Home हरदोई सम्पूर्ण समाधान दिवस: DM अविनाश कुमार ने कहा गलत आख्या लगाने पर...

सम्पूर्ण समाधान दिवस: DM अविनाश कुमार ने कहा गलत आख्या लगाने पर कानूनगो तथा लेखपाल पर होगी सीधी कार्यवाही

हरदोई/शाहाबाद: सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन आज तहसील शाहाबाद के नवीन सभागार में जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में आहूत किया गया।

समाधान दिवस में भूमि सम्बन्धी राजस्व की सबसे अधिक शिकायतें प्राप्त होने एवं पूर्व में आयी शिकायतों में गलत निस्तारण आख्या लगाने की जानकारी होने पर जिलाधिकारी ने समस्त कानूनगो तथा लेखपालों को चेतावनी देते हुए कहा कि भूमि संबंधी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण पूरी निष्पक्षता व ईमानदारी के साथ करायें।

उन्होने ग्रामीण क्षेत्रों में सभी प्रकार की सरकारी भूमि को संरक्षित रखना कानूनगों एवं लेखपालों की जिम्मेदारी होती है इसलिए किसी भी प्रकरण में किसी के दवाब में गलत आख्या न लगायें। जिलाधिकारी ने कहा कि भूमि संबंधी प्रकरणों में गलत आख्या लगाने पर कानूनगो तथा लेखपाल पर सीधी कार्यवाही की जायेगी।

व्यक्तिगत भूमि विवादों का निस्तारण थाना समाधान दिवस पर सुलह समझौते के आधार पर करायेंः-डीएम

समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी व सीओ शाहाबाद को निर्देश दिये कि व्यक्तिगत भूमि संबंधी विवादों का निस्तारण थाना समाधान दिवस पर दोनों पक्षों को बुलाकर आपसी सुलह समझौते के आधार पर करायें और जिन विवादों का निस्तारण थाना समाधान दिवस में आपसी सुलह समझौते के आधार पर न हो सके तो उन्हें एसडीएम न्यायालय में वाद करने के सम्बन्ध में पूर्ण जानकारी उपलब्ध करायें।

समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि ब्लाक जन्म, मृत्यु, आय, जाति आदि प्रमाण पत्रों के सम्बन्ध में निर्धारित समय सीमा में सभी कार्यवाही पूर्ण कराते हुए फरियादी को प्रमाण पत्र उपलब्ध करायें। विद्युत, समाज कल्याण, जल निगम, प्रोबेशन, पूर्ति आदि विभागों की प्राप्त 43 शिकायतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह में करना सुनिश्चित करें।

गरीब, असहाय, निर्बल एवं संम्भ्रात नागरिकों को पीड़ित एवं परेशान करने वालों पर गुण्डा एक्ट की कार्यवाही करें:-पुलिस अधीक्षक

समाधान दिवस में पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने सीओ एवं समस्त थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्र के गरीब, असहाय, निर्बल एवं संम्भ्रात नागरिकों को पीड़ित एवं परेशान करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित करें और उनके विरूद्व गुन्डा एक्ट की कार्यवाही तथा क्षेत्र में अवैध भूमि पर कब्जा करने वाले लोगों के विरूद्व एंटी भूमाफिया एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए जेल भेजें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ओपी तिवारी, डीएफओ रवि शंकर शुक्ल, उप जिलाधिकारी शाहाबाद सौरभ दुबे, जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार पाण्डेय, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजमती, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा, जिला पंचायत राज अधिकारी गिरीश चन्द्र, उपायुक्त आजीविका मिशन विपिन चौधरी, मनरेगा प्रमोद कुमार चन्द्रैल सहित अन्य अधिकारी व समस्त बीडीओ, सीडीपीओ, थाना अध्यक्ष आदि उपस्थित रहें।

Most Popular

Auraiya: शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत के बाद बवाल, चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात, आज हुआ अंतिम संस्कार

औरैया: एक शिक्षक की पिटाई से छात्र की मौत के मामले में जिले में तनाव बना हुआ है। सोमवार रात हुए उपद्रव...

Taj Mahal: सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, कहा ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में व्यावसायिक गतिविधियां तुरंत रोकें

आगरा: सुप्रीम कोर्ट ने एक बहुत ही अहम आदेश दिया है कहा है ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में सभी व्यावसायिक...

 UP News: डीजीपी ने 31 अक्तूबर तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर लगाई रोक, यह है वजह!

उत्तर प्रदेश: भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है. आने वाले कुछ दिनों में दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली और छठ...

हरदोई: आप लोग उसे छोड़ना मत प्लीज, हम उसके बिना जी नहीं सकते मर तो सकते है और सुसाइड नोट छोड़ झूल गई फंदे...

पिहानी/हरदोई: पिहानी कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में प्रेमी धोखा ने देने आहत युवती ने कमरे में फंदा लगाकर फांसी लगाकर जान...