Homeविज्ञान/तकनीकGoogle Cloud Next 2024: Google ने कई नए और विशेष AI फीचर्स...

Google Cloud Next 2024: Google ने कई नए और विशेष AI फीचर्स लॉन्च किए, यहाँ देखें सूची

spot_img

Google Cloud Next 2024: दुनिया भर के करोड़ों Google यूजर्स Google के इस खास इवेंट का इंतजार कर रहे थे. अब आखिरकार Google Cloud Next 2024 के दौरान कार्यक्षेत्र में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। Google ने Google Vids नाम से एक नया ऐप लॉन्च किया है, जो AI फीचर्स से लैस है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow

इसके अलावा Translate for me नाम का एक फीचर भी पेश किया गया है। इस फीचर का इस्तेमाल Google मीट के जरिए होने वाली मीटिंग के दौरान किया जा सकता है। इस फीचर की मदद से आप Google मीट के दौरान अन्य भाषाओं में होने वाली बातचीत को अपनी भाषा के कैप्शन में पढ़ पाएंगे। इसके अलावा, Google ने इस इवेंट के दौरान AI सिक्योरिटी ऐड-ऑन नाम की एक सर्विस भी पेश की है, जो यूजर्स को उनकी संवेदनशील फाइलों को सुरक्षित रखने में मदद करेगी। आइए आपको गूगल के इन खास फीचर्स के बारे में बताते हैं।

Google वीडियो

Google ने Google Cloud Next 2024 इवेंट में Google Vids नाम से एक ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप कई AI फीचर्स से लैस है, जो यूजर्स को नए वीडियो बनाने में मदद करेगा। इस ऐप की मदद से यूजर्स न सिर्फ वीडियो बना पाएंगे बल्कि उन्हें शेयर भी कर पाएंगे। इस ऐप के जरिए यूजर्स वीडियो बनाते समय अपना वॉयसओवर अपलोड कर सकते हैं, या वे ऐप में उपलब्ध कुछ प्रीलोडेड वॉयसओवर का भी उपयोग कर सकते हैं। कुल मिलाकर, उपयोगकर्ता इस ऐप का उपयोग वीडियो लेखन, उत्पादन और AI संपादन टूल के लिए कर सकते हैं।

Google मीट के लिए अनुवाद सुविधा

इस इवेंट में Google ने Google meet के लिए एक खास AI फीचर भी पेश किया है, जिसकी दुनिया भर के कई यूजर्स को जरूरत थी। गूगल के इस फीचर का नाम ट्रांसलेट ऑफर मी है। इस फीचर के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि यह भाषा अनुवाद की सुविधा प्रदान करेगा। यह फीचर जून तक गूगल मीट ऐप में रोल आउट कर दिया जाएगा।

यह सुविधा स्वचालित रूप से कैप्शन को पढ़ती है, और फिर उन्हें आपकी भाषा में अनुवादित करती है। गूगल ने इस फीचर में 52 नई भाषाएं जोड़ी हैं। इसका मतलब है कि Google मीट का उपयोग करते समय, उपयोगकर्ता दुनिया भर की 69 भाषाओं में अनुवाद सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

विशेष दस्तावेज़ों के लिए AI सुरक्षा

Google ने इस इवेंट के दौरान AI सिक्योरिटी ऐड-ऑन नाम का एक फीचर भी पेश किया है। इस फीचर का काम किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज को पूरी तरह सुरक्षित रखना है। Google ने इस फीचर को फिलहाल सीमित आधार पर लॉन्च किया है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को हर महीने 10 डॉलर खर्च करने होंगे।

Gmail का नया फीचर

Google ने इस इवेंट में नया जीमेल फीचर भी पेश किया है, जिसका मुख्य काम मैसेज भेजना होगा। दरअसल, Google ने Gmail पर एक नया वॉयस प्रॉम्प्टिंग फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स वॉयस कमांड पर ईमेल भेज सकेंगे। इसका मतलब है कि ईमेल भेजने के लिए आपको बस बोलकर कुछ कमांड देनी होगी और Google का यह नया फीचर Gemini का इस्तेमाल करके आपके लिए एक शानदार email बनाएगा और उसे भेजेगा भी.

इतना ही नहीं, अगर आप email भेजने के लिए कुछ शब्दों के नोट्स लिखते हैं तो उसके आधार पर Google का यह फीचर सिर्फ एक क्लिक में पूरा परफेक्ट ईमेल तैयार कर देगा और भेज भी देगा।

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें