Home हरदोई थाना समाधान दिवस: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कानूनगो व लेखपाल करें...

थाना समाधान दिवस: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कानूनगो व लेखपाल करें ईमानदारी से कार्य

हरदोई : थाना देहात कोतवाली एवं थाना हरियावां में थाना समाधान दिवस जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। देहात कोतवाली मंे जिलाधिकारी ने कानून, लेखपाल एवं बीट सिपाहियों को निर्देश दिये कि पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों को संयुक्त रूप से गांव जाकर सभी भूमि कब्जा मुक्त कराये और कब्जा करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें।

थाना हरियावां में ग्राम मदरावां में तालाब पर अवैध कब्जा कर सिंघाड़े की फसल लगाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने कानूनगों एवं लेखपाल को निर्देश दिये कि तालाब को तत्काल प्रभाव से कब्जा मुक्त करायें और सिंघाड़े की फसल की नीलामी कर प्राप्त धनराशि को राजकोष में जमा करायें और कब्जा करने वाले पर एफआईआर दर्ज करायें।

लेखपाल ओम प्रकाश, आकाश एवं रूचि द्वारा लम्बित पट्टे एवं सरकारी भूमि पर से अवैध कब्जों को हटाने में की जा रही लापरवाही पर सख्त नाराजगजी व्यक्त की तथा लेखपाल ओमप्रकाश का स्थानान्तरण सदर तहसील अन्य तहसील में करने और लेखपाल आकाश व रूचि को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

गांव की समस्त सरकारी भूमि एवं सम्पति की देखरेख की जिम्मेदारी लेखपाल की:-अविनाश कुमार

उन्होने गांव की समस्त सरकारी सम्पिति की देखरेख लेखपाल की जिम्मेदारी होती है, इसलिए कानूनगो व लेखपाल अपने दायित्वों को समझें और उनका ईमानदारी से पालन करें।

थाना समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने कानूनगो तथा थानाध्यक्ष को निर्देश दिये कि तीन-तीन लेखपालों के साथ चार-चार सिपाहियों की संयुक्त टीम बनाकर पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर किये गये अवैध कब्जों को आज से कल तक हर-हाल में कब्जा मुक्त करायें तथा आख्या उपलब्ध करायें। उन्होने कहा कि पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायत दोबारा प्राप्त होने पर संबंधित कानूनगो, लेखपाल एवं बीट सिपाही पर कार्यवाही होगी।

बीट सिपाही, लेखपाल एवं चौकीदारों से समन्वय बनाकर गांव की गतिविधियों पर नजर रखें:-एस0पी0

थाना समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि थाने पर आने वाले प्रत्येक पीड़ित की शिकायत सुनी जाये और उसका तत्काल प्रभाव से समाधान करायें। उन्होने कहा बीट सिपाही, लेखपाल एवं गांव चौकीदारों से समन्वय बनाकर गांव की गतिविधियों पर नजर रखें और गरीब, कमजोर एवं असहाय लोगों को परेशान करने वाले दंबग, अपराधिक एवं आसामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्यवाही करें। थाना देहात में 06 तथा हरियावां में 20 शिकायतें प्राप्त हुई जिनके निस्तारण के निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित को दियें।

इसी प्रकार थाना टड़ियावां में उप जिलाधिकारी सदर दीक्षा जैन की अध्यक्षता में आयोजित थाना समाधान दिवस में कुल 34 शिकायते प्राप्त हुए जिनमें से सात का मौके पर निस्तारण करते हुए शेष शिकायतों के संबंध में संबंधित को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

थाना हरपालपुर में उप जिलाधिकारी सवायजपुर राकेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित थाना समाधान दिवस में कुल 20 शिकायते प्राप्त हुए जिसमें पांच शिकायतों का मौके पर निस्तारण करते हुए शेष शिकायतों के निस्ताण के लिए संबंधित को निर्देशित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मण्डलायुक्त डा0 जैकब ने कहा हम सब का दायित्व है धरती की सुरक्षा और शुद्व आक्सीजन के लिए वृक्षारोपण करें

हरदोई: जनपद में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज मण्डलायुक्त लखनऊ मण्डल डा0 रोशन जैकब ने ब्लाक सण्डीला के ग्राम नारायनपुर...

Kanpur Double Murder: बुजुर्ग दंपती का काटकर हत्या, लहूलुहान हालत में मिले शव

कानपुर: कानपुर जिले में दोहरे हत्याकांड से हड़कंप मच गया है। कानपुर के बर्रा-बर्रा यादव मार्केट के पास डबल मर्डर हुआ है।...

Road Accident: बेकाबू बाइक खाईं में गिरी, 2 चचेरे भाइयों की मौत

हरदोई: जिले के टड़ियावां थाना क्षेत्र में टेनी मार्ग पर रविवार देर रात बाइक अनियंत्रित होकर खाईं में जा गिरी। हादसे में...

हरदोई में चार हाथ और 4 पैर वाले बच्चे का जन्म, लोगो ने कहा चमत्कार

शाहाबाद/हरदोई: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले की शाहाबाद सीएचसी में शनिवार की देर रात एक महिला ने चार हाथ और चार...
close