Home हरदोई आद्य पत्रकार देवर्षि नारद जयंती आयोजन समिति हरदोई के तत्वाधान में पत्रकार...

आद्य पत्रकार देवर्षि नारद जयंती आयोजन समिति हरदोई के तत्वाधान में पत्रकार गोष्ठी का हुआ आयोजन

हरदोई : आद्य पत्रकार देवर्षि नारद जयंती आयोजन समिति हरदोई के तत्वाधान में नारद जयंती के उपलक्ष्य में एक पत्रकार गोष्ठी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का आरम्भ नारद जी व भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण व् दीप प्रज्वलन कर किया गया.

तत्पश्चात कार्यक्रम की अध्यक्षता व संचालन करते हुए वरिष्ठ पत्रकार अखिलेश सिंह ने कहा कि नारद जी ने भारतीय पत्रकारिता की नीव डाली. वे निस्वार्थ जनहित, लोकहित व् राष्ट्रहित में रत रहते थे. वे देव और दानव दोनों की बात सुनते थे और सही पक्ष का ही समर्थन करते थे. उन्होंने आध्यात्मिकता को पत्रकारिता से जोड़ा और वाल्मीकि को रामायण और वेद व्यास जी को श्री कृष्ण चरित लिखने के लिए प्रेरित किया.उन्होंने हरदोई के कई पुराने पत्रकारों के संस्मरण याद किये.

मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ पत्रकार एवं अधिवक्ता अभय शंकर गौड़ ने कहा कि नारद जी विश्व के पहले पत्रकार होने के साथ साथ एक फील्ड रिपोर्टर का काम करते थे, जो मौके पर जाकर सही वस्तुस्थिति से विश्व को अवगत कराते थे. आज फिर फील्ड रिपोर्टर के उसी जज्बे की ज़रूरत है जो अव्यवस्था, प्रशासनिक भ्रष्टाचार व् अकुशलता को उजागर कर जनमानस के मुद्दों को उठाये.

वह सरकार प्रशासन और जनता के सरोकारों के बीच एक पुल का काम करे. वो नीति और नीयत के अंतर को स्पष्ट करे जिसके लिए उसे नारद जी से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है. अंत में उन्होंने सरकार से अपील की, कि वो Working Journalist Act 1955 मे संशोधन करें जिससे पत्रकारों विशेषकर गरीब और ग्रामीण पत्रकारों की आर्थिक मदद हो सके और वे चिंतामुक्त होकर देश सेवा कर सके.

मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार महेश मिश्रा ने कहा कि सभी धर्मिक ग्रंथों में आद्य पत्रकार देवर्षि नारद जी के बारे में बताया गया है. वे सर्वकालिक व् सर्वदेशिक थे. वे पत्रकार होने के साथ साथ एक वैज्ञानिक थे, महान विद्वान थे. वे पत्रकारिता के लोकधर्म का भली भांति पालन करते थे. बिना डरे, बिना पक्षपात के पूरे विश्व में सूचनाओं का आदान प्रदान करते थे.

उन्होंने आज के पत्रकार को भयमुक्त पत्रकारिता का मन्त्र दिया और कहा कि गणेश शंकर विद्यार्थी ने इसी हरदोई में जेल काटी, उसके बाद वे अपने पत्रकार धर्म का पालन करते हुए साम्प्रदायिकता की आग में जल रहे कानपुर गए, जहाँ वे शहीद हो गए.

उन्होंने सरकार से अनुरोध किया कि गरीब व ग्रामीण पत्रकारों की आर्थिक मदद करें. साथ ही उन्होने पत्रकारों का आवाहन किया कि वे भयमुक्त होकर पत्रकारिता करें व धन को कभी सच्ची पत्रकारिता के आड़े न आने दे.
कार्यक्रम का समापन वन्देमातरम के गायन के साथ हुआ.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अभय शंकर गौड़, मुख्य वक्ता महेश मिश्र, व कार्यक्रम के संचालक/अध्यक्ष अखिलेश सिंह, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरदोई के जिला प्रचार प्रमुख प्रभाकर, नगर प्रचार प्रमुख रजनीश और संडीला के जिला प्रचार प्रमुख अवध किशोर उपस्थित रहे. कार्यक्रम में समाचार पत्र, टेलीविज़न, व इंटरनेट माध्यम के वरिष्ठ व युवा पत्रकार मौजूद रहे.

Most Popular

मण्डलायुक्त डा0 जैकब ने कहा हम सब का दायित्व है धरती की सुरक्षा और शुद्व आक्सीजन के लिए वृक्षारोपण करें

हरदोई: जनपद में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज मण्डलायुक्त लखनऊ मण्डल डा0 रोशन जैकब ने ब्लाक सण्डीला के ग्राम नारायनपुर...

Kanpur Double Murder: बुजुर्ग दंपती का काटकर हत्या, लहूलुहान हालत में मिले शव

कानपुर: कानपुर जिले में दोहरे हत्याकांड से हड़कंप मच गया है। कानपुर के बर्रा-बर्रा यादव मार्केट के पास डबल मर्डर हुआ है।...

Road Accident: बेकाबू बाइक खाईं में गिरी, 2 चचेरे भाइयों की मौत

हरदोई: जिले के टड़ियावां थाना क्षेत्र में टेनी मार्ग पर रविवार देर रात बाइक अनियंत्रित होकर खाईं में जा गिरी। हादसे में...

हरदोई में चार हाथ और 4 पैर वाले बच्चे का जन्म, लोगो ने कहा चमत्कार

शाहाबाद/हरदोई: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले की शाहाबाद सीएचसी में शनिवार की देर रात एक महिला ने चार हाथ और चार...
close