Home हरदोई महिला सशक्तिकरण: महिला सुरक्षा एवं सम्मान विषय पर आयोजित हुआ एक दिवसीय...

महिला सशक्तिकरण: महिला सुरक्षा एवं सम्मान विषय पर आयोजित हुआ एक दिवसीय शिविर

पिहानी : राजकीय महाविद्यालय पिहानी, हरदोई की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वितीय के द्वारा “महिला सशक्तिकरण अभियान” के अंतर्गत महिला साक्षरता तथा महिला सुरक्षा एवं सम्मान विषय पर गोद लिए गांव अमिरता में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा गांव की गलियों में एक जागरूकता रैली निकालकर ग्रामवासियों को महिला सशक्तिकरण अभियान से जुड़कर महिला सुरक्षा एवं सम्मान, महिला साक्षरता तथा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के संकल्प के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रेरित किया।

स्वयंसेवकों ने टोलियां बनाकर गांव के प्रत्येक घर डोर टू डोर जाकर महिला साक्षरता के स्तर को जानने के लिए सर्वेक्षण कार्य किया। इस सर्वेक्षण कार्य में स्वयंसेवकों ने 18 वर्ष की आयु से अधिक कुल 246 महिलाओं का डेटा लिया, जिसमें महिला साक्षरता 52% पायी गयी। तत्पश्चात स्वयंसेवकों ने मकानों एवं घरों की दीवारों पर महिला साक्षरता, महिला सुरक्षा एवं सम्मान, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ आदि विषयों पर ग्रामवासियों को प्रेरित करने के लिए स्लोगन भी लिखे।

महाविद्यालय वापस आकर स्वयंसेवकों ने सूक्ष्म जलपान ग्रहण किया। एक दिवसीय शिविर के अंत में महिला सशक्तिकरण विषयक एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य एवं प्राध्यापकों ने अपने विचारों से स्वयंसेवकों का ज्ञानवर्धन किया।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 जितेन्द्र कुमार ने स्वयंसेवकों को जनपद हरदोई के विभिन्न गांवों में इस अभियान को जनसामान्य तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 सुरेश कुमार, डॉ0 सुरेंद्र कुमार, प्रो0 कौशलेंद्र विक्रम सिंह, डॉ0 भैयालाल, डॉ0 माला पाठक, डॉ0 दयाल शरन, डॉ0 लक्ष्मी नारायण, प्रो0 हेमंत कुमार, प्रो0 राजीव रतन साहू, प्रो0 रामलाल एवं कर्मचारी गण मौजूद रहे।

Most Popular

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...

Hardoi News: ग्रामीणों ने रस्सी से बांधा 8 फुट का मगरमच्छ

पाली/हरदोई: थाना क्षेत्र के गांव बाबरपुर में नाले के पास मगरमच्छ निकलने से हड़कंप मच गया। कुछ ग्रामीणों ने साहस दिखाकर उसे...

हरदोई: ससुराल वालों ने महिला कांस्टेबल से की 20 लाख की मांग, नही दिए तो अंजाम भुगतने की दी धमकी

हरदोई। अम्बेडकर नगर में तैनात महिला कांस्टेबल से उसके पति और ससुराल वालों ने 20 लाख रुपए की मांग करते हुए रुपए...

अखिलेश यादव ने मेधावियों को बांटे लैपटॉप, बोले- कसा तंज बोले सरकार बच्चों को स्कूटी कब देगी?

लखनऊ: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा में प्रदेश में एक से पांच...
close