Home हरदोई Hardoi News: किसान दिवस: अधिकारी किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता पर समाधान...

Hardoi News: किसान दिवस: अधिकारी किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता पर समाधान करें:- जिलाधिकारी

हरदोई: कृषक सभागार बिलग्राम चुंगी में आयोजित किसान दिवस के पर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सबसे पहले भू०पू० प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस के अवसर पर श्री चौधरी जी के चित्र पर माल्यापर्ण अर्पित कर श्रद्वा सुमन अर्पित किये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि श्री चौधरी जी किसानों के लिए मसीहा थे और उन्होने किसानों की परेशानियों को समझते हुए उनकी आय बढ़ाने एवं आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में अहम योगदान दिया।

जिलाधिकारी ने किसान दिवस पर कहा किसान वैज्ञानिक तकनीक से खेती करने के साथ सरकार की मंशाअनुार खेती में विविधता लाते हुए वर्तमान की परिजातियों के काले गेहू, चावल एवं हल्दी की खेती करें और इसके साथ ही फल, फूल, सब्जी की खेती एवं पशु पालन कर अपनी आय दोगुनी करें। उन्होने कहा कि किसानों ने उन्तशील खेती कर जनपद को सम्मान दिलाने के साथ अपने को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि किसान जनपद में होने वाली किसान गोष्ठी, मेला एवं किसान दिवस जैसे कार्यक्रमों में भाग लेकर खेती की तकनीकियों की जानकारी प्राप्त करें और उन्नतशील किसान भाईयों से सम्पर्क कर उनसे भी उन्नति खेती करने की जानकारी लेने के साथ कृषक से संबंधित किसी भी समस्या को लेकर तत्काल कृषि विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क करें।

किसान दिवस में किसानों द्वारा सिंचाई, विद्युत तथा गन्ना भुगतान आदि मांगों पर जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गयी सभी सुविधाओं को किसानों तक पहुंचाया जा रहा है और जिस तहसील एवं ब्लाक में सिंचाई, विद्युत आदि की समस्याएं हैं उन्हें ठीक कराया जायेगा।

किसान दिवस का आयोजन प्रत्येक बुधवार को होगा

किसान दिवस में उपस्थित अधिकारियों को जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता पर समाधान करें और भारत एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में विधिवत जानकारी देते हुए लाभान्वित करायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि अब किसान दिवस का आयोजन प्रत्येक बुद्ववार को किया जायेगा।

किसान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद में तिल, सरसों आदि में सबसे अधिक उत्पादन कर प्रदेश में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले एवं अन्य किसानों को शाल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में उद्यान, मत्स्य, गन्ना एवं पशु विभाग के 19-19 तथा कृषि विभाग के 29 सहित कुल 105 किसानों को सम्मानित किया गया।

इससे पहले जिलाधिकारी ने किसानों को अनुदान पर दिये जाने वाले टैªक्टर एवं कृषि यंत्रों तथा गन्ना, नेडा, बाल विकास, कृषि, कृषि विज्ञान आदि विभागों द्वारा लगाये स्टालों का अवलोकन किया। किसान दिवस में प्रभारी सीडीओ गजेन्द्र तिवारी, डीडी डा0 नन्द किशोर, जिला कृषि अधिकारी उमेश शाहू, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, अधिशासी अभियंता विद्युत, शारदा नहर सहित कृषि से संबंधित समस्त विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।

- Advertisement -

लेटेस्ट

UP News: अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा, गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाबलों पर किया था हमला

गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा सुनाई गई है। गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाकर्मियों पर आतंकी...

हनुमानगढ़ी के महंत राजूदास का एलान, स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर तन से जुदा करने वाले को 21 लाख का देंगे इनाम

रामचरित मानस को लेकर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, अब उसी रास्ते पर चलते हुए हनुमानगढ़ी के...

अजब गजब ‘इश्क’: भांजे पर आया 60 साल की मामी का दिल, बेटे और बहुएं भी दे रहे माँ का साथ

कहते हैं इश्क की कोई उम्र नहीं होती यह कभी भी किसी से हो जाता है। इसी तरह के इश्क का अजब...

हरदोई: बैंक कैशियर की पत्नी से दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग, बाइकर्स गैंग का कारनामा

हरदोई: हरदोई के आवास विकास कालोनी में बैंक कर्मचारी की पत्नी के साथ दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग की घटना से हड़कंप मच...