Wednesday, August 10, 2022
Advertisment
Home उत्तर प्रदेश लखनऊ : पेंशन और ग्रेच्युटी के लिए आज पोर्टल शुरू करेंगे मुख्यमंत्री...

लखनऊ : पेंशन और ग्रेच्युटी के लिए आज पोर्टल शुरू करेंगे मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को पेंशन व ग्रेच्युटी का समय से भुगतान करने के लिए बनाए गए पोर्टल का शुभारंभ लोक भवन में रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। 

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार यह पेंशन पोर्टल वित्त विभाग ने तैयार किया है। इसमें रिटायरमेंट के छह माह पहले से ही कर्मचारी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और तीन माह शेष रहने तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश जारी हो जाएंगे। 

गौरतलब है कि अब तक लागू व्यवस्था में पेंशनर को ही सारे अभिलेख जुटाने पड़ते थे और भागदौड़ करनी पड़ती थी। पेंशनर के पेंशन प्रपत्र और सेवा संबंधी अभिलेख डाक द्वारा पीपीओ निर्गत करने वाले प्राधिकारी को भेजे जाते थे। इसमें काफी समय लगता था। 

कोई कमी मिलने पर उसे वापस डाक द्वारा संबंधित कार्यालय को भेजा जाता था और वहां से त्रुटि का निराकरण होने के बाद फिर से उक्त अभिलेख पीपीओ निर्गतकर्ता को भेजे जाते थे। इस व्यवस्था में पारदर्शिता का अभाव था। 

शासन स्तर से समय से पेंशन प्रकरणों का निस्तारण करने आदेश थे, लेकिन व्यवहार में लोगों को बहुत दिक्कतें होती थीं। अब उन्होंने भटकना पड़ेगा। क्योंकि यह दावा किया जा रहा है कि नई व्यवस्था लागू होने के बाद सेवानिवृत्त होने पर आसानी से पेंशन और ग्रेच्युटी का भुगतान हो जाएगा।

Advertisment 2
Advertisment

Most Popular

नीतीश कुमार कल 8वीं बार बनेंगे मुख्यमंत्री, तेजस्वी भी लेंगे शपथ

बिहार में सियासी घमासान मचाने के बाद नीतीश कुमार कल दोपहर 2 बजे फिर से मुख्यमंत्री का पद संभालने जा रहे हैं....

सिटी मजिस्ट्रेट डॉ सदानंद गुप्ता ने कहा, हर-घर तिरंगा कार्यक्रम कार्यक्रम को शानदार और अद्भुत तरीके से संपादित कराएं

हरदोई: कलेक्ट्रेट में अपर जिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी की अध्यक्षता में आजादी के अमृत महोत्सव के नोडल अधिकारी सिटी मजिस्ट्रेट डॉ सदानंद गुप्ता...

किसानों के हित में बहुत सारी किसान कल्याणकारी योजनायें चलाई जा रही हैः-श्याम प्रकाश

हरदोई: सूचनातंत्र के सुदृढीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत आज किसान मेला कृषक गोष्ठी एवं कृषि प्रदर्शनी का आयोजन विकास खण्ड...

Raksha Bandhan 2022: इस दिन ना करें राखी बांधने की गलती, किस दिन बांधे राखी

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन का पर्व आने में कुछ ही दिन बाकी हैं, लेकिन लोग इसकी डेट को लेकर काफी कंफ्यूज हैं. कुछ...