Home धर्म धनतेरस-दिवाली-भाई दूज, अभी जान लें किस दिन पड़ रहे हैं बड़े त्योहार

धनतेरस-दिवाली-भाई दूज, अभी जान लें किस दिन पड़ रहे हैं बड़े त्योहार

हारों का सीजन आ चुका है. शारदीय नवरात्रि और दशहरे के बाद करवा चौथ, धनतेरस, दीपावली और भाई दूज जैसे प्रमुख तैयार आने वाले हैं. हालांकि, हर साल की तरह इस बार भी इन खास त्योहारों की तारीखों को लेकर लोग बड़े कन्फ्यूज हैं. आइए आपको इस फेस्टिवल सीजन का पूरा कैलेंडर बताते हैं ताकि आप समय रहते तैयारी में जुट जाएं.

करवा चौथ- बुधवार, 4 नवंबर 2020- इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं. रोत को चांद देखने के बाद वे भोजन ग्रहण करती हैं.

धनतेरस- शुक्रवार, 13 नवंबर 2020- कार्तिक मांस की त्रियोदश तिथि को धनतेरस मनाया जाएगा. इस दिन घर में भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा होती है. साथ ही बाजार से लोग नई चीजें खरीदकर घर लाते हैं.

दिवाली- शनिवार, 14 नवंबर 2020- धनतेरस के अगले दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. दिवाली का त्योहार दशहरे के ठीक 20 दिन बाद मनाया जाता है. इस दिन घर में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा होती है.

गोवर्धन पूजा- रविवार, 15 नवंबर 2020- इंद्र देव पर भगवान कृष्ण की विजय के रूप में गोवर्धन पूजा की जाती है. भगवान कृष्ण ने इंद्र देव के क्रोध से बृज वासियों की रक्षा के लिए गोवर्धन पर्वत उंगली पर उठा लिया था.

भाई दूज- सोमवार, 16 नवंबर 2020- भाई-बहन के अटूट बंधन का प्रतीक भाई दूज का त्योहार दिवाली के दो दिन बाद आएगा. इस दिन बहनें भाई की उन्नति और उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं.

Most Popular

Hardoi News: विकास कार्यों का राज्यमंत्री रजनी तिवारी ने किया लोकार्पण

विपुल मिश्रापिहानी/हरदोई: उच्चशिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने ब्लाक कार्यालय पर क्षेत्र पंचायत द्वारा कराए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। कार्यक्रम...

Hardoi News: शादी का झांसा देकर छात्रा का शारीरिक शोषण करने का आरोप,रिपोर्ट दर्ज

कछौना/हरदोई: कोतवाली क्षेत्र के एक युवक पर छात्रा ने शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया। पीड़िता की तहरीर...

WhatsApp : व्हाट्सएप ने 2.38 करोड़ खातों पर लगाई रोक

50 करोड़ से ज्यादा भारतीय व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं। 2011 की जनगणना के लिहाज से देखें तो 108 करोड़ की वयस्क आबादी...

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...
close