Home हरदोई हरदोई: भगवान ने नृसिंह अवतार लेकर इसी पावन भूमि पर हिरण्यकश्यप का...

हरदोई: भगवान ने नृसिंह अवतार लेकर इसी पावन भूमि पर हिरण्यकश्यप का वध किया था

हरदोई/प्रहलाद नगरी: प्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीब सवा सौ किलोमीटर की दूरी पर बसा हरदोई यूँ तो अन्य शहरों की तरह एक जिला और एक शहर है, लेकिन धार्मिक दृष्टिकोण से हरदोई का कद काफी बढ़ जाता है।

जब हिरण्यकश्यप का जिक्र आता है तो लोग भक्त प्रह्लाद को भी श्रद्धा के साथ याद करते हैं,और इसी के साथ हरदोई को भी याद किया जाता है। क्योंकि इसी हरदोई जिसे कालांतर में हरिद्रोही के नाम से पुकारा जाता था वह कभी हिरण्यकश्यप की राजधानी हुआ करती थी।

हिरण्यकश्यप का ईश्वर के प्रति दुराभाव और उसके पुत्र के पूरे समर्पण की कहानी की गवाह है यहां की मिट्टी। आतंक जब बढ़ा तो भक्त के विश्वास को हकीकत में बदलने के लिए भगवान ने यहीं नृसिंह अवतार लेकर हिरण्यकश्यप को उसके कर्मो का फल दिया था।

हरदोई प्रह्लाद कुंड आज भी आकर्षण का केंद्र है

भक्त प्रह्लाद के समर्पण और विश्वास को आज भी लोग यहां महसूस करते हैं। यहाँ बना प्रह्लाद कुंड आज आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। जिले के जिलाधिकारी पुलकित खरे ने जीर्ण शीर्ण हालात में पड़े प्रह्लाद कुंड का न सिर्फ जीर्णोद्धार कराया बल्कि आसपास जिलों में एक पहचान भी दिलाई।

प्रहलाद कुण्ड का विहंगम दृश्य

प्रह्लाद कुंड केवल एक कुंड या स्थल न होकर आस्था का प्रतीक भी है,यहां पहुँचकर आस्थावान लोगों की आस्था और प्रबल हो जाती है कि ईश्वर के प्रति अगर आपका पूर्ण समर्पण हो तो भगवान कभी भी और कहीं भी किसी रूप में आपकी मदद को आ सकते हैं। जैसे भक्त प्रह्लाद की मदद को नृसिंह अवतार  के रूप में आए थे।

आज की पीढ़ी शायद यह भूल चुकी थी कि भक्त प्रह्लाद की स्मृतियां संजोए कोई प्रह्लाद कुंड भी है और उनके हरदोई का बहुत ही गौरवपूर्ण इतिहास भी है । जिलाधिकारी पुलकित खरे ने आज की पीढ़ी को उस गौरवपूर्ण इतिहास एवम प्रह्लाद नगरी यानि हरदोई से फिर से रूबरू कराया।

- Advertisement -

लेटेस्ट

21 हजार का चेक, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र पाकर मेधावी छात्र/छात्रायें हुए गदगद

हरदोई: "परीक्षा पे चर्चा" कार्यक्रम को आज सम्पूर्ण जनपद के माध्यमिक विद्यालयों मे देखा गया। जिसमे प्रधानमंत्री ने छात्र/छात्राओं को परीक्षा से...

मंत्री नितिन अग्रवाल ने 74वें गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजा रोहण, कहा देश ने सभी क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित किया

हरदोई: 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मंत्री आबकारी...

Hardoi News: बड़ी धूमधाम से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस, 26 विभागों ने निकाली झांकी

हरदोई: आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी ने अपने कार्यालय सहित जनपद के सभी कार्यालयों,...

Hardoi: 2 साल में भी पूरा न हो सका रेलवे ओवरब्रिज, काम की धीमी गति पर नाराज हुए डीएम

हरदोई: जनपद में शाहाबाद आंझी रेलवे क्रासिंग पर पिछले दो सालों से बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण अभी तक पूरा नहीं...