Home उत्तर प्रदेश APJ Abdul Kalam Death Anniversary:’भारत के ‘मिसाइल मैन’ 'मिसाइलमैन' डॉ एपीजे अब्दुल...

APJ Abdul Kalam Death Anniversary:’भारत के ‘मिसाइल मैन’ ‘मिसाइलमैन’ डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के टॉप 10 Inspirational Thoughts

APJ Abdul Kalam Death Anniversary: एक महान विचारक, लेखक और वैज्ञानिक (Scientist) के साथ ही भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की आज सातवीं पुण्यतिथि (Death Anniversary) है. आज भले ही डॉ एपीजे अब्दुल कलाम हम सभी के बीच नहीं हैं लेकिन उनका आदर्शों भरा जीवन हर एक देशवासी को जीवन में अग्रसर रहने और सफलता की सीढ़ियों पर निरंतर चलते रहने को प्रेरित करता है.

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था। उनका पूरा नाम डॉक्टर अबुल पाकिर जैनुल्लाब्दीन अब्दुल कलाम था। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) ने एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक होने के साथ ही 2002 से 2007 तक भारत के 11 वें राष्ट्रपति की भुमिका निभाई है। एपीजे अब्दुल कलाम को विज्ञान की दुनिया में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है।

एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक होने के साथ ही डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) ने 2002 से 2007 तक भारत के 11 वें राष्ट्रपति की भुमिका निभाई है. उन्होंने देश की रक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दिया और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ भी काम किया है. भारत में हर कोई उन्हें मिसाइल मैन के नाम से भी जानता है.

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) ने भारत को विश्व शक्ति बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण परमाणु परीक्षणों में से एक पोखरण-II में केंद्रीय भूमिका निभाई थी. इसके साथ ही उन्होंने रक्षा क्षेत्र को आगे ले जाते हुए भारतीय बैलिस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण वाहन टेक्नोलॉजी का विकास किया. उनकी लिखी किताब ‘विंग्स ऑफ फायर’ आज भी कई युवाओं को सपनों की उड़ान सीखा रही है.

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) के टॉप 10 Inspirational Thoughts

“ख़्वाब वह नहीं होते जो हम सोते में देखते हैं, बल्कि ख़्वाब वह होते हैं जो हमें सोने ही न दें.”

“हमें जीवन में कभी किसी से हार नहीं माननी चाहिए और समस्या को हमें हराने की अनुमति नहीं देनी चाहिए.”

“इस दुनिया में किसी को हराना बहुत ही आसान है, लेकिन किसी को जीतना उतना ही मुश्किल है.”

“पहली बार जीत मिलने पर हमें आराम नहीं करना चाहिए. अगर दूसरी बार हार गए तो लोग बोलेंगे कि हमें मिली पहली जीत केवल एक तुक्का थी.”

“अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो, तो सबसे पहले सूरज की तरह जलो.”

“विज्ञान मानवता के लिए एक खूबसूरत तोहफा है, हमें इसे बिगाड़ना नहीं चाहिए.”

“इंतजार करने वाले को उतना ही मिलता हैं, जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं..”

“जब आपकी आशाएं और सपने और लक्ष्य धराशायी हो जाते हैं, तो मलबे के बीच खोज करें, आपको खंडहर में छिपा एक सुनहरा अवसर मिल सकता है.”

“देश का सबसे अच्छा दिमाग कक्षा की आखिरी बेंच पर पाया जा सकता है.”

“यदि आप समय की रेत पर अपने पैरों के निशान छोड़ना चाहते हैं, तो अपने पैरों को मत खींचो.”

Most Popular

हरदोईः दुष्कर्म के दोषी को 14 वर्ष का कारावास, 50,000 रुपये का अर्थदंड

हरदोई: न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश हेमेंद्र कुमार सिंह ने बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले शकील को 14 वर्ष के कारावास...

UP SSSC: अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक परीक्षा भर्ती परिणाम घोषित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UP SSSC) ने प्रवर सहायक, अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया...

कलयुगी माँ प्यार में इस कदर हुई अंधी, प्रेमी के हाथों करा दिया बेटे का कत्ल

बदायूं: जिले से रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक कलयुगी माँ ने प्यार में अंधी होकर बाधा...

हरदोई: जिलाधिकारी ने कहा अवैध खनन को बिल्कुल भी बर्दाश्त नही किया जाएगा

हरदोई:आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी एमपी सिंह की अध्यक्षता में प्रवर्तन से संबंधित बैठक हुई। उन्होंने निर्देश दिए कि पेट्रोल पंपों पर...