Home हरदोई जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने स्वास्थ्य दिवस पर बीमारियों के प्रति किया जागरूक

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने स्वास्थ्य दिवस पर बीमारियों के प्रति किया जागरूक

हरदोई : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 प्रशान्त रंजन ने बताया है कि हर किसी को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए हर वर्ष सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष कोविड, प्रदूषित ग्रह, कैंसर, अस्थमा और हृदय रोग जैसी बढ़ती बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस दिवस की थीम “हमारा ग्रह हमारा स्वास्थ्य” तय की है।

उन्होने बताया है कि पृथ्वी और मानव जाति को इन समस्याओं से बचाने के लिए पूरे विश्व को इस तरफ ध्यान देने और ठोस कदम उठाने जरूरत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक के कारण विश्व में हर मिनट में 13 लोगों की जान जाती है। पूरी दुनिया में दस में से नौ लोग प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं और 3.6 अरब लोगों के पास सुरक्षित शौचालयों की कमी है।

वैश्विक स्तर पर दो अरब लोगों के पास सुरक्षित पेयजल की कमी है और प्रदूषित पानी और अस्वच्छता के कारण हर साल करीब 8.29 लाख लोग डायरिया से मर जाते हैं। तंबाकू के सेवन से विश्व में हर साल आठ मिलियन से अधिक लोगों की मौत होती है। यह कैंसर, हृदय, फेफड़ों की बीमारियों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। पूरी दुनियां में हर साल छह ट्रिलियन सिगरेट बनाने के लिए 600 मिलियन पेड़ों को काटा जाता है, जिससे हम जिस स्वच्छ हवा में सांस लेते हैं, उसमें कमी आती है।

उन्होने कहा कि यह सब आँकड़े हमें यह संदेश दे रहे हैं कि हमें सचेत हो जाना चाहिए और त्वरित कार्यवाही करने की आवश्यकता है, ताकि हम तो स्वस्थ रहें ही हमारी आगे आने वाली पीढ़ियाँ भी सुरक्षित रहें। हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। हमारा ग्रह है इसलिए हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम हवा, पानी, पर्यावरण को स्वच्छ रखें।

प्रदूषण से बचने के लिए हमें तेल, कोयला और प्राकृतिक गैस जैसे जीवाश्म ईंधन को जलाना बंद कर देना चाहिए। जलवायु परिवर्तन भी बड़ी तेजी से हो रहा है जो मानव जीवन के लिए खतरा है। अनुपचारित मानव अपशिष्ट पारिस्थितिकी तंत्र और मानव स्वास्थ्य को खराब करता है। सीवेज, अपशिष्ट और रसायनों को हमारी झीलों, नदियों या भूजल में प्रवेश करने से रोककर जल स्रोतों की रक्षा करने के लिए कड़े कदम उठाने चाहिए। मेडिकल वेस्ट (कचरा)का सुरक्षित प्रबंधन बहुत जरूरी है। बेकार सीरिंज से हेपेटाइटिस बी, सी और संक्रामक रोग होते हैं।

तंबाकू का सेवन बढ़ना ग्रह को नुकसान पहुंचाता है। अपने शरीर और पर्यावरण को तंबाकू से मुक्त रखें। वायु प्रदूषण से बचने के लिए साइकिल चलाने सहित सुनियोजित सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के उपयोग से हवा की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : टैबलेट एवं स्मार्ट फोन से पढ़ाई के साथ-साथ सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करेंः- रजनी तिवारी

Most Popular

Hardoi News: विकास कार्यों का राज्यमंत्री रजनी तिवारी ने किया लोकार्पण

विपुल मिश्रापिहानी/हरदोई: उच्चशिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने ब्लाक कार्यालय पर क्षेत्र पंचायत द्वारा कराए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। कार्यक्रम...

Hardoi News: शादी का झांसा देकर छात्रा का शारीरिक शोषण करने का आरोप,रिपोर्ट दर्ज

कछौना/हरदोई: कोतवाली क्षेत्र के एक युवक पर छात्रा ने शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया। पीड़िता की तहरीर...

WhatsApp : व्हाट्सएप ने 2.38 करोड़ खातों पर लगाई रोक

50 करोड़ से ज्यादा भारतीय व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं। 2011 की जनगणना के लिहाज से देखें तो 108 करोड़ की वयस्क आबादी...

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...
close