होमदेशAir India New Guidelines: एअर इंडिया महिला क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को...

Air India New Guidelines: एअर इंडिया महिला क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर गाइडलाइंस

टाटा ग्रुप के पास लौटने के बाद एअर इंडिया में बेहतरी के लिए लगातार बदलाव किए जा रहे हैं. अब टाटा की ओर से एअर इंडिया क्रू मेंबर्स के लिए एक गाइडलाइन जारी की गई है. क्रू मेंबर्स के कपडे पहनने और सजने-संवरने को लेकर एक लिस्ट जारी की गई है. जिसमें मेल और फिमेल दोनों क्या पहनना है, उनका नया लुक कैसा होगा, इस बारे में दिशा-निर्देश है.

Times of India की एक रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा चेंजेज महिला क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर किया गया है. महिला क्रू मेंबर्स अब हाई टॉप नॉट्स हेयर स्‍टाइल नहीं कर पाएंगी. बालों में केवल चार काली बॉबी पिन लगाने की इजाजत होगी. इसके अलावा आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट और हेयर कलर को लेकर भी बदलाव किया गया है.

एअर इंडिया की नई गाइडलाइंस के अनुसार अब महिला क्रू मेंबर्स को केवल एक-एक चूड़ी पहनना होगा, वो भी सिंपल और प्लेन, जिस पर कोई भी डिजाइन नहीं होगी, साथ ही स्टोन वर्क भी नहीं किया गया हो. कान में केवल साधारण टॉप्स पहनने होंगे, झुमका और बाली पहनने की परमिशन नहीं होगी. महिला क्रू मेंबर्स की बिंदी की साइज भी तय कर दी गई है. अब केवल 0.5 सेटीमीटर की ही बिंदी लगा सकती हैं. इसके अलावा लि‍पस्टिक और नेल पेंट का भी कलर निर्धारित कर दिया गया है.

अगर पुरुष क्रू मेंबर्स की बात करें तो जिनके सिर में बाल हैं, उनके लिए हेयर जेल लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं जिन पुरुष क्रू मेंबर्स के कम बाल हैं तो उन्‍हें अब अपने सिर क्लिन शेव्ड रखना होगा. 

बालों में केवल नेचुरल ब्लैक कलर का यूज़

एअर इंडिया की ओर से जारी नई गाइडलाइंस में क्रू मेंबर्स के हेयर कलर को लेकर खास हिदायत है. ये महिला और पुरुष दोनों कर्मचारियों पर लागू है. जिन क्रू मेंबर्स के बाल सफेद हो गए हैं, उन्हें अब कलर करके ड्यूटी पर आना होगा. वह भी केवल नेचुरल ब्लैक कलर होना चाहिए. 

एअर इंडिया गाइडलाइंस: धार्मिक चिन्‍हृ गुदवाने की अनुमति नहीं

वहीं, फैशन के इस दौर में टैटू का खूब क्रेज है. लेकिन एयरलाइंस के कर्मचारियों को गर्दन, कलाई और टखने पर किसी भी तरह का धार्मिक चिन्‍हृ गुदवाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही कर्मचारियों को ऑफ ड्यूटी पर कंपनी की यूनिफॉर्म और एक्‍सेसरीज को नहीं पहनने की सलाह दी गई है. यानी आने वाले दिनों में अब एअर इंडिया के कर्मचारी बदले रूप-रंग में नजर आएंगे. 

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें