होमक्राइमपचास फीसदी अनुदान पर मिलेगा उन्नत प्रजाति का गेहूं बीज

पचास फीसदी अनुदान पर मिलेगा उन्नत प्रजाति का गेहूं बीज

spot_img

हरदोई। गेहूं की बुवाई की तैयारी में लगे किसानों के लिए राहत भरी खबर है। उन्नतशील प्रजातियों का गेहूं बीज शासन स्तर से जनपद को उपलब्ध करा दिया गया है। खास बात यह है कि इस बीज पर किसानों को पचास फीसदी अनुदान भी दिया जाएगा। बीज की उपलब्धता ब्लाक स्तर पर बने राजकीय कृषि बीज भंडारों (बीज गोदाम)पर सुनिश्चित कराने को जिला कृषि अधिकारी ने शुक्रवार को बीज गोदामों का निरीक्षण भी किया।

जनपद में इस बार तीन लाख 17 हजार हेक्टेयर में गेहूं की बुवाई का लक्ष्य है। अधिकांश किसान गेहूं की बुवाई करने के लिए खेतों को तैयार भी कर चुके हैं। जनपद में शासनस्तर से विभिन्न उन्नतशील प्रजातियों का 16558 क्विंटल बीज आ चुका है। यह बीज जिले के सभी 19 ब्लाक स्तरीय गोदामों पर भेजा जा चुका है। अब किसान इन गोदामों से बीज खरीद सकेंगे। आधारीय बीज 3815 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों को मिलेगा, जबकि प्रमाणित बीज 3580 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों के लिए उपलब्ध होगा। जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार के मुताबिक किसानों को बीज भंडार पर बीज खरीदते समय पूरा भुगतान देना होगा। बाद में विभाग की ओर से कुल खरीदे गए बीज के सापेक्ष पचास फीसदी का भुगतान किसान के बैंक खाते में कर दिया जाएगा।

किसान को राजकीय कृषि बीज भंडार पर बीज खरीदने के लिए कुछ अभिलेख भी देने होंगे। इसमें खसरा और खतौनी की छायाप्रति, बैंक पासबुक की छायाप्रति और आधार कार्ड की छायाप्रति शामिल है। बैंक पासबुक की छायाप्रति इसलिए आवश्यक है, क्योंकि किसानों के बैंक खातों में अनुदान की राशि भेजी जाएगी।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें