...