Home उत्तर प्रदेश यूपी : शिक्षा मित्रों को अक्तूबर में नहीं मिलेगा बढ़ा हुआ मानदेय

यूपी : शिक्षा मित्रों को अक्तूबर में नहीं मिलेगा बढ़ा हुआ मानदेय

लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षा मित्रों को अक्तूबर में बढ़ा हुआ मानदेय नहीं मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा मित्रों को अक्तूबर में मिलने वाले सितंबर के मानदेय का भुगतान दस हजार रुपये प्रति माह की दर से करने के लिए 133 करोड़ 64 लाख 60 हजार रुपये का बजट जारी किया है।

प्रदेश सरकार की ओर से अगस्त में प्रस्तुत अनुपूरक बजट में शिक्षा मित्रों का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी। अनूपूरक बजट में शिक्षा मित्रों का मानदेय एक हजार रुपये बढ़ाना प्रस्तावित था। शिक्षामित्रों को अक्तूबर में मिलने वाला सितंबर का मानदेय बढ़ी हुई दर से देने की भी घोषणा की गई थी। लेकिन विभाग की सचिव अनामिका सिंह ने मंगलवार को दस हजार रुपये महीने की दर से मानदेय भुगतान करने के आदेश जारी किए हैं।

उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि सरकार ने अक्तूबर से बढ़ा हुआ मानदेय देने की घोषणा की थी। लेकिन अभी तक शिक्षा मित्रों को दस हजार रुपये मानदेय देने का ही आदेश जारी किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्राम रोजगार सेवकों का मानदेय भी दो हजार रुपये से अधिक बढ़ाया है इसलिए शिक्षा मित्रों का मानदेय भी कम से कम पांच हजार रुपये बढ़ाया जाए। उन्होंने शिक्षा मित्रों के लिए एचआर पॉलिसी लागू करने, पांच लाख रुपये का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा कराने की मांग की है।

यह भी पढ़ें :

ताजा तरीन ख़बरों के लिए HDI Bharat News App डाउनलोड करें

Most Popular

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...

Hardoi News: ग्रामीणों ने रस्सी से बांधा 8 फुट का मगरमच्छ

पाली/हरदोई: थाना क्षेत्र के गांव बाबरपुर में नाले के पास मगरमच्छ निकलने से हड़कंप मच गया। कुछ ग्रामीणों ने साहस दिखाकर उसे...

हरदोई: ससुराल वालों ने महिला कांस्टेबल से की 20 लाख की मांग, नही दिए तो अंजाम भुगतने की दी धमकी

हरदोई। अम्बेडकर नगर में तैनात महिला कांस्टेबल से उसके पति और ससुराल वालों ने 20 लाख रुपए की मांग करते हुए रुपए...

अखिलेश यादव ने मेधावियों को बांटे लैपटॉप, बोले- कसा तंज बोले सरकार बच्चों को स्कूटी कब देगी?

लखनऊ: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा में प्रदेश में एक से पांच...
close