होमदेशपीएम सूर्य घर योजना का प्रधानमंत्री ने किया पोर्टल लांच, ऐसे करें...

पीएम सूर्य घर योजना का प्रधानमंत्री ने किया पोर्टल लांच, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली। इसी माह एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुफ्त बिजली के लिए पीएम सूर्य घर योजना का ऐलान किया था। जिसको लेकर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोर्टल लांच कर दिया है। इसका नाम पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना रखा गया है।

इस योजना के माध्यम से एक करोड़ परिवार को हर माह 300 यूनिट तक बिजली देने का लक्ष्य रखा गया है। pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करके पीएम – सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना से जुड़ सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत एक करोड़ से ज्यादा परिवारो को इसका लाभ मिलेगा। इसके तहत लाभार्थी परिवार को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगा। बता दें कि सोलर पैनल घरों की छतों पर लगाए जाएंगे तो इसमें सरकार 60% तक सब्सिडी देगी।

योजना की लागत 75,000 करोड़ रुपये के आसपास होने की उम्मीद है। इस योजना के जरिए ना सिर्फ बिजली बिल में कमी आएगी तो ऊर्जा सुरक्षा, प्रदूषण में कमी और रोजगार सृजन में भी मदद मिलेगी।

पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करें अप्लाई

पीएम सूर्य घर: पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिए आपको वेबसाइट पर कैसे अप्लाई करना है,हम आपको विस्तार से बताते हैं.

  • स्टेप 1: सबसे पहले https://pmsuryaghar.gov.in/ पोर्टल पर विजिट करना होगा। यहां रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए अपने राज्य और इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्युशन कंपनी को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और इमेल की जानकारी देना होगा।
  • स्टेप 2: इसके बाद कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद रूफटॉप सोलर फॉर्म से आवेदन देना होगा।
  • स्टेप 3: डिस्कॉम से फीजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करें। फीजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए तो अपने डिस्कॉम में किसी भी रजिस्‍टर्ड वेंडर्स से प्‍लांट इंस्‍टॉ करवा सकते हैं।
  • स्‍टेप 4: इंस्टॉलेशन पूरा होने पर प्लांट के डिटेल को जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  • स्टेप 5: नेट मीटर के इंस्‍टॉलेशन और डिस्कॉम की ओर से जांच-पड़ताल के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जनरेट हो जाएगा।
  • स्‍टेप 6: कमीशनिंग रिपोर्ट मिलने के बाद पोर्टल के जरिये बैंक खाते का विवरण और एक कैंसिल चेक जमा करें। इसके बाद बैंक खाते में 30 दिनों के भीतर आपकी सब्सिडी मिल जाएगी।

पीएम सूर्य घर योजना के बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने विस्तार से जानकारी दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस नई स्‍कीम के बारे में जानकारी देते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया- 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस योजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देकर 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।

पीएम मोदी ने आगे बताया कि पीएम सूर्य घर योजना के तहत सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक दिया जाएगा। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा जो आगे सहूलियत देने का काम करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे पीएम-सूर्य घर:मुफ्त बिजली योजना से जुड़ें।

Latest Hardoi News के लिए क्लिक करें..

यह भी पढ़ें –

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें