Home विज्ञान/तकनीक Flipkart पर लगाया गया ₹1 लाख का जुर्माना, ग्राहकों को देना होगा...

Flipkart पर लगाया गया ₹1 लाख का जुर्माना, ग्राहकों को देना होगा रिफंड

Flipkart को घटिया सामान बेचाना भारी पड़ा है. कंपनी पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. ये फाइन सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन ऑथोरिटी (CCPA) ने लगाया है. Flipkart घटिया क्वालिटी का प्रेशर कुकर बेच रहा था. 

एक रिपोर्ट के अनुसार, कस्टमर्स ने आरोप लगाया था कि कंपनी नॉन-स्टैंडर्ड प्रेशर कुकर को अपने साइट के जरिए बेच रही है. इस पर कंज्यूमर राइट की रक्षा करने वाली संस्था ने कंपनी को निर्देश दिया कि वो ऐसे प्रेशर कुकर यूज करने वाले 598 कंज्यूमर्स को इसकी जानकारी दे. इसके अलावा वो इन कुकर को कस्टमर्स के पास से मंगवा कर उनको उनकी कीमत लौटा दें. इसकी रिपोर्ट कंपनी को 45 दिन में सब्मिट करनी है. 

बेहतरीन डिस्प्ले के साथ आया शाओमी का नया Smart TV 5A Pro 32 स्मार्ट टीवी, जानें फीचर्स और कीमत

सरकार ने प्रेशर कुकर के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) इशू किया है. इससे कंज्यूमर का चोट लगने और बड़े पैमाने पर नुकसान होने से बचाने के लिए प्रोडक्ट के लिए स्टैंडर्ड मार्क सेट किया गया है. QCO को घरेलू प्रेशर कुकर के लिए फरवरी 2021 से लागू कर दिया गया है. 

Powered by Flipkart वर्ड्स सभी प्रोडक्ट के इनवॉयस पर पर लिखना जरूरी

CCPA ने बताया कि फ्लिपकार्ट टर्म्स ऑफ यूज के अनुसार Powered by Flipkart वर्ड्स सभी प्रोडक्ट के इनवॉयस पर पर लिखना जरूरी है. ऐसे में ये साफ हो जाता है कि प्रेशर कुकर को बेचने में प्लेटफॉर्म का भी हाथ है. 

ये भी बताया गया है कि कंपनी ने माना है कि इस तरह के प्रेशर कुकर को प्लेटफॉर्म से बेचकर कंपनी को 1.84 लाख की फी मिली है. इस वजह से कंपनी इस जिम्मेदारी से भाग नहीं सकती है. इस पर उपभोक्ताओं के अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए ₹1 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है. 

- Advertisement -

लेटेस्ट

21 हजार का चेक, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र पाकर मेधावी छात्र/छात्रायें हुए गदगद

हरदोई: "परीक्षा पे चर्चा" कार्यक्रम को आज सम्पूर्ण जनपद के माध्यमिक विद्यालयों मे देखा गया। जिसमे प्रधानमंत्री ने छात्र/छात्राओं को परीक्षा से...

मंत्री नितिन अग्रवाल ने 74वें गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजा रोहण, कहा देश ने सभी क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित किया

हरदोई: 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मंत्री आबकारी...

Hardoi News: बड़ी धूमधाम से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस, 26 विभागों ने निकाली झांकी

हरदोई: आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी ने अपने कार्यालय सहित जनपद के सभी कार्यालयों,...

Hardoi: 2 साल में भी पूरा न हो सका रेलवे ओवरब्रिज, काम की धीमी गति पर नाराज हुए डीएम

हरदोई: जनपद में शाहाबाद आंझी रेलवे क्रासिंग पर पिछले दो सालों से बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण अभी तक पूरा नहीं...