Home हरदोई आने वाली पीढ़ी को जल संकट से बचाने के लिए जल संचयन...

आने वाली पीढ़ी को जल संकट से बचाने के लिए जल संचयन अवश्य करें:- मा0 आबकारी मंत्री

हरदोई: आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत मनरेगा एवं पन्द्रहवें वित्त आयोग की धनराशि से ब्लाक बावन की ग्राम पंचायत कोर्रिया में अमृत सरोवर निर्माण हेतु जलाशय का भूमि पूजन तथा शिलापट के पर्दे की डोरी खींच कर राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार आबकारी एवं मद्य निषेध श्री नितिन अग्रवाल तथा जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर उपस्थित ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए मंत्री जी ने कहा कि जल ही जीवन है, इसलिए आने वाली पीढ़ी को पानी संकट से बचाने के लिए पानी संचयन अवश्य करें और पर्यावरण संतुलन बनाये रखने हेतु अधिक से अधिक वृक्ष लगायें और गांव के सरोवरों व वृक्षों की देखभाल भी करें। उन्होने कहा गांवों के तालाबों का जीर्णोधार कर उन्हें अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जा रहा है ताकि गांव के जानवरों का शुद्व पेयजल उपलब्ध हो और वाटर लेबल ऊपर आये और लोगों को पेयजल की समस्या न उत्पन्न हो।

भूमि पूजन अवसर पर मंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने बताया जनपद के चिहिन्त 85 जलाशयों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने हेतु मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में अधिकतर तालाबों के भूमि पूजन जनप्रतिनिधियों के माध्यम से हो गये है और कार्य प्रारम्भ करा दिया गया। उन्होने कहा ग्राम के इस 11.6 एकड़ वाले इस जलाशय में निरन्तर पानी बना रहे इसके लिए अधिशासी अभियंता शारदा नहर, मनरेगा आदि विभाग के समन्वय से कार्य योजना बनायी गयी है और आज से कार्य प्रारम्भ कराया जा रहा है।

जनपद के पुराने प्राकृतिक जलस्रोतोें को पुर्नजीवित कर जल संचयन किया जायेगा:- जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने कहा शासन के आदेशानुसार जनपद के पुराने प्राकृतिक जलस्रोतों को पुर्नजीवित कर पानी संचयन के लिए ग्रामवासियों को प्रेरित किया जायेगा। मंत्री जी के जाने के बाद जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी के साथ जलाशय का भ्रमण कर खण्ड विकास अधिकारी, अधिशासी अभियंता शारदा नहर, डीसी मनरेगा तथा लेखपाल आदि संबंधित लोगों को निर्देश दिये कि अमृत सरोवर निर्माण का कार्य आज से प्रारम्भ करायें और प्रतिदिन कार्य की प्रगति आख्या प्रस्तुत करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, अधिशासी अभियंता शारदा नहर अखिलेश कुमार गौतम, डीसी मनरेगा प्रमोद चन्द्रौल, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, खण्ड विकास अधिकारी रचना गुप्ता ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि, ग्राम प्रधान, एवं भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Most Popular

मण्डलायुक्त डा0 जैकब ने कहा हम सब का दायित्व है धरती की सुरक्षा और शुद्व आक्सीजन के लिए वृक्षारोपण करें

हरदोई: जनपद में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज मण्डलायुक्त लखनऊ मण्डल डा0 रोशन जैकब ने ब्लाक सण्डीला के ग्राम नारायनपुर...

Kanpur Double Murder: बुजुर्ग दंपती का काटकर हत्या, लहूलुहान हालत में मिले शव

कानपुर: कानपुर जिले में दोहरे हत्याकांड से हड़कंप मच गया है। कानपुर के बर्रा-बर्रा यादव मार्केट के पास डबल मर्डर हुआ है।...

Road Accident: बेकाबू बाइक खाईं में गिरी, 2 चचेरे भाइयों की मौत

हरदोई: जिले के टड़ियावां थाना क्षेत्र में टेनी मार्ग पर रविवार देर रात बाइक अनियंत्रित होकर खाईं में जा गिरी। हादसे में...

हरदोई में चार हाथ और 4 पैर वाले बच्चे का जन्म, लोगो ने कहा चमत्कार

शाहाबाद/हरदोई: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले की शाहाबाद सीएचसी में शनिवार की देर रात एक महिला ने चार हाथ और चार...
close