Home विज्ञान/तकनीक WhatsApp : व्हाट्सएप ने 2.38 करोड़ खातों पर लगाई रोक

WhatsApp : व्हाट्सएप ने 2.38 करोड़ खातों पर लगाई रोक

50 करोड़ से ज्यादा भारतीय व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं। 2011 की जनगणना के लिहाज से देखें तो 108 करोड़ की वयस्क आबादी में से हर दूसरा भारतीय व्हाट्सएप पर है। इनमें से बहुत से लोग इसका आपराधिक इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसे रोकने के प्रयासों के तहत बीते एक वर्ष में भारत में व्हाट्सएप ने 2.38 करोड़ खातों पर प्रतिबंध लगाया है। सबसे ज्यादा 30,27,000 खाते जुलाई 2021 में बैन किए गए थे।

यह भी पढ़े : देशभर में आज से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, ये 19 चीजें अब नहीं मिलेंगी

व्हाट्सएप इन वजहों से लगता है बैन

साइबर मामलों के जानकार और साइब्रोटेक के अध्यक्ष अनुज अग्रवाल कहते हैं, कोई उपयोगकर्ता अश्लीलता, मानहानि से जुड़े, धमकाने, डराने, नफरत फैलाने या हिंसा को उकसाने वाली सामग्री साझा करता है और किसी से शिकायत मिलती है तो व्हाट्सएप खाता प्रतिबंधित हो जाता है।

समाज की खौफनाक सच्चाई बताते हैं आंकड़े
इन आंकड़ों से बेहद चिंताजनक बात यह सामने आती है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अपराधियों से संपर्क, हत्या, दुष्कर्म और अश्लीलता के लिए खुलेआम हो रहा है। एक सर्वे के मुताबिक, 10 में से 4 व्हाट्एप उपयोगकर्ताओं के पास नियमित तौर पर अश्लील फोटो या वीडियो पहुंचते हैं।

यानी मोटे तौर पर 40 फीसदी व्हाट्सएप उपयोगकर्ता प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से अश्लीलता, हिंसा भड़काने, अफवाह फैलाने जैसे अपराध कर रहे हैं।

यह भी पढ़े : निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

- Advertisement -

लेटेस्ट

हरदोई: दिनदहाड़े हुई 3 लाख की लूट का हुआ पर्दाफाश, 2 आरोपी गिरफ्तार, तमंचे के साथ रुपये भी बरामद

हरदोई: शाहाबाद में जनसेवा केंद्र संचालक से दिनदहाड़े हुई लूट का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने दो बदमाशों को...

Hardoi News: 2 करोड़ से बनेगा पाली रोडवेज बस अड्डा, बहुत जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

पाली /हरदोई:अब पाली नगर में प्रस्तावित रोडवेज बस अड्डे के लिए अब क्षेत्रीय लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।  जल्दी ही...

हरदोई: अच्छा उत्पादन करने वाले कृषकों को किया जाये सम्मानित: जिलाधिकारी

हरदोई: कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा...

 राजस्थान : गैंगस्टर राजू ठेठ की गोली मारकर हत्या, लॉरेंश गैंग के हिस्ट्रीशीटर रोहित गोदारा ने ली जिम्मेदारी

राजस्थान के सीकर में एक बार फिर से गैंगवार की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि गैंगस्टर राजू ठेठ...