Home धर्म Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा को भूलकर भी ना...

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा को भूलकर भी ना चढ़ाएं ये एक चीज

Ganesh Chaturthi 2022 Date: इस साल गणेश चतुर्थी का महापर्व 31 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा. गणपति बप्पा का यह महापर्व 10 दिनों तक बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक भगवान गणेश अपने भक्तों के साथ ही रहते हैं.

जरूर पढ़ें : Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर 1 दशक बाद बन रहा ये खास संयोग, इस मुहूर्त में करें भगवान गणेश की पूजा

मान्यता है इन दस दिनों में गणपति बप्पा की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने वालों की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. श्रीगणेश जी अपने भक्तों को सुख-समृद्धि का वरदान भी देते हैं. गणपति महोत्सव के दौरान अगर आप भी लंबोदर की असीम कृपा पाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

गणेश चतुर्थी पर बरतें से सावधानियां

गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा में कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. इस दिन भूलकर भी गणेश जी को तुलसी दल अर्पित ना करें. पूजा के समय पीले या सफेद वस्त्र ही धारण करें. काले रंग के कपड़े बिल्कुल न पहने.

अगर घर में गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की हो तो ख्याल रखें कि वो आकार में बहुत बड़ी ना हो. नदी की मिट्टी से बनी गणेश जी की प्रतिमा को स्थापित करना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन चन्द्रमा को अर्घ्य दिए बिना व्रत का समापन न करें. ख्याल रखें कि चंद्रमा को अर्घ्य देते समय नजर नीची रखें.

देशभर में गणेश चतुर्थी 31 अगस्त को ही मनाई जाएगी. इस दिन शुभ मुहूर्त में गणपति की पूजा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होगी. गणेश चतुर्थी के दिन लंबोदर को लड्डू या मोदक का भोग लगाना चाहिए.

- Advertisement -

लेटेस्ट

हनुमान मंदिर जाने से रोकने पर आक्रोशित किसानों ने CO और SDM की गाड़ियों पर किया जमकर पथराव

शाहजहांपुर: तिलहर में मंगलवार की शाम किसान संगठन के लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इसके बाद किसान भड़क गए। आक्रोशित...

Hardoi: सहिजना गांव में जमकर चले लाठी-डंडे; 4 लोग घायल

हरदोई: दो पक्षों के बीच जमकर ईंट पत्थर चलने के साथ ही जमकर लाठी-डंडे भी चली। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर...

भूकंप से तबाही, 3400 से ज्यादा लोगों की मौत, तुर्किये में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक

तुर्किये और सीरिया समेत 4 देशों में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। भूकंप के कारण कई इमारतें जमींदोज हो गईं। रिक्टर पैमाने...

Hardoi: सवायजपुर SDM बाल- बाल बचे, अज्ञात वाहन ने पीछे से मारी थी टक्कर

हरदोई : सीतापुर जिले हरगांव थाना क्षेत्र में सुबह के समय कोहरे के कारण एक अज्ञात वाहन ने SDM के वाहन में...