Home हरदोई सांसद जयप्रकाश रावत ने ऐसा क्या कहा, जिससे होगा जनता का फायदा...

सांसद जयप्रकाश रावत ने ऐसा क्या कहा, जिससे होगा जनता का फायदा ?

हरदोई : जिला विकास समन्वयक एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में मा0 सांसद हरदोई जयप्रकाश रावत की अध्यक्षता में आहूत की गयी। बैठक मे हरदोई व मिश्रिख सांसद ने दिशा की बैठक दो माह मे कराने की अपेक्षा की जिसका सर्व सम्मति से अनुमोदन किया गया।

बैठक में नहर विभाग की ब्रांच उन्नाव एवं शाहजंहापुर जनपद में पड़ने वाली नहरों से रजबहों के टेल तक पानी नहीं पहुंचने तथा ऐचांमऊ आदि की पुलियों के निर्माण में लापरवाही एवं समय पर जनप्रतिनिधियों को जानकारी न देने की शिकायत पर अध्यक्ष ने शारदा नहर ब्रांच उन्नाव से आयेे अधिकारी को निर्देश दिये की समस्त स्वीकृत पुलियों का निर्माण तत्काल प्रारम्भ करायें और पूर्ण कार्याे की जानकारी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायें।

बैठक में सांसद मिश्रिख एवं विधायकों ने कहा कि जिला पंचायत राज अधिकारी ग्राम प्रधानों समन्य बनाकर ग्रामों के विकास कार्याे में तेजी लायें। सरकारी धन से होने वाले निर्माण से सम्बन्धित शिलापट पर जन प्रतिनिधियों का नाम अवश्य हो। पर्यटन से सम्बन्धित कार्य समय से पूरे किये जाये।

बैठक में विद्युत विभाग के जेई/एई द्वारा समय पर ट्रास्फारमर न बदलने तथा ढीले तारों से होने वाली दुर्घटनाओं की शिकायतें मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा किये जाने पर जयप्रकाश रावत ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति कराने के साथ निर्धारित समय पर खराब ट्रास्फामर बदलवायें तथा ग्रामीण क्षेत्रों से ट्रास्फामर लाने ले जाने के लिए पैसा मांगने वाले कर्मचारियों का चिहिंत करें और उनके विरूद्व कार्यवाही करने के साथ खराब एवं जर्जर तारों को तत्काल बदलवायें।

नलकूपों की व्यवस्था दुरूस्त की जाये। स्वास्थ्य विभाग की कुछ सीएचसी/पीएचसी पर अनुपस्थित रहने वाले चिकित्सकों की शिकायत पर जयप्रकाश रावत ने सीएमओ को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए चिकित्सकों की उपस्थित सुनिश्चित करायें। प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर डाक्टरों की समानुपातिक संख्या रखी जाये। मा0 सांसद गणों ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं की स्थिति जानी।

बैठक में पीडब्लूडी विभाग के मार्गाे की समीक्षा में मा0 अध्यक्ष ने अधिशासी अभियंता प्रान्तीय खण्ड को निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों की मंशानुसार शासन द्वारा स्वीकृत एवं बघौली आदि क्षेत्र की सबसे खराब मार्गाे का कार्य प्राथमिकता पर करायें और कराये गये कार्याे से जनप्रतिनिधियों को भी अवगत करायें।

बैठक में भारत एवं प्रदेश सरकार की गरीबों के लिए चलाई जा रही कल्याणाकारी ऋण योजनाओं को समय से न उपलब्ध कराने की मा0 जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर सांसद जयप्रकाश रावत ने अग्रणी बैंक प्रबन्धक को निर्देश दिये कि समस्त बैंक प्रबन्धकों को निर्देशित करें कि शासन द्वारा गरीबों के लिए चलायी जा रही ऋण योजनाओं को प्राथमिकता देते हुए सभी योजनाओं के आवेदकों को तत्काल प्रभाव से ऋण स्वीकृत करें ताकि लाभार्थी योजनाओं का सफल संचालन सुचारू रूप से कर सकें।

बैठक में अन्य विभागों से प्राप्त शिकायतों के सम्बन्ध में जयप्रकाश रावत ने जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि समस्त विकास कार्याे एवं सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों को दें तथा ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले कार्याे के प्रस्ताव मा0 जनप्रतिनिधियों से अवश्य प्राप्त करें। बैठक में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने उपस्थित जनपद स्तरीय अधिकारियों से कहा कि भारत एवं प्रदेश सरकार की विकास, निर्माण एवं अन्य लाभप्रद योजनाओं के सम्बन्ध में सूचना जनप्रतिनिधियों को प्राथमिकता पर दें साथ ही होने वाले कार्याे को मा0 जनप्रतिनिधियों की मंशानुसार शतप्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करायें।

जन सहभागिता के साथ जनप्रतिनिधि व प्रशासन जनपद के विकास को आगें बढाते रहेगेंः-जिलाधिकारी

अन्त मे मा0 सासंदो ने कहा दिशा की बैठक जनहित के मुद्दों पर विचार करने के लिए होती है। जन प्रतिनिधियों व अधिकारियों को मिलकर जनता की समस्याओं का समाधान करना है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के समग्र विकास मे ग्राम पंचायतों का बहुत बड़ा योगदान है। जन सहभागिता के साथ जनप्रतिनिधि व प्रशासन जनपद के विकास को आगें बढाते रहेगें।

बैठक में मा0 विधायक रामपाल वर्मा, विधान परिषद सदस्य अशोक अग्रवाल ब्लाक प्रमुख, जन प्रतिनिधि, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सुशील कुमार, अपर जिलाधिकारी वदंना त्रिवेदी, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Most Popular

मण्डलायुक्त डा0 जैकब ने कहा हम सब का दायित्व है धरती की सुरक्षा और शुद्व आक्सीजन के लिए वृक्षारोपण करें

हरदोई: जनपद में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज मण्डलायुक्त लखनऊ मण्डल डा0 रोशन जैकब ने ब्लाक सण्डीला के ग्राम नारायनपुर...

Kanpur Double Murder: बुजुर्ग दंपती का काटकर हत्या, लहूलुहान हालत में मिले शव

कानपुर: कानपुर जिले में दोहरे हत्याकांड से हड़कंप मच गया है। कानपुर के बर्रा-बर्रा यादव मार्केट के पास डबल मर्डर हुआ है।...

Road Accident: बेकाबू बाइक खाईं में गिरी, 2 चचेरे भाइयों की मौत

हरदोई: जिले के टड़ियावां थाना क्षेत्र में टेनी मार्ग पर रविवार देर रात बाइक अनियंत्रित होकर खाईं में जा गिरी। हादसे में...

हरदोई में चार हाथ और 4 पैर वाले बच्चे का जन्म, लोगो ने कहा चमत्कार

शाहाबाद/हरदोई: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले की शाहाबाद सीएचसी में शनिवार की देर रात एक महिला ने चार हाथ और चार...
close