Home सामाजिक Apps डेवलप कर सफलता की राह चले प्रणय रंजन, यूपी सरकार ने...

Apps डेवलप कर सफलता की राह चले प्रणय रंजन, यूपी सरकार ने सौंपा बड़ा काम |

आज लोगों ने अपने घरेलू कामों को आसान बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे हैं. लेकिन अगर इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कुछ अच्छे कामों के लिए किया जाए तो इसके चौंकाने वाले परिणाम निकल सकते हैं. यह साबित कर दिखाया है प्रणय रंजन ने.

उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले महज 18 साल के साफ्टवेयर डेवलेपर प्रणय रंजन ने तकनीकी का बेहतर इस्तेमाल कर के ना केवल सफलता पाई है, बल्कि उन्होंने एक सराहनीय काम किया है. प्रणय बताते हैं कि उन्हें तकनीकी के सही इस्तेकाल की प्रेरणा उनकी बहन से मिली थी. एक दिन वो अपने किसी दोस्त से वीड‌ियो कॉल पर बातचीत कर रहे थे. तब वहां इंटरनेट की स्पीड काफी धीमी थी. तब उनकी बहन ने ही उन्हें एक मशविरा दिया कि एक ऐसा ऐप होना चाहिए जो धीमी इंटरनेट गति पर ही बेहतर तरीके से वीडियो कॉल पर बात करा दे.

प्रणय को अपने बहन की बात लग गई. उसी दिन ने प्रणय ने ठाना और एक ऐसा ऐप बनाने पर लग गए. काफी प्रोग्रा‌मिंग करने के बाद उन्हें अपनी सोच के जैसा एक ऐप बनाने में सफलता मिली. वह बताते हैं कि जब वे 9वीं के छात्र थे तभी कई तरह के ऐप्स बनाने में लग गए थे. अब उन्हें उन्हीं दिनों की मेहनत का फायदा मिला रहा है. बाद में उन्होंने अपनी योग्यताओं और अपनी स्किल से दूसरों की मदद की भी सोची.

उनकी इसी सोच ने अब उन्हें कई शानदार मौके दिला रही है. अब उनके पास कई ऐसे मौके हैं जहां वो ना केवल अपने सपने साकार कर सकते हैं बल्कि नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं. दरअसल, हाल ही में उनहें उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से यह काम सौंपा गया है और उनके साथ अनुबंध किया गया कि वे लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर नए एप्स डेवलेप करें. खासतौर पर उन्हें महिला सुरक्षा को आधार बनाकर जरूरी ऐप्स डेवलप करने हैं.

वह बताते हैं कि इसमें कोई दो राय नहीं कि सभी लोगों को अपनी जिंदगी बेहतर बनाने के लिए प्रयास करने चाहिए, इसके बारे में सोचना चाह‌िए. लेकिन यही समय है जब दूसरों के लिए सोचने का समय है. प्रणय ने बताया कि इसी सोच को आगे बढ़ाने के लिए वह बहुत जल्द एक एनजीओ भी बनाने वाले हैं. इसमें वो ऐसे लोगों की मदद करेंगे जिनके भीतर प्रतिभा है. इसमें वे नई तकनीकी से जुड़ी प्रोग्रामिंग की सभी लेंग्वेजेज़ की जानकारी बिना किसी शुक्ल लिए दिलाने की व्यवस्‍था कराएंगे.

- Advertisement -

लेटेस्ट

 राजस्थान : गैंगस्टर राजू ठेठ की गोली मारकर हत्या, लॉरेंश गैंग के हिस्ट्रीशीटर रोहित गोदारा ने ली जिम्मेदारी

राजस्थान के सीकर में एक बार फिर से गैंगवार की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि गैंगस्टर राजू ठेठ...

भीषण हादसा: जयपुर हाईवे पर ट्रक से टकराई कार, 4 बरातियों की मौत

आगरा: फतेहपुर सीकरी में शनिवार सुबह तड़के भीषण सड़क हादसा हो गया। फतेहपुर सीकरी टोल प्लाज के निकट आगरा-जयपुर हाईवे पर बरातियों...

उन्नाव सड़क हादसा: हाईवे पर डंपर से भिड़े 2 ट्रक, तीनो ड्राइवरों की जलकर मौत

उन्नाव: कानपुर-लखनऊ हाईवे पर कोहरे के चलते आगे चल रहे डंपर में पीछे से तेज रफ्तार दो ट्रक भिड़ने से एक बड़ा...

हरदोई: 56 मैरिज लॉन, होटल, धर्मशाला संचालकों को नोटिस, जाने क्या है वजह?

हरदोई। 56 मैरिज लॉन, होटल, धर्मशाला संचालकों को सिटी मजिस्ट्रेट ने नोटिस जारी किए गए हैं। जिसमे 30 दिन में पंजीकरण कराने...