होमउत्तर प्रदेशयोगी सरकार का बड़ा फैसला, अब लाइफटाइम वैलिड रहेंगे टीईटी प्रमाण-पत्र

योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब लाइफटाइम वैलिड रहेंगे टीईटी प्रमाण-पत्र

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की वैधता को आजीवन करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. सरकार के इस फैसले से 21 लाख से अधिक युवाओं को फायदा होगा. अब छात्रों को हर वर्ष टीईटी की परीक्षा नहीं देनी होगी. हालांकि अंक सुधारने के लिए छात्र जिनती बार चाहे उतनी बार परीक्षा दे सकते हैं. 

आपको बता दें कि बीते दिनों केंद्र सरकार ने शिक्षक पात्रता यानी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (टीईटी) की वैधता आजीवन करने का निर्णय लिया थी. इससे पहले तक शिक्षक पात्रता टेस्ट की वैधता परीक्षा के वर्ष से अगले 7 वर्ष तक के लिए मान्य होती थी. 

टीईटी सर्टिफिकेट की वैधता लाइफटाइम करने की घोषणा करते केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने संबंधित राज्यों से इसे अजीवन वैध करने की अपील की थी. जिसके बाद अब योगी सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है.

क्या है TET


शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET)  हर राज्य सरकार की तरफ से आयोजित की जाती है. यह परीक्षा एक वर्ष में दो बार होती है. इस परीक्षा में सफल होने वाले छात्र संंबंधित राज्य सरकार में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होते हैं. शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) के तहत दो पेपर आयोजित किए जाते हैं. पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो पहली से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं. जबकि दूसरा पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो 6वीं से 8वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं. 

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें