Home देश NIA Raids: NIA ने PFI पर कसा शिकंजा, 15 राज्य के...

NIA Raids: NIA ने PFI पर कसा शिकंजा, 15 राज्य के 93 ठिकाने पर छापा, 106 गिरफ्तार

NIA Raids: NIA ने 15 राज्यों में बड़ी कार्रवाई की हैं। NIA, ED ने राज्य पुलिस के साथ मिलकर PFI से जुड़े 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। एनआईए अब तक की अब तक की सबसे बड़ी जांच प्रक्रिया में कई जगहों पर तलाशी ले रही है। दिल्ली में NIA ने PFI का राष्ट्रीय अध्यक्ष OMS सलाम और दिल्ली अध्यक्ष परवेज अहमद को गिरफ्तार कर किया है. 18 लोगों को विशेष NIA कोर्ट में पेश किया गया और सभी को 26 सितंबर तक रिमांड पर भेजा गया है.

100 से अधिक लोग गिरफ्तार

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 15 राज्यों में बड़ी कार्रवाई में की जा रही। NIA, ED ने राज्य पुलिस के साथ PFI के 100 से अधिक लोगो को गिरफ्तार किया है। इनमें से NIA ने 45 लोगों को गिरफ्तार किया है. केरल में पीएफआई के 19, तमिलनाडु में 11, कर्नाटक में 7, आंध्र प्रदेश में 4, राजस्थान में 2 और यूपी और तेलंगाना में NIA ने एक-एक व्यक्ति को गिरफ्तारी किया है.

बाकी 61 लोगों को ईडी और राज्यों पुलिस ने गिरफ्तार किया है. NIA ने 5 FIR दर्ज की हैं, उसमें UAPA Unlawful Activities (Prevention) Act लगाया गया है. NIA की छापेमारी के में आपत्तिजनक दस्तावेज, नकदी, धारदार हथियार और बड़ी संख्या में डिजिटल उपकरण जब्त किए गए हैं.

लखनऊ से दो संदिग्ध तो राजस्थान से 3 को हिरासत में लिया गया

उत्तर प्रदेश में भी NIA ने PFI पर छापेमारी की कार्रवाई की है। NIA ने उत्तर प्रदेश राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में छापेमारी। ATS और एनआईए की छापेमारी में लखनऊ से दो संदिग्ध हिरासत में लिया गया हैं। वहीं राजस्थान में बारां से एनआईए ने SDFI के 3 लोगों को हिरासत में लिया है। इतना ही एनआईए ने जयपुर के मोती डूंगरी रोड पर पीएफआई के दफ्तर पर की छापेमारी की है। बारां में NIA के 40 सदस्यों के साथ सीआरपीएफ के जवान भी हैं। 

असम में 9 लोगों को हिरासत में लिया, तो महाराष्ट्र में भी चल रही है छापेमारी

असम पुलिस ने राज्य भर में पीएफआई से जुड़े 9 लोगों को हिरासत में लिया है। कल रात असम पुलिस और एनआईए ने संयुक्त रूप से गुवाहाटी के हाटीगांव इलाके में अभियान चलाया और पीएफआई से जुड़े 9 लोगों को हिरासत में लिया। महाराष्ट्र में भी पीएफआई के ठिकानो पर NIA की छापेमारी चल रही है। पुणे के कोंडवा में PFI के ठिकानों पर रेड चल रही है,वहां 2 टीमें यहां पहुंची है।

कर्नाटक में PFI के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी

कर्नाटक में दक्षिण कन्नडा डिस्ट्रिक्ट, शिवमोग्गा, बाजपे, उल्लाल इसके अलावा कोप्पल, दावनगेरे, मैसूरू,बैंगलुरु में 30 ठिकानों पर छापेमारी की है. बताया जा रहा कि राज्य में जहां- जहां छापेमारी चल रही है वहां एहतियात के तौर पर आस-पास की दुकानों को बंद करवा दिया गया है.

