Home हरदोई अविलम्ब अपनी के0वा0ईसी पूर्ण करा लें किसान,अन्यथा किसान सम्मान निधि की आगामी...

अविलम्ब अपनी के0वा0ईसी पूर्ण करा लें किसान,अन्यथा किसान सम्मान निधि की आगामी किस्त नही मिलगी

हरदोई: जनपद स्तरीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में किया गया। गोष्ठी का शुभारम्भ मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। उप कृषि निर्देशक डा0 नन्दकिशोर ने कृषि विशेषज्ञों, विभिन्न किसान यूनियन के प्रतिनिधियों फार्म उत्पादक संगठनों तथा जनपद के दूरस्थ अपनों से आये हुये किसानों का स्वागत करते हुये किसानों के हित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने किसान भाईयों से आग्रह किया कि में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत अविलम्ब अपनी के0वा0ईसी पूर्ण करा में अन्यथा उनको किसान सम्मान निधि की आगामी किस्त प्राप्त नहीं हो सकेगी। किसान कृषि यंत्रीकरण योजना के अन्तर्गत अपनी खेती के लिये आवश्यक एवं उपयोगी कृषि यंत्रों को अनुदान पर क्रय कर सकते है इसके लिये उन्हें ऑनलाइन बुकिंग कराते हुवे टोकन जनरेट करना होगा और निर्धारित राशि बैंक में जमा करनी होगी।

यह भी पढ़े : 17 अगस्त को सम्मान के साथ तिरंगा को उतार कर अपने अपने घरों में रखें: सुखसागर मिश्र मधुर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत कृषक भाई अपनी फसलों का बीमाच्छादन करायें ताकि किसी देवी प्रकोप दुर्घटना के समय उनको इसका लाभ प्राप्त हो सके। किसान भाई जैविक/प्राकृतिक खेती को भी अपनायें ताकि मृदा स्वास्थ्य एवं मानव स्वास्थ्य दोनों को के लिये लाभकारी हो सके। खेती की लागत कम करने के लिये तथा अपनी कृषि आमदनी को दो गुना करने के लिये किसान भाईयों को सोलर पम्प अनुदान पर स्थापित कराने हेतु प्रोत्साहित किया गया।

कृषि विज्ञान केन्द्र हरदोई के प्रभारी एवं वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डा. एके तिवारी ने किसानों को खरीफ फसलों की उन्नत तकनीकी के बारे में तथा अपनी फसलों को फीट एवं रोगों से बचाव के बारे में उपयोगी जानकारी दी। जिला उद्यान अधिकारी सुरेश कुमार ने किसानों को उद्यान विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं ड्रैगन फूट की खेती के बारे में जानकारी दी।

मुख्य विकास अधिकारी महोदया ने अपने सम्बोधन में कृषको से प्राकृतिक खेती को सीमित क्षेत्रफल में करने का आग्रह किया ताकि वे स्वयं उसके लामों से परिचित हो सकें। उन्होंने कृषि विभाग व सम्बद्ध विभागों के अधिकारियों से एक ऐसा प्लेटफार्म विकसित करने को कहा जहाँ कृषक उत्पादक संगठन (एफपी०ओ०) अपने उत्पादों को उचित मूल्य पर विपणन कर सके।

किसान कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठायें: आकांक्षा राना

मुख्य विकास अधिकारी ने किसानों से शासन द्वारा कृषक कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने और अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के भरपूर प्रयास किये जाने की अपील की। उन्होंने जनपद के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि कृषको की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें गोष्ठी में अग्रणी जिला प्रबन्धक अधिशासी अभियन्ता विद्युत, नहर एवं नलकूप तथा राष्ट्रीय जल प्रबन्ध योजना के साथ-साथ अन्य विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों ने भी प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर विभिन्न एफपीओ राष्ट्रीय ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों कृषि, उद्यान, मत्स्य तथा गन्ना आदि विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा किया गया।

Most Popular

Auraiya: शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत के बाद बवाल, चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात, आज हुआ अंतिम संस्कार

औरैया: एक शिक्षक की पिटाई से छात्र की मौत के मामले में जिले में तनाव बना हुआ है। सोमवार रात हुए उपद्रव...

Taj Mahal: सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, कहा ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में व्यावसायिक गतिविधियां तुरंत रोकें

आगरा: सुप्रीम कोर्ट ने एक बहुत ही अहम आदेश दिया है कहा है ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में सभी व्यावसायिक...

 UP News: डीजीपी ने 31 अक्तूबर तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर लगाई रोक, यह है वजह!

उत्तर प्रदेश: भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है. आने वाले कुछ दिनों में दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली और छठ...

हरदोई: आप लोग उसे छोड़ना मत प्लीज, हम उसके बिना जी नहीं सकते मर तो सकते है और सुसाइड नोट छोड़ झूल गई फंदे...

पिहानी/हरदोई: पिहानी कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में प्रेमी धोखा ने देने आहत युवती ने कमरे में फंदा लगाकर फांसी लगाकर जान...