Home हरदोई वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच हुआ अमृत सरोवर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास

वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच हुआ अमृत सरोवर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास

हरदोई : शासन के निर्देशों के क्रम मे जनप्रतिनिधियों द्वारा अमृत सरोवर योजना का भूमि पूजन एवं शिलान्यास वैदिक मन्त्रोंचारण के बीच किया गया। भरावन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत साण्डा दखिलोल में मिश्रिख के सांसद अशोक रावत ने अमृत सरोवर की आधारशिला रखी।

अमृत सरोवर से केवल एक गाँव लाभान्वित नही होगा बल्कि इससे काफी दूर तक के क्षेत्रों का जलस्तर बढ़ाने में मदद मिलेगी:अशोक रावत

मिश्रिख सांसद ने कहा कि अमृत सरोवर से केवल एक गाँव लाभान्वित नही होगा बल्कि इससे काफी दूर तक के क्षेत्रों का जलस्तर बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य अशोक अग्रवाल, बड़ी संख्या में निकटवर्ती ग्रामों पीपरगांव, गोड़वा खेम आदि के स्थानीय जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

अमृत सरोवरों में जल संचय होने से जलस्तर बढ़ेगा और हैंडपंप खराब होने की शिकायतों में भी कमी आयेगी: सांसद जयप्रकाश

इसी क्रम मे विकास खण्ड भरखनी के ग्राम मुडेर में अमृत सरोवर का भूमि पूजन व शिलान्यास हरदोई के सांसद जयप्रकाश द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अमृत सरोवरों में जल संचय होने से जलस्तर बढ़ेगा और हैंडपंप खराब होने की शिकायतों में भी कमी आयेगी। उन्होंने इस अनूठी योजना के लिए केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार को हरदोई संसदीय क्षेत्र की जनता की ओर से धन्यवाद दिया। इस अवसर पर उनके साथ ग्राम प्रधान मैना देवी उपस्थित रहीं।

विकासखंड सण्डीला के अंतर्गत अमृत सरोवर का भूमि पूजन व शिलान्यास सण्डीला विधायक अलका सिंह अर्कवंशी ने किया। अलका सिंह अर्कवंशी ने कहा कि अमृत सरोवर योजना वास्तव में भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार के सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास के सिद्धांत को प्रतिबिंबित करती है।

इस योजना से लोगों में विश्वास जगा है कि शासन व प्रशासन हमारी मूलभूत आवश्यकताओं को लेकर काफी गंभीर है। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर योजना के दूरगामी परिणाम होंगे। इस अवसर पर पूर्व ब्लॉक प्रमुख वीरेन्द्र सिंह व बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

सांडी विधायक प्रभाष कुमार ने अहिरोरी विकास खण्ड की ग्राम पंचायत लोधी में अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत ग्राम में चयनित अमृत सरोवर का शिलान्यास किया। इस अवसर पर विधायक द्वारा भूमि पूजन किया गया। विधायक प्रभाष कुमार ने कहा कि यह भारत सरकार की बहुत महत्वाकांक्षी योजना है।

इससे भूमि का जल स्तर बढ़ेगा और सूखे की समस्या से निपटने में काफी मदद मिलेगी। इस अवसर पर अहिरोरी के ब्लॉक प्रमुख धर्मवीर सिंह पन्ने भी उपस्थित रहे। ब्लॉक प्रमुख ने अहिरोरी ब्लॉक की जनता की ओर से भारत सरकार व उत्तर प्रदेश के साथ जिला प्रशासन को भी उसके सकारात्मक प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया।

माधौगंज ब्लॉक के ग्राम कुतुआपुर में अमृतसरोवर का भूमिपूजन व शिलान्यास बिलग्राम-मल्लावां विधायक आशीष सिंह आशू द्वारा किया गया। विधायक ने योजना की सराहना करते हुए कहा कि योजना कई मामलों में काफी अनूठी है। इससे वर्षा जल संचय में सहायता मिलेगी। वर्षा काल मे संचित जल का उपयोग गर्मी के दौरान किया जा सकेगा।

अमृत सरोवर को आदर्श तालाब के रूप में विकसित किया जाएगा। विधायक अशीष सिंह आशू द्वारा माधौगंज विकास खण्ड के ही एक अन्य ग्राम नेवादा में अमृतसरोवर का शिलान्यास करते हुए कहा कि अमृत सरोवर गांवो में खुशहाली लाएगा। गाँव का सुंदरीकरण व हरियाली बढ़ेगी। और गाँव को सच्चे अर्थों में एक आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर स्थानीय प्रधान, विधायक प्रतिनिधि नीरज विद्यार्थी आदि उपस्थित रहे।

टड़ियावां विकास खण्ड के भडायल ग्राम में शहीद मेजर पंकज पांडेय के नाम पर विकसित किये जा रहे अमृतसरोवर का भूमि पूजन व शिलान्यास गोपामऊ विधायक श्याम प्रकाश ने किया। माननीय विधायक ने कहा कि यह योजना जल संरक्षण के लिए नायाब है। सबसे अधिक गर्व की बात है कि इस अमृत सरोवर का नाम जनपद के एक शहीद के नाम पर रखा गया है। इस अवसर पर टड़ियावां के ब्लॉक प्रमुख रवि प्रकाश व बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

विकास खण्ड हरपालपुर के ग्राम मिरगावां तथा विकास खण्ड सांडी के ग्राम बरंदारी में विधायक सवायजपुर कुँवर माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू ने अमृत सरोवर का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से भूजल स्तर में काफी सुधार होगा। आज इस अमृत सरोवर योजना को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा गया। जनपद में कम से कम 85 स्थानों पर आज भूमि पूजन व शिलान्यास कार्यक्रम का लक्ष्य रखा गया था।

इसके साथ ही बालामऊ के विधायक रामपाल वर्मा ने बेहदर खुर्द मे अमृत सरोवर का शिलान्यास व भूूूमि पूजन किया। आज के कार्यक्रम मे सम्बन्धित अधिकारी गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें।
विकास खण्ड बेंहदर के ग्राम जाहिदपुर में अमृत सरोवर का उदघाटन समाजसेवी निरंकार बहादुर श्रीवास्तव द्वारा किया गया। बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिकों के समक्ष उन्होंने कहा कि जल की समस्या का समाधान वास्तव में एक बहुत उच्चकोटि की समाजसेवा है। उन्हें इस अभियान का हिस्सा बनकर एक सुखद अनुभूति हो रही है।

इसी क्रम मे अवगत कराना है कि कल 20 मई को मंत्री स्वतंत्र प्रभार नितिन अग्रवाल व 21 मई को राज्यमंत्री रजनी तिवारी द्वारा अमृत सरोवर का भूमि पूजन व शिलान्यास किया जाएगा।

Most Popular

Hardoi News: विकास कार्यों का राज्यमंत्री रजनी तिवारी ने किया लोकार्पण

विपुल मिश्रापिहानी/हरदोई: उच्चशिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने ब्लाक कार्यालय पर क्षेत्र पंचायत द्वारा कराए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। कार्यक्रम...

Hardoi News: शादी का झांसा देकर छात्रा का शारीरिक शोषण करने का आरोप,रिपोर्ट दर्ज

कछौना/हरदोई: कोतवाली क्षेत्र के एक युवक पर छात्रा ने शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया। पीड़िता की तहरीर...

WhatsApp : व्हाट्सएप ने 2.38 करोड़ खातों पर लगाई रोक

50 करोड़ से ज्यादा भारतीय व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं। 2011 की जनगणना के लिहाज से देखें तो 108 करोड़ की वयस्क आबादी...

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...
close