Home सीतापुर नैमिषारण्य तीर्थ: काशी की तर्ज पर संवरेगा सीतापुर का नैमिष धाम

नैमिषारण्य तीर्थ: काशी की तर्ज पर संवरेगा सीतापुर का नैमिष धाम

सीतापुर: यूपी सरकार लखनऊ, बनारस, अयोध्या और मथुरा के बाद अब सीतापुर जिले में पड़ने वाले नैमिष धाम को संवारने की तैयारी कर रही है। सनातन धर्म में नैमिषारण्य धाम का खास महत्व है। कहा जाता है कि 88,000 ऋृषियों ने तप किया था और तभी से ये स्थान तपोस्थलि कहलाती है जहां हर साल लाखों लोग आते हैं।

सरकार अब नैमिषारण्य तीर्थ क्षेत्र का विकास करने जा रही है। नैमिष धाम में माता ललिता देवी का प्रसिद्ध मंदिर है। इसके अलावा यहां चक्रतीर्थ, व्यास गद्दी, सूत गद्दी, हनुमान गढ़ी सहित कई आध्यात्मिक दर्शनीय स्थल तीर्थ स्थल हैं जिनका पौराणिक महात्म है।

जानकारी के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को इस बाबत निर्देश भी दिए हैं। कहा जा रहा है कि जल्द ही नैमिषारण्य तीर्थ पहुंचने के लिए लखनऊ से सीतापुर के लिए सीधी बस और हेलिकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी। बताया जा रहा है कि नैमिषारण्य तीर्थ का विकास चार चरणों में होगा।

पहले फेज में चक्र तीर्थ, मां ललिता देवी मंदिर, दधिचि कुंड और सीता कुंड में विकास कार्य किया जाएगा और फिर दूसरे चरण में रुद्रावर्त महादेव, देवदेश्वर मंदिर, दधिचि कुंड और काशी कुंड का विकास किया जाएगा।

इसके अलावा नैमिषारण्य तीर्थ के 05, 14 और 84 कोसी परिक्रमा पथ का भी विकास होगा। इस बाबत सीएम ने पर्यटन विकास और सुंदरीकरण के कार्यों के लिए लिए भूमि अधिग्रहण का आदेश दिया है ताकि तीर्थ में सुविधाजनक यात्री निवास, लाइट की व्यवस्था, पार्किंग सुविधा और सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किेए जा सकें।

- Advertisement -

लेटेस्ट

हरदोई: अस्पताल परिसर में थूका तो देना हो 500 रुपये जुर्माना

हरदोई: जिला अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन ओपीडी भवन का जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण की...

हरदोई: दिनदहाड़े हुई 3 लाख की लूट का हुआ पर्दाफाश, 2 आरोपी गिरफ्तार, तमंचे के साथ रुपये भी बरामद

हरदोई: शाहाबाद में जनसेवा केंद्र संचालक से दिनदहाड़े हुई लूट का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने दो बदमाशों को...

Hardoi News: 2 करोड़ से बनेगा पाली रोडवेज बस अड्डा, बहुत जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

पाली /हरदोई:अब पाली नगर में प्रस्तावित रोडवेज बस अड्डे के लिए अब क्षेत्रीय लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।  जल्दी ही...

हरदोई: अच्छा उत्पादन करने वाले कृषकों को किया जाये सम्मानित: जिलाधिकारी

हरदोई: कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा...