Homeउत्तर प्रदेशUP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में 60,244 पदों पर बंपर भर्ती;...

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में 60,244 पदों पर बंपर भर्ती; जाने नया अपडेट

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में जल्द ही 50,224 सिपाहियों की सीधी भर्ती होने जा रही है, इसमें लगभग 12 हजार महिलाएं भी शामिल होगीं। इसके साथ ही पीएसी की तीन महिला वाहिनियों में से एक में भर्ती की अनुमति भी शासन ने प्रदान कर दी है। इसके लिए अलग से 761 महिलाओं की भर्ती की जाएगी।

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

अगले दो महीने के अन्दर नागरिक पुलिस, पीएसी, अग्निशमन सेवाएं, उप्र विशेष सुरक्षा बल में भर्तियों के अलावा कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामर सहित लगभग 80 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। आपको बता दें पीएसी के अलावा बाकी सभी शाखाओं में नियमों के अनुसार 20% महिलाओं की भर्ती होनी है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश पुलिस में महिला कर्मियों की संख्या लगभग 10 हजार थी, जो बीते 7 वर्षों में बढ़कर 40 हजार के करीब हो चुकी है। आगे होने वाली भर्तियों के बाद यह संख्या 50 हजार के आकड़े को भी पार कर जाएगी।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड नागरिक पुलिस में 60,244 सिपाहियों की सीधी भर्ती की एक सप्ताह के भीतर विज्ञप्ति जारी करने जा रहा है। UP Police Recruitment 2023 लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। इसमें 25 लाख से अधिक अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन करने की उम्मीद है।

UP Police Recruitment 2023: ऑनलाइन आवेदन करने के लिए होगा 15 दिन का समय

UP Police Recruitment 2023: मिली जानकारी के अनुसार सिपाही भर्ती की विज्ञप्ति जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा। उसके बाद आवेदनों का जांच होगी, जिसके बाद लिखित परीक्षा की तिथियों की घोषणा की जाएगी। आपको बता दें कि पहले ये भर्ती 52,699 पदों पर होनी थी, लेकिन डीजीपी मुख्यालय द्वारा भेजे गए कुछ अन्य प्रस्तावों को शामिल करने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 60,244 हो गई है।
रेणुका मिश्रा, (डीजी, उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड) ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुपालन में एक सप्ताह के अन्दर सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। विज्ञप्ति जारी कर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। इसके अलावा कुछ अन्य संवर्गों में भी भर्ती की जाएगी।
spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें