होमविज्ञान/तकनीकभारत में WhatsApp ने बैन किए 23 लाख अकाउंट्स, जाने क्या है...

भारत में WhatsApp ने बैन किए 23 लाख अकाउंट्स, जाने क्या है मामला

WhatsApp ने जुलाई महीने में लगभग 23 लाख अकाउंट्स को बैन किया है. इसकी जानकारी वॉट्सऐप ने गुरुवार को दी है. इन अकाउंट्स को IT Rules, 2021 के अनुसार बैन किया गया है. पिछले महीने के मुकाबले बैन हुए अकाउंट्स की संख्या बढ़ी है. कंपनी ने जून महीने में 22 लाख अकाउंट्स को बैन किया था, जो जुलाई में बढ़कर 23 लाख से ज्यादा हो गए हैं. 

इन अकाउंट्स को यूजर्स की शिकायत और नियमों को तोड़ने की वजह से बैन किया गया है. WhatsApp सीधे यूजर्स को बैन का नोटिस नहीं भेज रहा है. ऐप का कहना है कि इन अकाउंट्स को यूजर्स के फीडबैक के बाद बैन किया गया है.

WhatsApp ने क्यों बैन किए अकाउंट्स? 

इन अकाउंट्स को गलत जानकारी फैलाने, साइबर सिक्टोरिटी में सेंधमारी और दूसरे कारणों से बैन किए गए हैं. कई यूजर्स ने अभद्रता या नुकसानदायक व्यवहार की शिकायत की है. WhatsApp को जुलाई महीने में 574 शिकायत मिली हैं.

इस प्लेटफॉर्म पर भारत में 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. कंपनी के स्पोकपर्सन ने बताया, ‘इन अकाउंट्स को IT Rules 2021 के अनुसार बैन किया गया है. जुलाई महीने में कंपनी ने कुल 2,387,000 अकाउंट्स बैन किए हैं.’ दरअसल, वॉट्सऐप हर महीने ऐसे अकाउंट्स को बैन करता है या अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव करता है. इस लिस्ट में वे अकाउंट्स होते हैं, जिन पर यूजर्स ने रिपोर्ट किया होता है या फिर जिन्होंने ऐप्स की पॉलिसी का उल्लंघन किया होता है.

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें