होमउत्तर प्रदेशयूपी: ईडी ने जब्त की अतीक की 8.14 करोड़ की संपत्ति

यूपी: ईडी ने जब्त की अतीक की 8.14 करोड़ की संपत्ति

प्रयागराज :प्रवर्तन निदेशालय ने माफिया अतीक अहमद और उन की पत्नी की 8.14 करोड़ रुपये की संपत्ति सोमवार को जब्त कर ली है। जब्त की गई संपत्तियों में अतीक और उनकी पत्नी के नाम से प्रयागराज के झूंसी में उपलब्ध जमीन के अलावा 11 खातों में जमा पैसे भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : विश्वनाथ धाम का लोकार्पण: कायाकल्प में जुटे मजदूरों संग पीएम मोदी ने किया भोजन

    
प्रवर्तन निदेशालय के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह ने बताया कि अतीक के खिलाफ यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई है। उन्होंने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने अतीक के खिलाफ  हत्या, जबरन वसूली, धोखाधड़ी, जालसाजी, भूमि हथियाने और समान प्रकृति के अपराधों से संबंधित विभिन्न जिलों में दर्ज मुकदमों का संज्ञान लेते हुए पीएमएलए के तहत कार्रवाई शुरू की गई थी।

जांच के दौरान पता चला कि अतीक ने आपराधिक गतिविधियों के जरिए काली कमाई इकट्ठा की है। काली कमाई के पैसों को अतीक ने अपने व अपने रिश्तेदारों के खातों में जमा कराया है। इसके अलावा उनके सहयोगियों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न फर्मों और कंपनियों के खातों से भी लेन  देन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : मीरा गैस एजेंसी द्वारा हुआ सेवा पखवाड़े का आयोजन

जांच में यह भी पता चला कि इन पैसों से अतीक ने अपनी पत्नी के नाम पर सरकारी मूल्य से काफी कम कीमत पर जमीन खरीदी गई। राजेश्वर ने बताया कि अतीक अहमद से जुड़ी कंपनियों की जानकारी के लिए कार्पोरेट कार्य मंत्रालय, आयकर विभाग व अन्य एजेंसियों से डाटा इकट्ठा किया गया, आरोपियों के बयान दर्ज किए गए और कंपनी में निवेश करने वालों से पूछताछ की गई। पूछताछ का सिलसिला अब भी जारी है। उन्होंने बताया कि अतीक से जुड़ी अन्य आय का भी स्रोत पता लगाया जा रहा है। अतीक मौजूदा समय में गुजरात के अहमदाबाद जेल में बंद है।

इन संपत्तियों को किया गया जब्त
प्रवर्तन निदेशालय की ओर से बताया गया है कि अतीक व उनकी पत्नी शाइस्ता परवीन के नाम पर प्रयागराज की झूंसी तहसील में आराजी संख्या 386 और 387 को प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त किया है। इस जमीन की कीमत 6.86 करोड़ रुपये है। अतीक व उनकी पत्नी ने इसे 4.5 करोड़ रुपये में खरीदी थी।

यह भी पढ़ें : आवारा पशुओं से नही दिलाई निजात तो करेंगे चक्का जाम

इसी तरह अतीक के 10 खातों व उनकी पत्नी शाइस्ता के एक खाते में जमा 1.28 करोड़ रुपये भी जब्त कर लिए गए हैं। इस मामले में अतीक की यह पहली कुर्की है। अतीक और उनके सहयोगियों की संपत्तियों की जांच की जा रही है, जिन्हें जब्त किया जा सकता है।

रोजगार से जुडी खबरों के लिए डाउनलोड करें ROJGAR ALERT App

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें