Homeविज्ञान/तकनीकदुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में! फोन पर समय बर्बादी...

दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में! फोन पर समय बर्बादी में भारतीय निकले चीन-अमेरिका से आगे

spot_img

दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में मिलता है। साल 2021 की बात करें, तो भारत में 1 GB इंटरनेट डेटा के लिए टेलिकॉम कंपनियां 10.93 रुपये चार्ज कर रही हैं, जो दुनिया के किसी भी देश के प्रति GB डेटा चार्ज से कम है। जबकि 2014 से पहले तक भारतीयों को प्रति जीबी डेटा के लिए औसतन 269 रुपये देना पड़ता था। पिछले 6 वर्षों में भारत में इंटरनेट डेटा की कीमत में करीब 96 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में मौजूदा वक्त में 1 GB डेटा की कीमत 1 किग्रा आटा से कम है। यही वजह है कि भारतीय धड़ल्ले से इंटरनेट और मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

भारतीय मोबाइल पर बर्बाद करते हैं सबसे ज्यादा वक्त 

मोबाइल डेटा एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म App Annie की Mobile Market Spotlight Report 2021 रिपोर्ट के मुताबिक सस्ते मोबाइल इंटरनेट डेटा और कॉलिंग की वजह से ज्यादा से ज्यादा भारतीय मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी से जुड़ रहे हैं। और मोबाइल पर धड़ल्ले से अपना वक्त गुजार रहे हैं।

इस मामले में भारतीय चीन और अमेरिका जैसे देश को पीछे छोड़ रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 की तीसरी तिमाही में भारत में हर व्यक्ति ने औसतन एक दिन में 4.6 घंटे अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर गुजार रहा है। साल 2019 तक औसत एक दिन में एक भारतीय मोबाइल पर 3.3 घंटे बर्बाद करता था, जिसमें पिछले एक साल में 44 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

भारतीय सबसे ज्यादा Youtube, WhatsApp, Messenger& Facebook सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। भारतीयों ने साल 2020 में 65,100 करोड़ घंटें मोबाइल ऐप्स और गेमिंग पर बर्बाद कर दिये हैं। Ericsson Mobility Report के लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार 2019 में महीने का औसत डेटा खर्च भारत में 13GB था, जो साल 2020 में बढ़कर 14.6GB प्रति माह हो गया।

भारत में बढ़ेगी मोबाइल डेटा की डिमांड 

यह ऐसे वक्त में हैं, जब भारत की बड़ी आबादी आज भी फीचर फोन और 2G सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं। हाल ही में JioPHone Next भारत में लॉन्च हुआ है, जो सस्ती EMI के साथ डेटा और इंटरनेट कॉलिंग के साथ स्मार्टफोन पेश किया है। ऐसे में भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ने की संभावना है। साथ ही हर दिन औसत मोबाइल इस्तेमाल के घंटे में इजाफा दर्ज किया जाएगा। साथ ही अगले साल तक भारत में 5G सर्विस को रोलआउट होने की संभावना है। ऐसे में इंटरनेट डेटा खपत में इजाफा होने की उम्मीद है।

साल 2021 की पहली छमाीह में सबसे ज्यादा गेमिंग ऐप डाउनलोड में भारत सबसे आगे है। भारत ने इस दौरान करीब 480 करोड़ गेमिंग ऐप्स को डाउलोड किया गया है।

  • भारत – 4.8 बिलियन
  • अमेरिका – 2.3 बिलियन
  • ब्राजील – 2.1 बिलियन
  • इंडोनेशिया -1.7 बिलियन
  • रूस – 1.3 बिलयन
यह भी पढ़ें : पति समेत 4 के खिलाफ दहेज उत्पीडन की रिपोर्ट दर्ज

रोजगार से जुडी खबरों के लिए डाउनलोड करें ROJGAR ALERT App

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें