HomeदेशHeat Wave: यूपी में गर्मी बनी जानलेवा, 171 लोगों की मौत, जानें...

Heat Wave: यूपी में गर्मी बनी जानलेवा, 171 लोगों की मौत, जानें कब तक मिलेगी गर्मी से राहत

Heat Wave: आग बरसाती गर्मी अब जान लेने पर उतर आई है। गर्मी के चलते मंगलवार को उत्तर प्रदेश में 171 लोगों की मौत हो गई। कानपुर और बुंदेलखंड सबसे अधिक तपते रहे। 46.4 डिग्री के साथ उरई प्रदेश में सबसे गर्म रहा। कानपुर में रात का तापमान 35.3 डिग्री रहने के साथ सबसे गर्म रही। हालांकि, मंगलवार की शाम को उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर आंधी आई और बारिश भी हुई जिससे मामूली राहत देखने को मिली।

मंगलवार इस बार बहुत तपा और न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 5 से लेकर 7 डिग्री ज्यादा रहा। लखनऊ और बरेली में जून की तीसरी सबसे गर्म रात रिकॉर्ड की गई। लखनऊ में न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री रहा, जबकि बरेली में 32.1 डिग्री रहा। बुंदेलखंड के बांदा, हमीरपुर झांसी में बरसात हुई। प्रयागराज और आसपास के जिलों में भी तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई। इस बार गर्मी के मौसम में सूरज की तपिश ने हरदोई में भी रिकॉर्ड तोड़ा है। हरदोई में पारा 45 डिग्री से ऊपर पहुंच चुका है।

Heat Wave: यूपी में 171 लोगों की मौत

भयंकर गर्मी Heat Wave:) के चलते मंगलवार को बुंदेलखंड और कानपुर मंडल में 62 लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है। बांदा में 13, फतेहपुर में 12, कानपुर में 11, हमीरपुर में 10, चित्रकूट में 8, महोबा में 5 और इटावा में 3 लोगों की जान गई। अवध के जिलों में भी गर्मी से 6 लोगों की मौत हो गई।

ब्रज क्षेत्र में 13 लोगों को गर्मी ने अपना निवाला बनाया। इनमें फिरोजाबाद के 7, मैनपुरी के तीन और आगरा के दो और मथुरा में एक की मौत हुई है। बरेली, लखीमपुर खीरी में भी एक- एक की जान गई है।

Heat Wave: उत्तरी तराई क्षेत्रों में आज से राहत संभव

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तरी तराई इलाकों में गरज-चमक के साथ 19 जून से हल्की बरसात शुरू होने की उम्मीद है। इससे उत्तरी तराई इलाकों में प्रचंड लू से कुछ राहत मिलने की सम्भावना है।

Heat Wave: सबसे गर्म शहर

शहरतापमान
कानपुर46.3
अलीगढ़45.4
लखनऊ45.3
झांसी45.3
अयोध्या45.0
आगरा45.2
बहराइच45.0
हरदोई45.0

Latest Hardoi News के लिए क्लिक करें..

यह भी पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें