Home देश राजपथ अब होगा 'कर्तव्यपथ' केंद्र सरकार ने भेजा प्रस्ताव

राजपथ अब होगा ‘कर्तव्यपथ’ केंद्र सरकार ने भेजा प्रस्ताव

दिल्ली: एक बार फिर से राजपथ का नाम बदलने जा रहा है. केंद्र सरकार ने नई दिल्ली स्थित राजपथ का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने का फैसला लिया है. राजपथ राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक का रास्ता है, जिसकी लंबाई 3 किलोमीटर है. राजपथ पर ही हर साल गणतंत्र दिवस पर परेड निकलती है. 

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत विजय चौक से इंडिया गेट तक सेंट्रल विस्टा एवेन्यू बनकर तैयार हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को इसका उद्घाटन करेंगे. इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक राजपथ के दोनों ओर के क्षेत्र को सेंट्रल विस्टा कहते हैं. अब केंद्र सरकार ने राजपथ का नाम बदलने का फैसला लिया है.

न्यूज एजेंसी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि इस मामले को लेकर 7 सितंबर को नई दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (NDMC) ने बैठक बुलाई है. इस बैठक में नाम बदलने के प्रस्ताव पर फैसला हो सकता है. सूत्रों ने बताया कि इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन की पूरी सड़क और क्षेत्र को ‘कर्तव्यपथ’ के नाम से जाना जाएगा. 

ये तीसरी बार है जब राज पथ का नाम बदला जा रहा है. ब्रिटिश शासन में इस सड़क का नाम किंग्सवे (Kingsway) हुआ करता था. आजादी के बाद इसका नाम बदलकर ‘राज पथ’ कर दिया गया, जो किंग्सवे का ही हिंदी अनुवाद है. अब फिर से इसका नाम बदलने की तैयारी की जा रही है.

राजपथ का क्या है इतिहास?

1911 में जब अंग्रेजों ने अपनी राजधानी कोलकाता से दिल्ली बनाई, तो नई राजधानी को डिजाइन करने का जिम्मा एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर को दिया गया. 1920 में राजपथ बनकर तैयार हुआ था. तब इसे किंग्सवे यानी ‘राजा का रास्ता’ कहा जाता था.

1905 में लंदन में जॉर्ज पंचम के पिता के सम्मान में एक सड़क बनाई गई थी, जिसका नाम किंग्सवे रखा गया था. उन्हीं के सम्मान में दिल्ली में जो सड़क बनाई गई, उसका नाम भी किंग्सवे रखा गया. जॉर्ज पंचम 1911 में दिल्ली आए थे, जहां उन्होंने नई राजधानी की घोषणा की थी.

आजादी के बाद इसका नाम बदलकर ‘राजपथ’ रखा गया. हालांकि, ये किंग्सवे का ही हिंदी अनुवाद था. 75 सालों से राजपथ पर ही गणतंत्र दिवस की परेड हो रही है. अब केंद्र सरकार ने इसका नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ रखने का फैसला लिया है.

- Advertisement -

लेटेस्ट

Hardoi: मंत्री नितिन अग्रवाल ने अखिलेश यादव पर बोला हमला कहा – जनादेश का कर रहे हैं अपमान

हरदोई: अपने गृह जनपद आये आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य...

Amazon Sale में बंपर ऑफर, स्मार्टफोन्स पर 40% तक है डिस्काउंट

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो Amazon पर चल रही सेल का लाभ उठा सकते हैं. 4 फरवरी...

बुलेट (Bullet 350) सिर्फ 18700 रुपये की, चौंक गए लेकिन यह सच है!

Royal Enfield Bullet 350: सोशल मीडिया पर एक बुलेट (Bullet 350) का बिल वायरल हुआ है, जिसे देखकर कोई भी हैरान हो...

Hardoi: वर्दी में शराब पीना दरोगा जी को पड़ा भारी, एसपी राजेश द्विवेदी ने किया निलंबित

हरदोई: वर्दी में शराब पीना एक इंस्पेक्टर साहब को महंगा पड़ गया. वर्दी में शराब पीने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो...