Home हरदोई अभियान की सफलता के लिए चिकित्सकों व कार्मिकी की जिम्मेदारी सुनिश्चित करें:-नितिन...

अभियान की सफलता के लिए चिकित्सकों व कार्मिकी की जिम्मेदारी सुनिश्चित करें:-नितिन अग्रवाल

हरदोई : आज से प्रारम्भ हुए विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में मा0 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार आबकारी एवं मद्य निषेध श्री नितिन अग्रवाल ने जिला महिला चिकित्सालय में दीप प्रज्जवलित कर किया तथा मच्छरों को मारने वाली तीन फागिंग मशीन वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

मच्छर जनित बीमारियों से बचाव व साफ-सफाई रखने हेतु घर घर जाकर लोगों को जागरूक करेंः- आबकारी एवं मद्य निषेध मंत्री

इस अवसर पर मा0 मंत्री जी ने उपस्थित चिकित्सकों एवं चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों से कहा कि आज से 30 अप्रैल 2022 तक चलने वाले इस अभियान में संबंधित विभागों के सहयोग से मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के बारे में विस्तार से बताये और साफ-सफाई रखने हेतु गांव-गांव एवं घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें। उन्होने कहा कि इस अभियान में जनभागीदारी अति महत्वपर्ण है, इसलिए जनपदवासी खुद सजग रहकर अपने घर एवं आस-पास विशेष सफाई रखें और किसी प्रकार का जल भराव न होने दें तथा परिवार में किसी को बुखार आदि की शिकायत होने पर तत्काल चिकित्सक से जांच करायें।

इस अवसर पर मा0 मंत्री जी ने कोरोना काल में स्वास्थ्य विभागक के चिकित्सकों, स्टाफ एवं अन्य विभागों द्वारा किये गये सराहनीय कार्य पर बधाई देते हुए कहा स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी, कर्मचारी आपस में समन्वय बना विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की सफलता सुनिश्चित करें।

फागिंग मशीन वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते नितिन अग्रवाल

विशेष अभियान के तहत बृहद स्तर पर नाली, नालों की सफाई व फागिंग कराई जा रही है:- सुखसागर मिश्र

कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुखसागर मिश्र ने कहा नगर की सफाई व्यवस्था के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है और बृहद स्तर पर नाली, नालों की सफाई कराई जा रही है तथा वार्डो में जल भराव वाले स्थलों चिन्हित कर उनका निस्तारण कराया जा रहा है तथा फागिंग मशीन के माध्यम से समस्त वार्डो में मच्छरों की रोकथाम हेतु छिड़काव कराया जा रहा है।

आशा व आंगनबाड़ी द्वारा घर-घर जाकर बुखार, क्षय रोगी व कुपोषित बच्चों की सूची बनायेगींः-अविनाश कुमार

इस अवसर पर जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने मा0 मंत्री जी को बताया कि विशेष संचारी नियंत्रण रोग अभियान के साथ ही 15 से 30 अप्रैल 2022 तक चलने वाले दस्तक अभियान की सफलता के लिए आशा व आंगनबाड़ी द्वारा घर-घर जाकर बुखार, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों एवं कुपोषित बच्चों तथा ऐसे मकानों की सूची बनायी जायेगी

जिन घरों के भीतर मच्छरों का प्रजजन पाया है की सूची बनायी जायेगी और आशा द्वारा उन घरों के प्रमुख स्थानों पर स्टीकर लगाया जायेगा जिन घरों में 15 वर्ष से कम आये के बच्चें है या क्षय रोग लक्षण युक्त व्यक्ति होगें।

संबंधित विभागों से सहयोग लेकर अपने कार्यो को जिम्मेदारी से पूर्ण करें:- ओपी तिवारी

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ओपी तिवारी मा0 मंत्री, नगर पालिका अध्यक्ष तथा जिलाधिकारी का आभार व्यक्ति करते हुए बताया कि अभियान की सफलता के लिए समस्त पालिकाओं एवं ग्रामीण क्षेत्रों की टीमों को निर्देशित किया गया है कि संबंधित विभागों से सहयोग लेकर अपने कार्यो को जिम्मेदारी से पूर्ण करें और करे गये कार्यो की आख्या प्रतिदिन उपलब्ध करायें।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी अविनाश कुमार, आबकारी अधिकारी रवि शंकर शुक्ला, सहित समस्त उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, आशा, आंगनबाड़ी आदि उपस्थित रहें।

- Advertisement -

लेटेस्ट

Rojgar Alert: इन 6 क्षेत्रों में मिलेगी सरकारी नौकरी के साथ आकर्षक सैलरी, जानिए पूरी डिटेल

KVS Recruitment 2022: सरकारी नौकरी: केंद्रीय विद्यालय में बंपर भर्ती, PRT, TGT और PGT समेत कई पदों पर आवेदन शुरू

बहराइच: ट्रक की टक्कर से रोडवेज बस के परखच्चे उड़े, ट्रक चालक समेत 6 की मौत 15 घायल

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में घाघराघाट रेलवे स्टेशन के पास सुबह चार बजे रोडवेज बस को सामने से आ रहे एक...

Hardoi News: घर के बाहर खेल रही 4 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म, आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

मल्लावां/हरदोई। घर के बाहर खेल रही चार वर्षीय मासूम को उठा ले गया और गांव से बाहर ले जाकर झाड़ियों में दुष्कर्म...

जिलाधिकारी ने जिला कारागार का किया निरीक्षण, कहा महिला बंदियों के बच्चों पर विशेष ध्यान दें

हरदोई: जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने आज पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी के साथ जिला कारागार में पुरूष बंदियों की सभी बैरिकों, महिला...