Homeहरदोईजन्म से कटे होठ व कटे तालू के बच्चों का निःषुल्क पंजीकरण...

जन्म से कटे होठ व कटे तालू के बच्चों का निःषुल्क पंजीकरण एवं ईलाज का लाभ उठायें:- सी0एम0ओ0

spot_img

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सूर्यमणि त्रिपाठी ने अवगत कराया है कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं अमेरिका की स्माइल ट्रेन संस्था के सहयोग से प्रदेष के विख्यात अस्पताल हेल्थसिटी ट्रामा सेन्टर एवं सुपरस्पेषियालटी हास्पिटल, लखनऊ के प्लास्टिक माइक्रोवैस्कुलर कॉस्मेटिक एवं क्रेनियोफेषियल सर्जरी विभाग द्वारा जन्मजात कटे होठ एवं कटे तालू के मरीजों के लिये निःषुल्क पंजीकरण 12 अक्टूबर से किये जा रहे है और निःषुल्क पंजीकरण की प्रक्रिया 27 अक्टूबर 2020 तक प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 05 बजे तक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, नयागांव मुबारकपुर, लखनऊ रोड, हरदोई में की जायेगी।
उन्होने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से सम्बद्ध स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के माध्यम से कई बच्चों के होठ व तालू जन्मजात कटे होते हैं और पूर्ण रूप से स्वस्थ बच्चे की मुस्कान ही उसका आत्मविष्वास जगाती है और इस आत्मविष्वास को वापस लाने में अमेरिका की स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के निदेषक डा0 वैभव खन्ना और प्रदेष का प्रख्यात अस्पताल हेल्थसिटी ट्रामा सेन्टर एवं सुपर स्पेषियालिटी हास्पिटल सार्थक भूमिका निभा रहे हैं। जन्मजात कटे होठ व कटे तालू के मरीजों की समस्या व उनके निदान के लिये निःषुल्क सुविधा को प्रदेष में प्रसारित करने की आवष्यकता है। जन्मजात कटे होठ व तालू की समस्या लगभग 3000 से 5000 जीवित षिषुओं में से एक को हो सकती है। यह होठ के दोनो तरफ अथवा एक ही तरफ सम्भव है। सामान्यतः तालू के साथ होठ भी कटा होता है परन्तु कभी-कभी अकेले तालू के कटे होने की सम्भावना भी रहती है। इसके कारणों में किसी भी चीज की स्पष्ट भूमिका अभी तक नहीं प्रमाणित है। सीएमओ ने जनपद के लोगों से अपील की है कि उनके षहर, कस्बे एवं गांव में किसी भी बच्चे के जन्म से कटे होठ व कटे तालू हो तो वह तत्काल उक्त तिथि तक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, नयागांव मुबारकपुर, लखनऊ रोड, हरदोई में अपने बच्चे का पंजीकरण कराये तथा निःषुल्क ईलाज आदि की सुविधाओं का लाभ उठायें तथा अधिक जानकारी के लिए स्माइल टेªन संस्था के प्रतिनिधि श्री नीरज कुमार शर्मा के मोबाइल नं0ः 9454159999, 9565437056 पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है। उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी/नोडल अधिकारी, आर0बी0एस0के0 हरदोई डा0 प्रषान्त रंजन ने प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुये कहा कि यह बीमारी बच्चों में जन्मजात होती है तथा प्लास्टिक सर्जरी द्वारा बच्चों के चेहरे पर मुस्कान वापस लाई जा सकती है। इस संस्था द्वारा किसी भी उम्र के लोगों का इलाज पूर्णतया निःषुल्क किया जाता है और अब तक इस प्रोजेक्ट के अर्न्तगत 10000 से अधिक मरीजों का निःषुल्क सफल आपरेषन किया जा चुका है।
डा0 वैभव खन्ना (एम0एस0,एम0सी0एच0) प्लास्टिक सर्जन/प्रोजेक्ट डायरेक्टर स्माइल ट्रेन ने अवगत कराया कि यह जन्मजात विकार अन्य विकारों की अपेक्षा बहुतायत में पायी तथा माता-पिता षुरूआती दौर में इस बीमारी को समझ नहीं पाते हैं और समय से उचित चिकित्सीय परामर्ष न मिलने से इस बीमारी का इलाज मुष्किल हो जाता है। अगर पैदायषी कटे होठ वाला बच्चा जन्म से 4 माह तक और कटे तालू वाले बच्चे का इलाज जन्म के 8 माह से 15 माह के दौरान किया जाय तो बच्चे के चेहरे पर जीवन भर मुस्कान रहती है। हेल्थसिटी ट्रामा सेन्टर एवं सुपरस्पेषियालटी हास्पिटल में संचालित स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट का यही वास्तविक उद्देष्य है। यदि आपके बच्चे की उम्र उसके आगे निकल गयी है तो भी सर्जरी हो सकती है पर सही समय पर सर्जरी कराने से नतीजा सामान्य से ज्यादा अच्छा होता है।
मो0 षाहिद, डी0ई0आई0सी0 मैनेजर, आर0बी0एस0के0 हरदोई ने बताया कि जन्मजात कटे होठ व तालू की विकृति सर्जरी व अन्य उपचारों से पूरी तरह ठीक हो सकती है। इसके सम्पूर्ण इलाज में क्रेनियोफेषियल व आर्थोग्नैतिक सर्जरी जैसी प्रक्रियाओं का भी इस्तेमाल होता है। इस बात को प्रमुखता के साथ उल्लेखित किया गया कि बच्चों का सही समय पर इलाज कराने से यह जन्मजात विकृति पूर्णतयः सही हो सकती है। जब यह सुविधा निःषुल्क उपलब्ध हो गयी है तो किसी भी गरीब मरीज के बच्चे को इस विकृति के साथ रहने की आवष्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि पूर्ण रूप से ठीक बच्चे की मुस्कान ही उसको आत्मविष्वास दिलाती है और इस आत्मविष्वास को वापस दिलाना ही स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट का मुख्य ध्येय है।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें