होमउत्तर प्रदेशस्मार्ट मीटर के लिए हो जाईये तैयार, 1 अप्रैल से शुरू होगा...

स्मार्ट मीटर के लिए हो जाईये तैयार, 1 अप्रैल से शुरू होगा काम

लखनऊ। एक अप्रैल से अब उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगने शुरू हो जाएंगे। इसको लेकर विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने राज्य के सभी बिजली उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी पूरी कर ली है। एक अप्रैल से ये स्मार्ट प्रीपेड मीटर अभियान के तहत युद्धस्तर पर लगाए जाएंगे। माना जा रहा है कि इनके लग जाने पर बिजली चोरी पर बहुत हद तक अंकुश लगेगा।

उपभोक्ताओं को भी गलत व टेबुल बिलिंग से राहत मिलेगी। उपभोग की गई बिजली का हिसाब किताब पूरी तरह पारदर्शी हो जाएगा। बताते हैं कि प्रबंधन ने मार्च 2025 तक सभी उपभोक्ताओं के घर स्मार्टमीटर लगा दिए जाने का लक्ष्य टेंडर पाने वाली कंपनियों को दिया है। पावर कारपोरेशन के एक उच्चाधिकारी के मुताबिक, मार्च मध्य या अधिकतम एक अप्रैल से मीटर लगाने का काम अभियान के रूप में चलने लगेगा।

प्रदेश में 2.69 करोड़ उपभोक्ता मीटर, 15.26 लाख डीटी मीटर तथा करीब 20 हजार फीडर पर मीटर लगाए जाने हैं। टेंडर के तहत चुनी गई कार्यदायी संस्थाओं से मीटर लगाने के एग्रीमेंट की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। smart मीटर लगाने की प्रक्रिया को पूरा करने में यूपी देश के अन्य राज्यों से आगे है।

स्मार्ट मीटर लगाने पर करीब 18885 करोड़ रुपये का आएगा खर्च

उपभोक्ता परिसर से लेकर फीडर तक इतनी बड़ी संख्या में स्मार्ट मीटर लगाने पर करीब 18885 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। smart मीटर की खरीद और लगाने के लिए टेंडर के माध्यम से कार्यदायी संस्थाओं का चयन किया जा चुका है। इन सभी संस्थाओं को जल्द से जल्द स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

भारत सरकार की योजना रिवैमम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) की योजना के तहत प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाया जाना है। इन स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए पश्चिमांचल डिस्काम में एक पैकेज, पूर्वांचल डिस्काम में तीन पैकज, दक्षिणांचल में दो पैकेज तथा मध्यांचल में तीन पैकेज में स्मार्ट मीटर का काम दिया गया है। एक अप्रैल से स्मार्टमीटर लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

Latest Hardoi News के लिए क्लिक करें..

यह भी पढ़ें –

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें