होमहरदोईहरदोई: अब डॉक्टर साहब को 2 घंटे अस्पताल में रुकना ही होगा,...

हरदोई: अब डॉक्टर साहब को 2 घंटे अस्पताल में रुकना ही होगा, जाने क्या है वजह?

हरदोई। ड्यूटी से गायब रहने वाले डॉक्टर साहब और स्वास्थ्य कर्मियों को अब कम से कम दो घंटे अस्पताल में गुजारने ही पड़ेंगे। मानव संपदा पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों की हाजिरी दर्ज करनी शुरू हो गई है।

इस एप में स्वास्थ्य कर्मियों को तैनाती स्थल पर पहुंचकर उपस्थिति दर्ज करानी होगी। यहीं नहीं लोकेशन के हिसाब से दो घंटे बाद ही हाजिरी मानी जाएगी। बीच में अस्पताल से गायब होने पर लोकेशन बदल जाएगी और लोकेशन बदली तो गैरहाजिर हो जाएंगे। इस ऐप के जरिये ही सभी स्वास्थ्य कर्मियों को प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करानी होगी, जो भी गायब रहेगा या गड़बड़ी करेगा, उसकी जानकारी जिला मुख्यालय से लेकर प्रदेश के कंट्रोल रूम तक सीधे हो जाएगी।

उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने पूरे प्रदेश में निरीक्षण के बाद गायब रहने वाले स्वास्थ्य कर्मियों पर एवं डाक्टरों पर अंकुश लगाने के लिए इसकी शुरूआत की है। मेडिकल कॉलेज, जिला पुरुष एवम महिला अस्पताल के अलावा 19 सीएचसी और 42 न्यू पीएचसी में करीब 250 डॉक्टरों और कर्मचारियों को इसमें शामिल किया गया है।

इस एप को सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों के मोबाइल फोन पर अपलोड कराने के साथ उपस्थिति लगाए जाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है, लेकिन कुछ टेक्निकल प्रोब्लम भी आ रही है। जिन्हें दूर करने का प्रयास जारी है।

अस्पताल से 500 मीटर तक काम करेगा ऐप

अस्पताल पहुंच कर ऐप से उपस्थिति दर्ज करानी होगी और करीब दो घंटे तक अस्पताल में रुकना अनिवार्य होगा, तभी पोर्टल पर उपस्थिति दर्ज हो सकेगी। यहीं नहीं यह ऐप तैनाती स्थल से सिर्फ 500 मीटर की दूरी तक ही काम करेगा। इसके बाद यह काम करना बंद कर देगा। ऐसे में यदि कोई चिकित्सक घर बैठे उपस्थिति दर्ज करना चाहे तो वह संभव नहीं हो सकेगा। सीएमओ कार्यालय से इसकी मॉनीटरिंग भी शुरू कर दी गई है।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें