Home विज्ञान/तकनीक भारत में WhatsApp ने बैन किए 23 लाख अकाउंट्स, जाने क्या है...

भारत में WhatsApp ने बैन किए 23 लाख अकाउंट्स, जाने क्या है मामला

WhatsApp ने जुलाई महीने में लगभग 23 लाख अकाउंट्स को बैन किया है. इसकी जानकारी वॉट्सऐप ने गुरुवार को दी है. इन अकाउंट्स को IT Rules, 2021 के अनुसार बैन किया गया है. पिछले महीने के मुकाबले बैन हुए अकाउंट्स की संख्या बढ़ी है. कंपनी ने जून महीने में 22 लाख अकाउंट्स को बैन किया था, जो जुलाई में बढ़कर 23 लाख से ज्यादा हो गए हैं. 

इन अकाउंट्स को यूजर्स की शिकायत और नियमों को तोड़ने की वजह से बैन किया गया है. WhatsApp सीधे यूजर्स को बैन का नोटिस नहीं भेज रहा है. ऐप का कहना है कि इन अकाउंट्स को यूजर्स के फीडबैक के बाद बैन किया गया है.

WhatsApp ने क्यों बैन किए अकाउंट्स? 

इन अकाउंट्स को गलत जानकारी फैलाने, साइबर सिक्टोरिटी में सेंधमारी और दूसरे कारणों से बैन किए गए हैं. कई यूजर्स ने अभद्रता या नुकसानदायक व्यवहार की शिकायत की है. WhatsApp को जुलाई महीने में 574 शिकायत मिली हैं.

इस प्लेटफॉर्म पर भारत में 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. कंपनी के स्पोकपर्सन ने बताया, ‘इन अकाउंट्स को IT Rules 2021 के अनुसार बैन किया गया है. जुलाई महीने में कंपनी ने कुल 2,387,000 अकाउंट्स बैन किए हैं.’ दरअसल, वॉट्सऐप हर महीने ऐसे अकाउंट्स को बैन करता है या अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव करता है. इस लिस्ट में वे अकाउंट्स होते हैं, जिन पर यूजर्स ने रिपोर्ट किया होता है या फिर जिन्होंने ऐप्स की पॉलिसी का उल्लंघन किया होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से 27 लोगो की मौत, कई गंभीर रूप से घायल, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुःख

कानपुर: घाटमपुर क्षेत्र में बड़ा हादसा हो गया है। भीतरगांव के भदेउना गांव के पास श्रद्धालुओं से भरा ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर पलट...

जाको राखे साइयां, मार सके न कोय: 5 मंजिल से गिरा अरमान और उसे कुछ नहीं हुआ

हरदोई: एक कहावत है, जाको राखे साइयां, मार सके न कोय। आज हरदोई जिले में ये कहावत चरितार्थ होती दिखी है। हरदोई...

स्वच्छ भारत अभियान 2.0 का शुभारंभ कलेक्ट्रेट परिसर में किया गयाः-जिलाधिकारी

हरदोई: नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में स्वच्छ भारत अभियान 2.0 का शुभारंभ कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी एम.पी. सिंह द्वारा किया गया।...

हरदोई: दो घण्टे चले ऑपरेशन से बच्चेदानी एवं 6 इंच बड़े ट्यूमर को निकाला

हरदोई: हरदोई मेडिकल कालेज के डाक्टरों की टीम ने लगभग दो घण्टे चले जटिल ऑपरेशन करके एक महिला की बच्चेदानी एवं ट्यूमर...