Home स्वास्थ्य cervical cancer vaccine: सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के लिए लॉन्च हुई पहली...

cervical cancer vaccine: सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के लिए लॉन्च हुई पहली स्वदेशी वैक्सीन

cervical cancer vaccine: कैंसर तेजी से बढ़ती गंभीर और जानलेवा बीमारियों में से एक है। हर साल लाखों लोगों की मौत कई प्रकार के कैंसर के कारण हो जाती है। सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) ऐसा ही एक बड़ा खतरा है। आंकड़ों के मुताबिक भारत में हर साल 122,844 महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता चलता है, वहीं 67 हजार से अधिक महिलाओं की इस बीमारी से मौत हो जाती है, हालांकि अब इस गंभीर खतरे को कम किया जा सकेगा।

गुरुवार 1 सितंबर को सर्वाइकल कैंसर के लिए देश की पहली स्वनिर्मित वैक्सीन लॉन्च की गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह वैक्सीन इस गंभीर रोग की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। अध्यनों में पाया गया है कि यह वैक्सीन योनि और वुल्वर कैंसर के खतरे को भी कम करने में लाभकारी हो सकती है।

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) महिलाओं में होने वाला चौथा सबसे आम कैंसर है। यह गर्भाशय ग्रीवा में विकसित होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के अनुसार, 2018 में दुनियाभर में अनुमानित 570 000 महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता चला था और लगभग 3.11 लाख महिलाओं की इससे मृत्यु हो गई थी।

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) की मेड इन इंडिया वैक्सीन

एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी (डीबीटी) ने पहले स्वदेशी रूप से विकसित क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (QHPV) को लॉन्च किया है।केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने इस वैक्सीन को लॉन्च किया है। सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के लिए ‘मेड इन इंडिया’ इस वैक्सीन को लेकर विशेषज्ञों में काफी उत्साह है।

नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) में कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरपर्सन डॉ एन.के अरोड़ा ने कहा कि मेड-इन-इंडिया वैक्सीन लॉन्च करना एक रोमांचक अनुभव है। यह महिलाओं में बढ़ती एक गंभीर समस्या की रोकथाम की दिशा में बड़ा कदम साबित होने वाला है। 

इससे पहले  सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के लिए अब तक यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा अनुमोदित ‘गार्डासिल 9’ नामक HPV वैक्सीन दी जा रही थी।

कितनी होगी QHPV वैक्सीन की कीमत?

वैक्सीन लॉन्च के मौके पर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि दिसम्बर से जनवरी के बीच वैक्सीन का निर्माण शुरू हो जाएगा और दो साल में दो सौ मिलियन डोज़ का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया है। सर्वाइकल कैंसर के इस टीके की कीमत 200 से 400 रुपये के बीच हो सकती है, सरकार से बात करके दाम तय किया जाएगा। देश के लिए यह बड़ी कामयाबी है, उम्मीद है कि इससे हर साल होने वाली लाखों मौतों के जोखिम को कम किया जा सकेगा।

HPV वायरस पर असरदार है वैक्सीन

सर्वाइकल कैंसर की इस स्वदेशी वैक्सीन के बारे में डॉ एन के अरोड़ा ने बताया- करीब 90 प्रतिशत सर्वाइकल कैंसर के केस ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) वायरस के कारण होते हैं। परीक्षण में इस टीके को इस वायरस के खिलाफ काफी असरदार पाया गया है। यह वैक्सीन हर साल लगभग लाखों महिलाओं की इस कैंसर से होने वाली मौत के जोखिम को कम करने में मदद कर सकेगी। 

30 साल तक कैंसर से मिलेगी सुरक्षा

डॉ अरोड़ा कहते हैं, सर्वाइकल कैंसर को लेकर उपलब्ध वैक्सीन की दुनियाभर में बड़ी कमी देखी जा रही थी, हालांकि अब हमारे पास स्वदेशी टीके उपलब्ध होंगे और हमें उम्मीद है कि इसे 9-14 साल की लड़कियों के लिए राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के रूप में उपलब्ध करके उन्हें भविष्य के एक बड़े खतरे से सुरक्षित करने में मदद मिल सकेगी।अगर इस वैक्सीन को युवाओं को दिया जाए तो इससे अगले 30 साल तक उन्हें इस गंभीर प्रकार के कैंसर के जोखिम से बचाया जा सकता है। 

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के लक्षण और खतरा

प्रारंभिक चरण के सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) में आमतौर पर कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं, यही कारण है कि इसका अंदाजा लगा पाना काफी कठिन हो जाता है। कैंसर बढ़ने के साथ इसके लक्षण दिख सकते हैं। इसमें संभोग के बाद, मासिक धर्म के बीच या रजोनिवृत्ति के बाद योनि से खून बहने की समस्या और पैल्विक हिस्से में या फिर संभोग के दौरान दर्द की समस्या होती रह सकती है।

HDI भारत लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

- Advertisement -

लेटेस्ट

भूकंप से तबाही, 3400 से ज्यादा लोगों की मौत, तुर्किये में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक

तुर्किये और सीरिया समेत 4 देशों में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। भूकंप के कारण कई इमारतें जमींदोज हो गईं। रिक्टर पैमाने...

Hardoi: सवायजपुर SDM बाल- बाल बचे, अज्ञात वाहन ने पीछे से मारी थी टक्कर

हरदोई : सीतापुर जिले हरगांव थाना क्षेत्र में सुबह के समय कोहरे के कारण एक अज्ञात वाहन ने SDM के वाहन में...

भविष्य में नैमिषारण्य भव्य और दिव्य नजर आएगा, पर्यटन विभाग ने तैयार किया मेगा प्लान, जाने क्या होंगें बदलाव

नैमिषारण्य/सीतापुर: 88 हजार ऋषि-मुनियों की तपोस्थली नैमिषारण्य बहुत जल्द भव्य और दिव्य नजर आएगी। नैमिषारण्य की सभी सरकारी व निजी इमारतों को...

एसडीएम सदर ने 10 अवैध दुकानों पर चलवाई जेसीबी, दहशत में अतिक्रमणकारी

लखीमपुर खीरी: अवैध अतिक्रमण को लेकर प्रशासन की चेतावनी की अनदेखी करना दुकानदारों को महंगा पड़ गया। सोमवार को टीम के साथ...