जानकारी यह भी मिली है कि पैरा मिलिट्री फोर्सेस को भी बढ़ाया जा रहा है। बेंगलुरु में PFI के राष्ट्रीय सचिव अनीस अहमद के घर सुबह 6 बजे NIA के 15 लोगों की टीम पहुंची और घर की तलाशी ली। कर्नाटक के मंगलुरु में NIA के एक्शन के खिलाफ PFI और SDPI के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं।

जानकारी मिली है कि अब तक 110 से ज्यादा गिरफ्तारियां हो चुकी हैं, उन्होंने कहा कि 200 से ज्यादा गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

केरल में NIA ने बड़ी कार्रवाई

केरल में PFI पर NIA बड़ी कार्रवाई कर रही है। NIA ने केरल में आज 50 स्थानों पर छापेमारी की है। PFI के टेरर मॉड्यूल को लेकर NIA के निशाने पर है। PFI के नेताओं और संगठन से जुड़े ऑफिस पर छापेमारी हो रही है। सूत्रों के मुताबिक केरल में कल सुबह से तकरीबन 50 जगहों पर NIA की रेड्स चल रही हैं।

केरल के तिरुवनंतपुरम में NIA की रेड्स के दौरान पीएफआई के समर्थक NIA जांच का विरोध करते हुए नारेबाजी कर रहे हैं, PFI के नेशनल जनरल सेक्रेटरी नसीरुद्दीन इलममारम को NIA ने हिरासत में ले लिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, NIA और ED ने तिरुवनंतपुरम में मध्यरात्रि से पीएफआई केरल में OMA सलाम के घर, मंजेरी, मलप्पुरम जिले में PFI अध्यक्ष और पीएफआई कार्यालयों सहित जिला स्तर के नेताओं के घरों पर छापेमारी की। इसके विरोध में PFI कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।

आखिर क्या है PFI? 

PFI यानि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया 22 नवंबर 2006 को तीन मुस्लिम संगठन नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट, फोरम फॉर डिग्निटी, मनिता नीति पसरई को जोड़कर बना था. पीएफआई खुद को गैर-लाभकारी संगठन बताता है. PFI में कितने सदस्य हैं, इसकी जानकारी नहीं देता है.

हालांकि पीएफआई दावा करता है कि 20 राज्यों में उसकी यूनिट है. शुरुआत में PFI का हेडक्वार्टर केरल के कोझिकोड में था, लेकिन बाद में इसे दिल्ली शिफ्ट कर लिया गया. ओएमए सलाम PFI का अध्यक्ष और ईएम अब्दुल रहीमान उपाध्यक्ष है.

PFI की अपनी यूनिफॉर्म भी है इतना ही नहीं हर साल 15 अगस्त को पीएफआई फ्रीडम परेड का आयोजन करता है. 2013 में केरल सरकार ने इस परेड पर रोक लगा दी थी. क्योंकि PFI की यूनिफॉर्म में पुलिस की वर्दी की तरह ही सितारे और एम्बलम लगे हैं.

सांप्रदायिकता के संबंध में जीरो टॉलरेंस होना चाहिए: राहुल गांधी
इधर, पीएफआई पर छापे के संबंध में राहुल गांधी का बयान आया है. राहुल गाँधी ने कहा- ‘सांप्रदायिकता और हिंसा के सभी रूप, चाहे वे कहीं से भी आए हों, समान हैं और उनका मुकाबला किया जाना चाहिए. सांप्रदायिकता के संबंध में जीरो टॉलरेंस होना चाहिए.

सुरक्षा के लिए कानूनी कदम उठाया: रविशंकर प्रसाद
बीजेपी नेता और पूर्व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए कानूनी कदम उठाया गया है और जिसके खिलाफ सबूत हैं उसे किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

बैंक मित्र से लूट करने वाले बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार, एक आरोपी पर 30 से ज्यादा मुकदमे है दर्ज

हरदोई। पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार बदमाशों ने बैंक मित्र को गोली मारकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया। पुलिस ने आरोपियों...

हरदोईः दुष्कर्म के दोषी को 14 वर्ष का कारावास, 50,000 रुपये का अर्थदंड

हरदोई: न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश हेमेंद्र कुमार सिंह ने बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले शकील को 14 वर्ष के कारावास...

UP SSSC: अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक परीक्षा भर्ती परिणाम घोषित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UP SSSC) ने प्रवर सहायक, अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया...

कलयुगी माँ प्यार में इस कदर हुई अंधी, प्रेमी के हाथों करा दिया बेटे का कत्ल

बदायूं: जिले से रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक कलयुगी माँ ने प्यार में अंधी होकर बाधा...