होमविज्ञान/तकनीकSPOTIFY में आने वाला है YouTube जैसा फीचर, अब ऑडियो के साथ...

SPOTIFY में आने वाला है YouTube जैसा फीचर, अब ऑडियो के साथ वीडियो भी होगी प्ले

spot_img

Spotify: संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म Spotify एक ऐसी सुविधा पर काम कर रहा है जिसके बाद वह YouTube के साथ मुकाबला कर सकेगा। वास्तव में, अब तक आपने Spotify का उपयोग केवल संगीत सुनने के लिए किया होगा, लेकिन अब आप इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग संगीत वीडियो देखने के लिए भी कर सकेंगे।

Spotify अपने प्लेटफ़ॉर्म पर म्यूजिक वीडियो की सुविधा लाने के लिए परीक्षण कर रहा है। वर्तमान में, कंपनी ने इस नई सुविधा को कुछ प्रीमियम बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए रोलआउट किया है, लेकिन अगर सब कुछ ठीक होता है, तो जल्द ही कंपनी इस सुविधा को सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए भी लांच कर सकती है।

Spotify में म्यूजिक वीडियो की सुविधा के प्रस्तावित होने के बाद, YouTube की प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी, क्योंकि अब तक दुनिया भर में अधिकांश लोग किसी भी म्यूजिक वीडियो को देखने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं। हालांकि, न केवल म्यूजिक वीडियो ही, बल्कि YouTube पर कई अन्य प्रकार की वीडियो देखी जा सकती हैं, लेकिन संभावना है कि Spotify पर केवल म्यूजिक वीडियो स्ट्रीम होगी।

Spotify ने पुष्टि की है कि पूर्ण-लंबाई की म्यूजिक वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा वर्तमान में प्रीमियम बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए यूके, नीदरलैंड्स, पोलैंड, स्वीडन, जर्मनी, इटली, ब्राज़िल, कोलम्बिया, फ़िलिपींस, इंडोनेशिया और केन्या में उपलब्ध है। कंपनी का लक्ष्य है कि उन्हें 2023 तक 1 अरब उपयोगकर्ताओं बनाने है।

शार्ट सर्विस भी की गई थी लॉन्च

इस नई सुविधा के लॉन्च के बाद, YouTube के साथ Spotify के बीच प्रतिस्पर्धा होगी, साथ ही YouTube और एप्पल म्यूजिक, दोनों प्लेटफ़ॉर्मों के उपयोगकर्ताओं को Spotify की ओर आकर्षित किया जा सकता है। बता दें कि पिछले साल, Spotify ने YouTube की तरह ही एक छोटी वीडियो सेवा भी लॉन्च की थी, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता अपने वीडियो को 30 सेकंड तक बना सकते हैं और Spotify पर अपलोड कर सकते हैं।

इस तरह, Spotify की नए योजनाओं को देखते हुए, लगता है कि कंपनी 2030 तक एक अरब उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने के लिए अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ बड़े और महत्वपूर्ण बदलाव या नई सेवाओं को जोड़ सकती है।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें