होमहरदोईराज्यमंत्री, डीएम और सीडीओ ने गर्भवती महिला की कराई गोद भराई

राज्यमंत्री, डीएम और सीडीओ ने गर्भवती महिला की कराई गोद भराई

हरदोई: बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से रसखान प्रेक्षागृह में आयोजित पोषण पखवाड़ा का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में राज्य उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती रजनी तिवारी ने दी प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर मंत्री जी ने एक बच्चे का अन्नप्राशन एवं एक गर्भवती महिला की गोद भराई करने के साथ 10 बच्चों को पोषण पोटली वितरित की।

मोटे अनाज खायें और स्वयं व बच्चों की ताकत बढ़ायें:- रजनी तिवारी

कार्यक्रम में मंत्री जी ने उपस्थित आंगनबाड़ी, सहायिका आदि को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने में आंगनबाड़ी की अहम जिम्मेदारी होती है और आप अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए आंगबाड़ी केन्द्र के माध्यम से सभी गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा बच्चों को नियमित पोषाहार वितरित करने के साथ लोगों को मोटे अनाज के प्रति जागरूक करते हुए बताये कि मोटे अनाज खाओं और स्वयं व बच्चों की ताकत बढ़ायें।

कहानी, कविता, अक्षर ज्ञान से बच्चों की प्रारम्भिक शिक्षा भी दें:-एमपी सिंह

कार्यक्रम में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह तथा मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी ने एक बच्चे का अन्न प्राशन किया तथा एक गर्भवती महिला की गोद भराई कराई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी आंगनबाड़ी से कहा कि शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को शतप्रतिशत कुपाषण मुक्त रखने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंजीकृत गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ 3 से 6 वर्ष के बच्चों के बारे में जानकारी रखें और घर-घर जाकर उनके स्वास्थ्य का सत्यापन करें।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए गर्भवती व धात्री महिलाओं को के साथ बच्चों को नियमित पोषण वितरण करने के साथ कहानी, कविता, अक्षर ज्ञान आदि के माध्यम से बच्चों की प्रारम्भिक शिक्षा भी दें।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें