Home हरदोई आर एस एस के पथ संचलन कार्यक्रम में मुस्लिम युवकों ने स्वयं...

आर एस एस के पथ संचलन कार्यक्रम में मुस्लिम युवकों ने स्वयं सेवकों पर गुलाब के फूलों की बारिश की

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आर एस एस) राष्ट्रीय एकता, देश प्रेम व सामाजिक समरसता की भावना के साथ देश को जोड़ने के लिए सदा ही प्रयासरत रहा है. इसी भाव का प्रदर्शन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पथ संचलन में देखने को मिला. संचलन आरआर इंटर कॉलेज में हुआ जहां हजारों की संख्या में स्वयंसेवक उपस्थित हुए।

संचलन का आरंभ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आर एस एस) की श्रद्धा के प्रतीक भगवा ध्वज के आरोहण तथा भारत माता के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के साथ हुआ। मंच पर विभाग संघचालक माननीय शिव स्वरूप जी, जिला संघ संचालक राकेश जी व मुख्य वक्ता प्रांत मार्ग प्रमुख गंगा सिंह जी उपस्थित रहे।

उपस्थित स्वयंसेवको को सम्बोधित करते मुख्य वक्ता ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आर एस एस) अपनी अनुशासन व राष्ट्रप्रेम से पहचाना जाता है। उन्होंने कहा कि संघ के संस्थापक डॉक्टर केशवराव बलिराम हेडगेवार जी ने संघ को पहले स्वयं जिया फिर संघ के स्वयंसेवकों में संस्कार डाले। जब डॉक्टर साहब से पूछा गया कि क्या आप स्वयंसेवको को कोई तंत्र मंत्र सिखाते हैं? तो उन्होंने कहा संघ का तंत्र है शाखा जहां चरित्र का निर्माण और मन्त्र दिया सर्वे भवन्तु सुखिनः का जिससे स्वयंसेवक लोक कल्याण की भावना से कार्य करता है।

21 शताब्दी में बदली हुई परिस्तिथियों में जहां विश्व युद्ध और अराजकता की ओर बढ़ रहा है, साथ ही राष्ट्र विरोधी शक्तियां भी सिर उठा रही हैं। ऐसे में स्वयंसेवको का कर्तव्य और भी बढ़ गया है जब पूरा विश्व भारत की ओर मार्गदर्शन हेतु देख रहा है। संघ कार्य निस्वार्थ और अत्यंत कठिन है ऐसे में आवश्यक है सभी स्वयंसेवक देशप्रेम और संघ के संस्कार अपने जीवन मे उतारें।

आर एस एस ka पथ संचलन आरआर कॉलेज से आरंभ होकर आवास विकास कॉलोनी से होता हुआ लखनऊ रोड पहुंचा। वहां से सिनेमा रोड होते हुए बड़ा चौराहा पहुंचा। बड़ा चौराहा से नुमाइश चौराहा से होता हुआ सोल्जर बोर्ड चौराहे से होते हुए वापस आरआर कॉलेज में पथ संचलन का समापन हुआ।

आर एस एस के पथ संचलन कार्यक्रम में मुस्लिम युवकों ने स्वयं सेवकों पर गुलाब के फूलों की बारिश की भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए

घोष की धुन पर कदमताल करते हुए गणवेश में सुसज्जित स्वयंसेवकों ने अपने अनुशासन व समयबद्धता से सभी नगरवासियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। नगर के कई स्थानों पर नागरिकों, विशेषकर मातृशक्ति ने पुष्पवर्षा कर पथ संचलन में स्वयंसेवको का उत्साह वर्धन किया।

इस कार्यक्रम में जिला प्रचारक इंद्रपाल व सह जिला कार्यवाह रामप्रताप सहित हजारों की संख्या में स्वयंसेवक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला शारीरिक प्रमुख विनीत ने किया।

Most Popular

Hardoi News: विकास कार्यों का राज्यमंत्री रजनी तिवारी ने किया लोकार्पण

विपुल मिश्रापिहानी/हरदोई: उच्चशिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने ब्लाक कार्यालय पर क्षेत्र पंचायत द्वारा कराए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। कार्यक्रम...

Hardoi News: शादी का झांसा देकर छात्रा का शारीरिक शोषण करने का आरोप,रिपोर्ट दर्ज

कछौना/हरदोई: कोतवाली क्षेत्र के एक युवक पर छात्रा ने शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया। पीड़िता की तहरीर...

WhatsApp : व्हाट्सएप ने 2.38 करोड़ खातों पर लगाई रोक

50 करोड़ से ज्यादा भारतीय व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं। 2011 की जनगणना के लिहाज से देखें तो 108 करोड़ की वयस्क आबादी...

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...
close