Home उत्तर प्रदेश Rajya Sabha Election: भाजपा ने घोषित किए राज्यसभा के 6 उम्मीदवार, जाने...

Rajya Sabha Election: भाजपा ने घोषित किए राज्यसभा के 6 उम्मीदवार, जाने किसे मिला टिकट ?

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा भेजे जाने वाले छह प्रत्याशियों के नाम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हाईकमान ने घोषित कर दिया है। रविवार को जारी प्रत्याशियों की सूची में डा लक्ष्मीकांत बाजपेयी और डा. राधामोहन दास अग्रवाल समेत छह नाम शामिल हैं। भाजपा दो महिलाओं को भी यूपी से राज्यसभा भेज रही है। यूपी कोटे की राज्यसभा की 11 सीटें रिक्त हो रही हैं।

भारतीय जनता पार्टी पिछले दिनों कोर कमेटी की बैठक में 20 से अधिक नामों का पैनल तैयार कर केंद्रीय नेतृत्व को भेज चुकी है। फिर उसमें क्षेत्रीय-जातीय समीकरणों के आधार पर कुछ नाम और जोड़ दिए गए थे। रविवार को जारी सूची में डा लक्ष्मीकांत बाजपेयी और डा. राधामोहन दास अग्रवाल के अलावा सुरेन्द्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव के नाम शामिल हैं। 

उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के लिए भारतीय जनता पार्टी की आठ सीटों पर जीत तय है। फिलहाल पार्टी ने छह प्रत्याशियों की सूची जारी की है। बाकी दो और प्रत्याशियों के नामों की घोषणा जल्द की जाएगी, जिसमें भाजपा अपने सहयोगी दलों को राज्य सभा का टिकट दे सकती है। 

विधानसभा चुनाव में डा. राधामोहन दास अग्रवाल का टिकट कट गया था। उनकी गोरखपुर सदर सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनाव लड़कर जीते थे। ऐसे में डा. राधामोहन को राज्यसभा में समायोजित किया गया है। लोकसभा चुनाव में ब्राह्मणों को साधे रखने के लिए पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत बाजपेयी को भी राज्यसभा का टिकट दिया है। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश से हैं। हमीरपुर निवासी राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष बाबूराम निषाद को भी राज्य सभा भेजा जा रहा है।

उत्तर प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया चल रही है। इस चुनाव के लिए मतदान 10 जून को होगा। प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सपा गठबंधन के 125 सदस्य हैं। एक सीट के लिए 34 विधायकों का कोटा चाहिए। ऐसे में सपा आसानी से तीन प्रत्याशियों को राज्यसभा भेज सकती है।

Most Popular

Hardoi News: विकास कार्यों का राज्यमंत्री रजनी तिवारी ने किया लोकार्पण

विपुल मिश्रापिहानी/हरदोई: उच्चशिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने ब्लाक कार्यालय पर क्षेत्र पंचायत द्वारा कराए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। कार्यक्रम...

Hardoi News: शादी का झांसा देकर छात्रा का शारीरिक शोषण करने का आरोप,रिपोर्ट दर्ज

कछौना/हरदोई: कोतवाली क्षेत्र के एक युवक पर छात्रा ने शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया। पीड़िता की तहरीर...

WhatsApp : व्हाट्सएप ने 2.38 करोड़ खातों पर लगाई रोक

50 करोड़ से ज्यादा भारतीय व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं। 2011 की जनगणना के लिहाज से देखें तो 108 करोड़ की वयस्क आबादी...

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...
close