Home हरदोई जिलाधिकारी जब स्वयं एक शिक्षक भूमिका में आये, फिर क्या हुआ ?

जिलाधिकारी जब स्वयं एक शिक्षक भूमिका में आये, फिर क्या हुआ ?


हरदोई: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना के साथ ब्लाक सुरसा में ग्राम बरहा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण में दौरान जिलाधिकारी ने कक्षा 6, 7 एवं 8 के छात्र-छाओं से हिन्दी, अग्रेजी, विज्ञान, गणित आदि विषयों के सवाल पूछे और ठीक उत्तर न देने पर स्वयं एक शिक्षक भूमिका में छात्रों को सही उत्तर बतायें।

कक्षा 6 के छात्र अभिषेक ने महाराणा प्रताप के जन्म दिवस पर महाराणा प्रताप के घोड़े की वीरता पर लिखी कविता ‘‘ रणवीर चौकड़ी भर-भर चेतक बन गया निराला था‘‘ को पूरा सुनाया जिसकी जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने उक्त छात्र की प्रशंसा की तथा अन्य कक्षाओं के बच्चों द्वारा गणित के सवाल लगाकर, अग्रेंजी आदि विषयों के सही जवाब देने पर छात्र-छात्राओं की तथा विद्यालय की अच्छी साफ-सफाई व रखरखाव की प्रशंसा की।

इसके उपरान्त विद्यालय में अध्यापकों एवं विद्यालय के बच्चों के साथ आयोजित चौपाल का शुभारम्भ जिलाधिकारी मां सरस्वती की मूर्ति पर माल्यापर्ण कर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। चौपाल में जिलाधिकारी विद्यालय की उत्तम व्यवस्था के लिए ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि, ग्राम प्रधान तथा अध्यापकों सहित मुख्य विकास अधिकारी की विशेष बधाई देते हुए सीडीओ ने इस विद्यालय को उत्तम बनाने में अधिक सहायोग किया है और विद्यालय के अध्यापकों द्वारा बच्चों की साफ-सफाई से रहने की सीख देने के साथ गुणवत्ता परक एवं पारदर्शी शिक्षा दी जा रही है।

उन्होने कहा कि अभिभावकों से कहा कि शिक्षित व्यक्ति केवल नौकरी पर निर्भर नही रह सकता है, बल्कि शिक्षा के माध्यम से किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल की जा सकती है। जिलाधिकारी ने कहा बच्चों स्कूल से घर आने पर उनके होम वर्क आदि के बारे में जानकारी ले और अध्यापकों द्वारा दिये होम वर्क को बच्चों से करायें तथा पढ़ाई के लिए अधिक से अधिक समय दें। उन्होने बच्चे पढ़ेगें तभी आगे बढ़ेगें इस लिए बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें और उन्हंे नियमित विद्यालय भेजें।

सरकार द्वारा बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए पाठ्य, पुस्तक, डेªस, जूता, मोजा, भोजन आदि की सुविधा दी जा रही हैं:- अविनाश कुमार

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा बच्चों के भविष्य के लिए पाठ्य, पुस्तक, डेªस, जूता, मोजा, भोजन आदि की सुविधा दी जा रही हैं, इसलिए वर्तमान पीढी के भविष्य एवं शिक्षित समाज बनाने के लिए बच्चों को शिक्षित बनायें।

निरीक्षण एवं चौपाल में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह, बीडीओ सुरसा रामप्रकाश वर्मा, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, प्रधानाचार्य मंजू वर्मा सहित ग्राम प्रधान एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Most Popular

Auraiya: शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत के बाद बवाल, चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात, आज हुआ अंतिम संस्कार

औरैया: एक शिक्षक की पिटाई से छात्र की मौत के मामले में जिले में तनाव बना हुआ है। सोमवार रात हुए उपद्रव...

Taj Mahal: सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, कहा ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में व्यावसायिक गतिविधियां तुरंत रोकें

आगरा: सुप्रीम कोर्ट ने एक बहुत ही अहम आदेश दिया है कहा है ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में सभी व्यावसायिक...

 UP News: डीजीपी ने 31 अक्तूबर तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर लगाई रोक, यह है वजह!

उत्तर प्रदेश: भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है. आने वाले कुछ दिनों में दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली और छठ...

हरदोई: आप लोग उसे छोड़ना मत प्लीज, हम उसके बिना जी नहीं सकते मर तो सकते है और सुसाइड नोट छोड़ झूल गई फंदे...

पिहानी/हरदोई: पिहानी कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में प्रेमी धोखा ने देने आहत युवती ने कमरे में फंदा लगाकर फांसी लगाकर जान...