Homeक्राइमपूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लैंड करेगा राफेल

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लैंड करेगा राफेल

spot_img

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लड़ाकू विमानों की लैंडिंग के लिए तैयार हो रहा

यूपी में पहले यमुना एक्सप्रेस और फिर आगरा एक्सप्रेस वे के बाद अब भारतीय वायुसेना के लिए नया एक्सप्रेस वे लड़ाकू विमानों की लैंडिंग के लिए तैयार हो रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप भी बनेगी। जिस पर विमानों का एक बड़ा बेड़ा एक साथ तैनात हो सकेगा। यहां से एक पूरी स्क्वाड्रन ऑपरेशन कर सकेगी। भारतीय वायुसेना के मध्य वायुकमान मुख्यालय ने यूपीडा से एयर स्ट्रिप को लेकर संपर्क किया है। वायुसेना की तकनीकी टीम एयर स्ट्रिप का आंकलन भी करेगी।

भारतीय वायुसेना पहले 21 मई 2015 को मिराज 2000 लड़ाकू विमान की लैंडिंग की थी। इसके बाद अक्टूबर 2017 को एशिया की सबसे बड़ी टच लैंडिंग आगरा एक्सप्रेस वे पर की गई थी। इसमें भारतीय वायुसेना का भारी भरकम ट्रांसपोर्टर विमान सी-130जे सुपर हरक्यूलिस भी उतरा था। एनएचएआइ को कुल चार राज्यों में 22 जगहों पर हाइवे पर एयर स्ट्रिप बनायी जाएंगी। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर अयोध्या-अंबेडकरनगर के बीच बन रही 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप पर वायुसेना फ्रांस से आए आधुनिक राफेल विमानों को भी उतार सकती है।

वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक राफेल के लिए बीकेटी वायुसेना स्टेशन को पहले ही तैयार कर लिया गया है। यहां से आने वाले दिनों में राफेल को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतारा जा सकता है। हालांकि अभी इस प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय एयर स्ट्रिप बनने के बाद भौतिक निरीक्षण पर ही तय होगी। वहीं वायुसेना चीन से सटे उत्तराखंड की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह सतर्क है। वायुसेना के पायलटों को सिविल एयरपोर्ट के इस्तेमाल के लिए वहां करीब तक उड़ान भरने का अभ्यास उनके पाठयक्रम को पूरा करने के लिए कराया जा रहा है। 

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें